For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : ये कारोबार मंदी में भी कराता है कमाई, कम निवेश में करें शुरू

|

Business Idea : अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है और आप ऐसे कोई बिजनेस आइडिया की तलाश में है। जिस बिजनेस में अच्छा खासी कमाई हो जाए, तो फिर आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया बताने जा रहे है। इस बिजनेस का नाम सिक्योरिटी एजेंसी का बिजनेस है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि इस बिजनेस को खोलने के लिए आपको अधिक पैसे निवेश करने की भी जरूरत नहीं होगी। आज के समय में लगभग हर कंपनी चाहें वो छोटी हो या फिर बड़ी उनको सिक्योरिटी गार्ड की जरूरत ही होती हैं। ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है, तो फिर आप बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में सारी डिटेल।

 
Business Idea : ये कारोबार मंदी में भी कराता है कमाई

सिक्योरिटी गार्ड की मांग बढ़ रही तेजी से

यह जो बिजनेस हैं इसकी मांग लगातार बढ़ रही हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरु करते हैं तो फिर आप मंदी में भी बेहतर कमाई कर सकते हैं। कोई अमीर व्यक्ति हो या फिर कोई कारोबार हो सुरक्षा की जरुरत तो सबको पड़ती ही हैं। लोग अपने जो खर्चे होते हैं उसमें कमी कर लेते है मगर अपनी सुरक्षा में कमी नहीं करते हैं लोग जो होते हैं वे हमेशा ही कोई बेहतर और विश्वसनीय सुरक्षा एजेंसी की तलाश में रहते है।

Business Idea : ये कारोबार मंदी में भी कराता है कमाई

जरुरी है रजिस्ट्रेशन कराना

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते है, तो फिर आप एक बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं। आप सिक्योरिटी एजेंसी के बिजनेस को कम निवेश के साथ भी शुरू कर सकते है और आप इस बिजनेस को अधिक निवेश के साथ भी शुरू कर सकते है। आपको उसी हिसाब से मुनाफा भी होने वाला हैं। इस बिजनेस को अगर आप शुरू करना चाहते है, तो फिर इसके लिए आपको एक कंपनी बनाना होगी और कम्पनी बनाने के लिए आपको ईएसआईसी और पीएफ रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। इसके अलावा आपको जो कंपनी हैं आपको उसका रजिस्ट्रेशन लेबर कोर्ट में भी कराना पड़ता हैं।

 
Business Idea : ये कारोबार मंदी में भी कराता है कमाई

क्या प्रोसेस है लाइसेंस मिलने का

अगर आप सिक्योरिटी एजेंसी को खोलना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए आपको प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी रेगुलेशन एक्ट 2005 (पीएसएआरए) के तहत जो लाइसेंस जारी होता हैं। उसको लेना बहुत जरूरी होता हैं। अगर आप इस लाइसेंस को नही लेते हैं तो फिर आप प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी नहीं चला सकते हैं। आपको लाइसेंस मिलता हैं उससे पहले आपका पुलिस वेरिफिकेशन होता हैं। वहीं इसके साथ स्टेट कंट्रोलिंग अथॉरिटी द्वारा प्रमाणित संस्थान हैं उससे सिक्योरिटी गार्ड्स की ट्रेनिंग को लेकर एक अग्रीमेंट भी करना होता है।

कितना आयेगा खर्चा

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरू में आपको ऑफिस का तो खर्चा आता ही है उसके साथ ही आपको दूसरे जरूरी सामान के लिए पैसे खर्च करने होते हैं। वहीं लाइसेंस के लिए लगभग 5 हजार रूपये, 5 जिलों में सेवा प्रोवाइड कराने के लिए 10 हजार रूपये और 1 राज्य में अपनी जो एजेंसी हैं। उसको चलाने के लिए 25 हजार रूपये तक की फीस लगती हैं। जब लाइसेंस मिल जाता है, तो फिर एजेंसी को पीएसएआरए के सभी नियमों का पालन करना होता हैं।

Education Loan पर ले रहे इंश्योरेंस, जानिए इसका फायदा है भी या नहींEducation Loan पर ले रहे इंश्योरेंस, जानिए इसका फायदा है भी या नहीं

English summary

Business Idea Security agency business earns even in recession start with less investment

If you are thinking of starting a business and you are looking for such a business idea in which you can earn a lot of money, then today we are going to tell you one such business idea.
Story first published: Friday, November 18, 2022, 12:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X