For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : हर महीने आएंगे 5 लाख रु, इस प्रोडक्ट की है जोरदार डिमांड

|

नई दिल्ली, सितंबर 26। जैसा कि आप जानते होंगे कि सरकार प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन लगा चुकी है। प्लास्टिक के बहुत सारे आइटम को बैन किया गया है। पर इस बैन से एक खास चीज की मांग बढ़ गयी है। दरअसल प्लास्टिक पर बैन से बाद पैकिंग के दूसरे ऑप्शन डिमांड में आ गये हैं। इन्हीं से एक है कार्टन बॉक्स, जिसे आप गत्ते का डिब्बा कह सकते हैं। इसका इस्तेमाल अब जम कर हो रहा है। वैसे तो इसकी मांग पहले से थी, पर अब प्लास्टिक पर बैन के बाद इसकी डिमांड और भी अधिक बढ़ गई है और यहीं से एक मौका निकलता है बिजनेस का। आप इस मौके का फायदा उठा सकते हैं और बढ़ती डिमांड के मद्देनजर कार्टन बॉक्स का बिजनेस कर तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

 

Success Story : महिला ने मराठी व्यंजनों से तैयार किया बिजनेस, करोड़ों रु में है कमाईSuccess Story : महिला ने मराठी व्यंजनों से तैयार किया बिजनेस, करोड़ों रु में है कमाई

फ्यूचर है शानदार

फ्यूचर है शानदार

अगर आप इन दिनों बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो कार्टन बनाने का कारोबार बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है। असल में अब ऑनलाइन सामान खूब बिक रहा है। जाहिर सी बात है ऑनलाइन सामान में गत्ते के बॉक्स चाहिए। मोबाइल, टीवी, जूते, कांच के आइटम या ग्रॉसरी तक को पैक करने के लिए कार्टन चाहिए। इससे इस बिजनेस का फ्यूचर काफी शानदार लग रहा है।

बिजनेस की शुरुआत

बिजनेस की शुरुआत

अगर आप कार्टन बॉक्स का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो पहले सारी जानकारी ले लें। आपके पास प्रोडक्शन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी होनी चाहिए। आप इसके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए पढ़ाई कर सकते हैं। वहीं आपके पास इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग से इस बिजनेस से जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए कोर्स करने का भी ऑप्शन है।

ये है इस बिजनेस का कच्चा माल
 

ये है इस बिजनेस का कच्चा माल

कार्टन बॉक्स बनाने के लिए क्राफ्ट पेपर चाहिए। ये इसका कच्चा माल है। जितनी अच्छी क्वालिटी का क्राफ्ट पेपर होगा उतना ही शानदार कार्टन बनेगा। वहीं पीला स्ट्रॉबोर्ड, गोंद और सिलाई तार की भी जरूरत होगी। और जिन चीजों और मशीनों की जरूरत होगी उनमें सिंगल फेस पेपर कॉरगेशन मशीन, रील स्टैंड लाइट मॉडल, बोर्ड कटर, शीट चिपकाने वाली मशीन, शीट प्रेसिंग मशीन और एसेंट्रिक स्लॉट मशीन शामिल हैं।

जगह और निवेश

जगह और निवेश

कार्टन बॉक्स के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 5,500 स्क्वायर फीट जगह चाहिए। इतनी जगह में ही मशीन आदि लगा सकेंगे। सेमी-ऑटोमैटिक मशीन के से बिजनेस शुरू करने के लिए 20 लाख रुपये चाहिए। फुली-ऑटोमैटिक मशीन के साथ बिजनेस शुरू करने के लिए 50 लाख रुपये चाहिए। मशीनें लगाने के बाद पैकेजिंग एजेंसी से संपर्क करें और उन्हें कार्टन के सैंपल दिखाएं।

कमाई होगी तगड़ी

कमाई होगी तगड़ी

आपको एक बेहतरीन सप्लाई चेन बनानी होगी। अगर ऐसा करने में आप कामयाब रहे तो हर महीने आप चार से छह लाख रुपये तक कमा सकेंगे। ध्यान रहे कि बिजनेस शुरू करने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन कराएँ। इससे आपको बिजनेस लोन लेने में आसानी होगी। आप इस बिजनेस को एमएसएमई के तहत रजिस्टर करा सकते हैं। इससे आपको सरकारी मदद लोन के रूप में मिल सकती है। सरकारी मुद्रा योजना बैंकों से लोन लेने में आपकी मदद करेगी। ये बिजनेस आपके लिए करियर में टर्निंग पॉइंट साबित हो सकता है।

English summary

Business Idea rs 5 lakh will come every month this product is in strong demand

Cartons are needed to pack mobiles, TVs, shoes, glass items or even groceries. This makes the future of this business look very promising.
Story first published: Monday, September 26, 2022, 18:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X