For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : अनोखा है कारोबार, होती है खूब कमाई

|

नई दिल्ली, जुलाई 25। यदि आप कोई बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे है तो हम आपको आज एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जिस बिजनेस को करके आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। इस बिजनेस की देश और विदेश में मांग में बढ़ोतरी हो रही है। आज हम आपको इस व्यापार के बारे में जानकारी देंगे देश और विदेश में लाखो लोग बालों की मदद से करोड़ों का बिजनेस कर रहे हैं। भारत का भी बालों के इस व्यापार में अहम योगदान है। देश से हर वर्ष विदेश में तकरीबन 40 लाख डॉलर के बाल सप्लाई होते है। वर्ष 2020 में भारत से विदेश में जाने वाले बालों में 39 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

 

Azim Premji : जन्मदिन आज, जानिए अमीरों की लिस्ट में आने की कहानीAzim Premji : जन्मदिन आज, जानिए अमीरों की लिस्ट में आने की कहानी

कितनी है कीमत

कितनी है कीमत

इन बालों की कीमत की बात करे तो 6 से 10 हजार रुपये के बीच खरीदा जाता है और बेहतर गुणवत्ता होने पर 20 से 25 हजार रुपये में बाल आसानी से बिक जाते हैं। चेन्नई और आंध्रप्रदेश के होलसेल कारोबारी बाल खरीदते हैं। उसके बाद बालों को विदेश में बेचा जाते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, बाल कोलकाता से 90 प्रतिशत चीन में बेचे जाते हैं।

कैसे किया जाता है बालों का उपयोग

कैसे किया जाता है बालों का उपयोग

ट्रांसप्लांट के लिए कंघी से झड़े बालों का इस्तेमाल किया जाता है। झड़े हुए बालों को साफ करने के बाद उसे कैमिकल में रखा जाता है। फिर डायरेक्ट इस्तेमाल किया जाता है।

भारतीय महिलाओं के बाल लोगों को पसंद हैं
 

भारतीय महिलाओं के बाल लोगों को पसंद हैं

भारत की महिलाओं के बालों को हमेशा से पसंद किया जाता रहा है। बालों का व्यापार आजादी के पूर्व से चल रहा हैं। आज भी भारतीय महिलाओं के बालों को बहुत पसंद किया जाता है। इसकी कीमत बहुत अधिक होती है।

वर्जिन हेयर की मांग ज्यादा

भारत के बालों की दुनिया भर में बहुत ज्यादा मांग होती है। मगर इस व्यापार में बालों की गुणवत्ता अहम भूमिका रखती है। मार्केट में वर्जिन हेयर अर्थात बिना हेयर कलर वाले बालों की मांग सबसे ज्यादा है। जिनका कोई ट्रीटमेंट न हुआ हो। भारत से विदेश जाने वाले ज्यादातर इसी कैटेगरी के होते हैं। तिरुपति मंदिर से वर्ष 2014 में 220 करोड़ रुपए और 2015 में तिरूमाला तिरुपति देवास्थान ने श्रृद्धालुओं के बालों का ई-ऑक्शन कर 74 करोड़ रुपये जुटाए थे।

 

English summary

Business Idea Hair business is unique it earns a lot

India also has a significant contribution in this hair trade. Every year, about 4 million dollars worth of hair are supplied abroad from the country.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X