For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : Indian Railway लाया कमाई का मौका, हर महीने आएंगे लाखों रु

|

नयी दिल्ली। हर किसी के जीवन में एक पड़ाव ऐसा जरूर आता है कि व्यक्ति को लगता है अब नौकरी से छुट्टी पा लेनी चाहिए और खुद का बिजनेस शुरू करना चाहिए। हर कोई अपनी मेहनत का पूरा-पूरा फायदा लेना चाहता है। नौकरी में आप 20000 रु का काम करेंगे तब आपको कंपनी 10-15 हजार रु देगी। मगर बिजनेस में जितनी मेहनत आप अपने लिए करेंगे, उतना ही पैसा आपकी जेब आएगा। अगर आप बिजनेस की तलाश में हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आ सकती है। आपके पास मौका है इंडियन रेलवे के साथ बिजनेस करने का। जी हां इंडियन रेलवे अपने साथ बिजनेस करने का मौका दे रहा है। आगे जानिए पूरी डिटेल।

एमएसएमई सेक्टर के लिए है मौका
 

एमएसएमई सेक्टर के लिए है मौका

कोरोना काल में मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान चलाया है। इसी अभियान के तहत आप इंडियन रेलवे के साथ बिजनेस कर सकते हैं। इंडियन रेलवे ये खास मौका सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) सेक्टर के लिए लाया है। कोई भी एमएसएई फर्म इंडियन रेलवे की पार्टनर बन सकती है। अगर आप इंडियन रेलवे से जुड़ते हैं तो हर बढ़िया कमाई हो सकती है।

क्या करना होगा आपको

क्या करना होगा आपको

इंडियन रेलवे कारोबारियों से जरूरी प्रोडक्ट्स खरीदता है। अगर साल भर में देखें तो इंडियन रेलवे करीब 70,000 करोड़ रु के प्रोडक्ट्स की खरीदारी करता है। इन प्रोडक्ट्स में टेक्निकल, इंजीनियरिंग के अलावा रोज के जीवन में काम आने वाले कुछ सामान्य उत्पाद भी होते हैं। आप इन्हीं जरूरी सामानों को बेच कर लाखों कमा सकते हैं। जहां तक इंडियन रेलवे के साथ जुड़ने का सवाल है तो आप एक छोटा कारोबारी बनकर रेलवे के साथ बिजनेस कर सकते हैं।

कराना पड़ता है रजिस्ट्रेशन
 

कराना पड़ता है रजिस्ट्रेशन

यदि आप इंडियन रेलवे के साथ जुड़ कर बिजनेस करना चाहें तो पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए हम आपके साथ यहां दो लिंक (https://ireps.gov.in और https://gem.gov.in) साझा कर रहे हैं। इंडियन रेलवे के साथ कारोबार करने के लिए कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं, जो आपको पता होना चाहिए। जैसे कि इंडियन रेलवे सबसे कम दाम पर आपूर्ति करने वाली फर्म से सामान खरीदता है। इसलिए कोई ऐसा प्रोडक्ट ही बनाएं जो सस्ते में तैयार हो।

डिजिटल सिग्नेचर है जरूरी

डिजिटल सिग्नेचर है जरूरी

कोई सस्ता प्रोडक्ट चुनने के बाद आपको डिजिटल सिग्नेचर की जरूरत पड़ेगी। डिजिटल सिग्नेचर से ही रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर नए-नए टेंडर देखे जा सकते हैं। बिजनेस के और भी कामों में आपको डिजिटल सिग्नेचर की जरूरत होगी। बाकी टेंडर में खर्च और मुनाफे को ध्यान में रखते हुए निविदा दाखिल करें।

एक ही बार रजिस्ट्रेशन होगा काफी

एक ही बार रजिस्ट्रेशन होगा काफी

यदि आपने इंडियन रेलवे के पास या रेलवे की किसी अन्य यूनिट के पास रजिस्ट्रेशन करा लिया तो आपको दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। किसी भी जगह कराया गया एक बार का रजिस्ट्रेशन ही काफी होगा। सिर्फ एक बार के रजिस्ट्रेशन के बाद आप इंडियन रेलवे के साथ जुड़ कर अपना बिजनेस कर सकते हैं।

छोटे कारोबारियों और एमएसएमई को छूट

छोटे कारोबारियों और एमएसएमई को छूट

रेलवे छोटे उद्योगों को जमा राशि और सिक्योरिटी डिपॉजिट जैसे मामलों की शर्तों पर कुछ रियायत देता है। दूसरे इंडियन रेलवे एमएसएमई को बढ़ावा दे रहा है। जिसके लिए कुछ फैसले लिए गए हैं।

Business Idea : 70 हजार रु लगा कर 25 साल तक होगी तगड़ी कमाई, आराम से कटेगी लाइफ

English summary

Business Idea Indian Railway brings earning opportunity lakhs of rupees will come every month

You can do business with the Indian Railways. Indian Railways has brought this special opportunity for the Micro, Small and Medium Enterprises (MSME) sector.
Story first published: Tuesday, March 16, 2021, 14:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?