For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : कमाई का आसान तरीका, हर महीने जेब में आएंगे 1 लाख रु

|

Easy Business Idea : अगर आप अपनी नौकरी से परेशान हैं तो कोई छोटा-मोटा बिजनेस शुरू करने की सोच सकते हैं। बिजनेस के लिए कुछ खास चीजों की जरूरत होती है, जिनमें सबसे अहम है पैसा और आइडिया। आपको एक छोटे बिजनेस के बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं। पैसे की अगर कमी है तो आप कहां से पैसा हासिल कर सकते हैं हम आपको वो भी बताएंगे। जिस बिजनेस की हम बात करने जा रहे हैं वो पापड़ बनाने का बिजनेस।

 

Business Idea : हर महीने आएंगे 5 लाख रु, इस प्रोडक्ट की है जोरदार डिमांडBusiness Idea : हर महीने आएंगे 5 लाख रु, इस प्रोडक्ट की है जोरदार डिमांड

सरकार ले सकते हैं मदद

सरकार ले सकते हैं मदद

केंद्र सरकार एक लोन स्कीम है मुद्रा योजना। इस योजना के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार आपको मदद के तौर पर लोन देगी। सरकार से आप 4 लाख रु तक का लोन आराम से ले सकते हैं और वो भी कम ब्याज दरों पर। हम 4 लाख रु इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पापड़ के बिजनेस में 6 लाख रु चाहिए। इनमें से 2 लाख रुपये आपके पास होने चाहिए।

कैसे लें लोन

कैसे लें लोन

लोन प्राप्त करने के लिए आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आवेदन करना है। इसके लिए आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। बैंक में आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें सारी जरूरी देनी होगी। अच्छी बात यह है कि इसमें कोई प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस नहीं देलगती है। लोन अमाउंट लौटाने के लिए आपको 5 साल मिलेंगे।

क्या कहती है प्रोजेक्ट रिपोर्ट
 

क्या कहती है प्रोजेक्ट रिपोर्ट

एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार पापड़ का बिजनेस सिर्फ 6 लाख रुपये में शुरू हो जाएगा। ये रिपोर्ट तैयार की है नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ने। इसके अनुसार आपको मुद्रा स्कीम के तहत 4 लाख रुपये का लोन सस्ते रेट पर मिलेगा, जबकि 2 लाख रु होंगे आपके अपने। इस तरह 6 लाख रुपये से आप लगभग 30 हजार किलो प्रोडक्शन कर सकेंगे। यह जो कुल खर्च है, इसमें फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल दोनों शामिल हैं।

कौन सी मशीनें चाहिए

कौन सी मशीनें चाहिए

यदि आप पापड़ का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको स्विफ्टर के साथ ही दो मिक्सर, प्लेटफॉर्म बैलेंस, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, एल्युमीनियम के बर्तन के अलावा रैक्स जैसी मशीनें शामिल हैं। ये आपके ऊपर है कि आप नयी या पुरानी मशीनें खरीदें।

खाली होनी चाहिए इतनी जगह
पापड़ के बिजनेस के लिए आपके पास 250 वर्ग फुट जगह होनी चाहिए। अगर खुद की न हो तो किराये पर लेकर भी काम किया जा सकता है। इतनी जगह के लिए किराया अलग-अलग क्षेत्र के लिहाज से कम-ज्यादा हो सकता है। साथ ही आपको कुछ लोग चाहिए होंगे, जिनमें 3 अनस्किल्ड लेबर, 2 स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर शामिल हैं।

ऐसे करें शुरुआत और आगे बढ़ें

ऐसे करें शुरुआत और आगे बढ़ें

सबसे पहले फिक्स्ड कैपिटल के तौर पर 2 मशीन और पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट खरीदें। फिर स्टाफ की 2-3 महीने की सैलरी पहले से हाथ में रखें। इसके अलावा 3 महीने में कच्चे माल पर जितना खर्च होगा उसे रखें। साथ ही बाकी खर्चे के लिए भी प्लानिंग करें, जिनमें किराया और सैलेरी शामिल हो सकते हैं। अब जब आप प्रोडक्ट तैयार कर लेंगे तो इसे थोक में बेचें। आपके टार्गेट हो सकते हैं छोटी किराना दुकान, सुपर मार्केट और रिटेलर आदि। आपको इन तक प्रोडक्ट पहुंचाना है। ध्यान रहे कि हर महीने आप सेल करके 1 लाख रु तक कमा सकते हैं, जिसमें से 35-40 हजार रु आपका लाभ हो सकता है।

English summary

Business Idea Easy way to earn Rs 1 lakh will come in your pocket every month

With 6 lakh rupees, you will be able to produce about 30 thousand kg. This total expenditure includes both fixed capital and working capital.
Story first published: Thursday, December 1, 2022, 12:57 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X