For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

2020 : Amazon ने 4152 लोगों को बना दिया करोड़पति, जानिए कैसे

|

नयी दिल्ली। ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी अमेजन ने साल 2020 में 4152 भारतीयों को करोड़पति बना दिया। दरअसल ये वे छोटे और मध्य कारोबारी हैं जिन्होंने अमेजन प्लेटफॉर्म इस साल कम से कम 1 करोड़ रु की बिक्री की। अमेजन.इन पर उत्पादों की बिक्री करने वाले छोटे और मध्यम उद्यमों ने महामारी के बीच जबरदस्त कारोबार किया। इस दौरान करीब 4152 कारोबारी ऐसे रहे जिनकी 1 करोड़ रु रही। इस बात का खुलासा अमेजन की एक रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल-दर-साल आधार पर अमेजन प्लेटफॉर्म पर 'करोड़पति' कारोबारियों की की संख्या 29 प्रतिशत बढ़ी है।

जबरदस्त रही बिजनेस ग्रोथ
 

जबरदस्त रही बिजनेस ग्रोथ

रिपोर्ट बताती है कि अमेजन लॉन्चपैड पर उभरते हुए ब्रांड्स की बिजनेस ग्रोथ साल दर साल आधार पर 135 फीसदी रही। वहीं अमेजन के 'सहेली' कार्यक्रम के तहत महिला उद्यमियों के कारोबार में 15 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 'कारीगर' कार्यक्रम का हिस्सा रहे बुनकरों और कारीगरों के कारोबार में 2.8 गुना वृद्धि देखी गई। Amazon.in ने रविवार को 2020 स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस (एसएमबी) इम्पैक्ट रिपोर्ट पब्लिश की। रिपोर्ट में अमेजन के साथ काम करने वाले एसएमबी द्वारा हासिल की गई कुछ उपलब्धियों का जिक्र किया गया है। साथ ही इसमें अलग-अलग सेक्टरों में उद्यमियों और व्यवसायों पर डिजिटलीकरण के प्रभाव पर भी रोशनी डाली गई है।

अमेजन से जुड़े 10 लाख से ज्यादा कारोबारी

अमेजन से जुड़े 10 लाख से ज्यादा कारोबारी

भारत में अमेजन के साथ 10 लाख से अधिक कारोबारी जुड़े हुए हैं। अमित अग्रवाल (सीनियर वीपी और अमेज़न इंडिया के कंट्री हेड) के अनुसार यह वर्ष अभूतपूर्व रहा और इसने काम करने और जीने के तरीके को प्रभावित किया। टेक्नोलॉजी की स्वीकार्यता और डिजिटाइजेशन एसएमबी के विस्तार में एक अहम भूमिका निभाता रहेगा। अमेजन इनकी कामयाबी के लिए निवेश करती रहेगी। अमेजन इंडिया के वीपी मनीष तिवारी ने कहा इस चुनौतीपूर्ण साल को दौरान हमने ग्राहकों की सेवा में मदद करने के लिए अपने एसएमबी पार्टनरों के सामने कई इनोवेशन और आइडिया पेश किए।

किया 1 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान
 

किया 1 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान

इस साल की शुरुआत में अमेजन ने 1 करोड़ एसएमबी को डिजिटाइज करने के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया था, जो 2025 तक 10 अरब डॉलर के ई-कॉमर्स निर्यात और 10 लाख नौकरियों के अवसर जनरेट कर सकें। अमेज़न के बी2बी मार्केट ने बिक्री में 85 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। 2020 में मासिक ऑर्डर वॉल्यूम में 64 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इस समय 15 अंतर्राष्ट्रीय अमेज़न वेबसाइटों पर दुनिया भर में 'मेड इन इंडिया' उत्पादों की बिक्री करने वाले 70,000 से अधिक भारतीय निर्यातक मौजूद हैं।

पिछले साल कितने करोड़पति बने

पिछले साल कितने करोड़पति बने

कार्यक्रम में भारतीय एसएमबी और ब्रांड्स ने कुल निर्यात में 15,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है। 2019 में ग्लोबल सेलिंग पर 800 से अधिक भारतीय छोटे कारोबारों ने 1 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री की थी। वैश्विक स्तर पर वार्षिक ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे की बिक्री के दौरान अमेज़न ग्लोबल सेलिंग पर भारतीय निर्यातकों ने बिक्री में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय विक्रेताओं ने उत्तरी अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में लगभग 3 गुना की वृद्धि दर्ज की।

कोरोना के बीच 2 दिन में 209 लोग बन गए करोड़पति, जानिए कैसे

English summary

Amazon made 4152 people millionaires in 2020 know how

E-commerce giant Amazon made 4152 Indians millionaires in the year 2020. In fact, these are small and mid-sized businesses that sold at least Rs 1 crore to the Amazon platform this year.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?