For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : 2 लाख रु में होगा शुरू, फिर लाखों की कमाई

|

Business Idea : अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है। मगर आपको समझ नही आ रहा है कि कौन सा बिजनेस शुरू किया जाएं। जिस बिजनेस से आपको एक बढ़िया कमाई हो, तो फिर आपको अधिक परेशान होने की जरूरत नही है। आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया बता रहे हैं। जिस बिजनेस को अगर आप शुरू करते, तो फिर आप उससे जल्द ही अमीर बन सकते है। हम जिस बिजनेस के बारे में बात कर रहे है। उस बिजनेस का नाम फ्लाई ऐश ब्रिक्स यानी राख से बनी ईंट का बिजनेस हैं। आप इस बिजनेस को बेहद कम लागत के साथ शुरू कर सकते है और महीनों के लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं और वार्षिक आपकी करोड़ों रूपये की कमाई हो सकती है। फ्लाई एश ब्रिक को आमतौर पर सीमेंट की जो ईट है उसको कहा जाता है, तो फिर चलिए जानते है इस बिजनेस के बारे में सारी डिटेल।

 

Budget 2023 : क्रिप्टो इंडस्ट्री को वित्त मंत्री से क्या चाहिए, यहां जानिएBudget 2023 : क्रिप्टो इंडस्ट्री को वित्त मंत्री से क्या चाहिए, यहां जानिए

मशीन लगाना होगा

मशीन लगाना होगा

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है, तो फिर इस बिजनेस को शुरू करने में आपका अधिकतर जो इन्वेस्टमेंट है वो मशीन में लगेगी। इस मशीन की मदद से अगर आपको ईट बनाना है, तो फिर इसके लिए आपको 5 से 6 लोगों की जरूरत होगी। इससे जो ईट की जो सीमा है उससे दिन के लगभग 3 हजार ईट बनाए जा सकते हैं। इसमें जो निवेश है इसमें कच्चे माल की जो लागत हैं वो शामिल नहीं होती हैं। अगर आप जो ऑटोमैटिक मशीन है उनका इस्तेमाल करना शुरू करते है, तो फिर जो लागत है वो थोड़ा बढ़ जाती हैं। मगर इसकी कमाई के जो मौके हैं वो भी बढ़ जायेंगे। अगर मशीन की जो कीमत है। उसकी जो लागत होती है। वो 10 लाख से लेकर 12 लाख रूपये तक बढ़ जाती है। अगर इस मशीन का उपयोग करते है, तो फिर इसके माध्यम से 1 घंटे में 1000 ईट बनाए जा सकती है। इसका मतलब यही है। इसकी मदद से आप महीने के 3 लाख से 4 लाख ईंटें बना सकते हैं।

अधिक उपयोग क्यों हो रहा है
 

अधिक उपयोग क्यों हो रहा है

राख से बनने वाली जो ईंट होती हैं। उन ईंटों में फ्लाई एश 55 प्रतिशत होती है। 35 प्रतिशत रेत होती है और 10 प्रतिशत सीमेंट की जरूरत होती है। दरअसल, मिट्टी से बनने वाली जो ईंट होती है उसके मुकाबले फ्लाई ऐश से बनी ईंटें बेहद किफायती होती है। अगर व्यक्ति फ्लाई एश की ईंट से मकान बनाता है, तो फिर जो सीमेंट का खर्च होता है। वो खर्चा 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

अच्छे मौके पहाड़ी इलाकों में

अच्छे मौके पहाड़ी इलाकों में

कुछ राज्य है। जैसे उत्तराखंड और हिमांचल प्रदेश जहां पर मिट्टी में नमी की वजह से जो ईंट होती हैं। उसका उत्पादन नहीं होता है। जिस वजह से जो ईंटें होती हैं उसको दूसरे राज्यों से मंगवाया जाता हैं। जिस राज्यों में उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब राज्य शामिल हैं। जिस वजह से जो ट्रांसपोटेशन का खर्चा है वो बढ़ जाता है। ऐसे में ये जो जगहें है यह पर सीमेंट और स्टोनडस्ट से बनने वाली जो ईंटें है। वो बिजनेस बेहद ही फायदेमंद हो सकता है। जो पहाड़ी इलाके होते है। उस जगह पर स्टोनडस्ट बेहद ही आसानी से मिल जाता हैं। जिस वजह से कच्चे माल की लागत भी कम होगी। अगर आपके 100 गज की जमीन है, तो फिर आप उसमें कम से कम 2 लाख रूपये का निवेश कर सकते है और महीने के 1 लाख रूपये तक की कमाई बेहद आसानी से कर सकते हैं।

English summary

Business Idea Brick business made of ash will start in Rs 2 lakh then earning lakhs

If you are thinking of starting a business. But you are not able to understand which business to start. The business from which you earn a good amount, then you do not have to worry much.
Story first published: Friday, December 2, 2022, 11:38 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X