For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

45 Days Poultry Farm Business : कमाई होगी लाखों में, नौकरी छोड़ करें शुरू

|
Business : कमाई होगी लाखों में, नौकरी छोड़ करें शुरू

45 Days Poultry Farm Business : जैसे-जैसे बाजार में चिकन की मांग बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे मुर्गियों के बिजनेस में नये-नये मौके बन रहे हैं। चिकन बाजार में आवश्यकता, मांग और सप्लाई के साथ 45 दिनों के चिकन पालन बिजनेस का मौका बना रहता है। आप इस बिजनेस से तगड़ा पैसा कमा सकते हैं। आगे जानिए कैसे करें इस काम की शुरुआत।

 

Small Business : ये हैं भारत के लिहाज से 5 सबसे कामयाब Ideas, खूब आएगा पैसाSmall Business : ये हैं भारत के लिहाज से 5 सबसे कामयाब Ideas, खूब आएगा पैसा

क्या है 45 डेज पोल्ट्री फार्म बिजनेस

क्या है 45 डेज पोल्ट्री फार्म बिजनेस

सबसे तेज ग्रोथ करने वाली मुर्गियों की नस्लों में से एक ब्रायलर है। 45 दिनों के चिकन बिजनेस प्लान के पीछे बाजार की मांग और सप्लाई बड़े फैक्टर हैं। बाजार में चिकन की काफी डिमांड है। तीन महीने से अधिक समय में ब्रीडिंग कर रहे पोल्ट्री फार्मों के कारण मुर्गियों की स्थिरता प्रभावित हो सकती है। इससे महंगाई बढ़ सकती है। 45 दिन वाला चिकन फार्म शुरू करने का एक अन्य लाभ यह है कि यह आपके प्रोफिट मार्जिन को और तेजी से बढ़ाता है। एक बार में बड़ी संख्या में मुर्गियों को पालने और मैनेज करने के लिए एक सही जगह 45 दिनों का चिकन फार्म है।

किन चीजों की होगी जरूरत
 

किन चीजों की होगी जरूरत

1000 वर्ग मीटर की जगह में मुर्गियों के लिए 20x35 वर्ग मीटर का बाड़ा बनाना होगा। बाकी जगह का उपयोग चलने, गैलरीज और जल निकासी के लिए किया जा सकता है। इसकी छत ढलवाँ होनी चाहिए और गर्मी को ट्रांसफर करने के लिए सुविधाजनक होना चाहिए। फार्म के अंदर, आपके पास एक उपयुक्त तापमान कंट्रोल एक्जहॉस्ट होना चाहिए।

मल्टी-लेयर केज सिस्टम
पिंजरे के कंफिग्यूरेशंस के साथ, एक ब्रॉयलर चिकन पोल्ट्री फार्म अच्छे से संचालित होता है। यह कमरे को संरक्षित करता है और जमीन के एक ही टुकड़े पर लगभग तीन से चार गुना अधिक मुर्गियों को सेट करने के लिए जगह प्रोवाइड करता है। प्रत्येक मुर्गे के पास एक धातु का पिंजरा हो सकता है, जो उसे सही मात्रा में स्पेस और डेवलप होने के लिए आराम देगा। इससे यह निर्धारित करना आसान है कि कौन से पक्षी बीमार हैं। आप प्रत्येक पंक्ति में कई पिंजरे के कॉलम बना सकते हैं, लेकिन आपकी सुविधा के लिए, केवल तीन का ही निर्माण करें।

कहां से खरीदें चिकन्स

कहां से खरीदें चिकन्स

फार्म की पहली खरीद के लिए, आप 2 से 5 दिन पुराने छोटे ब्रॉयलर चिकन खरीद सकते हैं। यदि आप उन्हें इससे बड़ा खरीदते हैं, तो वे आपको युवा चूजों की तुलना में दोगुना खर्च कराएंगे। ये स्थानीय ब्रायलर फार्म से सीधे खरीदने के लिए उपलब्ध होते हैं। इसके बाद, आप अपनी खुद की मुर्गियां पैदा करने के लिए अंडे का उपयोग कर सकते हैं।

कितना होगा फायदा

कितना होगा फायदा

जगह (अगर आपकी न हो), फार्म बनाने की लागत, केस सिस्टम, पेयजल सिस्टम और चिकन की लागत पर पहली बार में खर्च आएगा 27.20 लाख रु। अगर जमीन है तो इसमें से 20 लाख रु हटा दीजिए। रेगुलर खर्च पर आप 45 दिन के साइकिल में करीब 2.70 लाख रु खर्च करेंगे। इसी अवधि में आपको 5000 चिकन से मिलेंगे 6.37 लाख रु। यानी शुरुआती निवेश के बाद आपको हर 45 दिनों के सर्किल में 3.65 लाख रु का फायदा हो सकता है।

English summary

45 Days Poultry Farm Business You will earn in lakhs quit your job and start

45 Days Chicken Farm is a perfect place to raise and manage a large number of chickens at a time.
Story first published: Sunday, December 18, 2022, 19:46 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X