For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI : ऐसे खोले बच्चों के लिए खाता, मिलेंगी ढेर सारी सुविधाएं

|

नई द‍िल्‍ली: जिस तरह बड़ों के लिए सेविंग अकाउंट होते हैं ठीक उसी तरह बच्‍चों के लिए भी कई सेविंग अकाउंट होते हैं। जहां पर आप अपने बच्‍चों के भविष्‍य के लिए कुछ बचत करके रख सकते हैं।

 

SBI : ऐसे खोले बच्चों के लिए खाता, मिलेंगी ढेर सारी सुविधाएं

आप अपने बच्चों के लिए बैंक में अकाउंट खोल सकते हैं। इसके कई फायदे हैं। इससे आपको बच्चों के लिए बड़ा फंड तैयार करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही बच्चों को पैसे के महत्व के बारे में बताना भी आसान हो जाता है। बच्चे में वित्तीय अनुशासन बनाने के लिए भी बैंक अकाउंट महत्वपूर्ण है। बैंक में बच्चों के लिए खोले जाने वाले खाते को 'माइनर अकाउंट' कहा जाता है। माइनर का मतलब ऐसे व्यक्ति से है, जिसकी उम्र 18 साल से कम है।

SBI : ऐसे खोले बच्चों के लिए खाता, मिलेंगी ढेर सारी सुविधाएं

एसबीआई में बच्‍चों के ल‍िए दो तरह के हैं खाते
इसी कड़ी में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने नाबालिगों के लिए बैंक खातों पर कई आकर्षक योजनाओं का ऐलान किया है। बैंक ने पहला कदम और पहली उड़ान के नाम से ऑफर किए जाने वाले खातों को खुलवाने की ऑनलाइन सुविधा भी दी है। एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर नाबालिगों के लिए दो बचत खाते पेश किए हैं। इसके साथ ही उनको नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। बता दें कि बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार दोनों खातों में पैसा निकालने की रोजाना लिमिट भी तय की गई है, ताकि वो अनावश्यक पैसा खर्च न करें।

 एसबीआई बच्‍चों के खाते की ये है विशेषताएं

एसबीआई बच्‍चों के खाते की ये है विशेषताएं

  • मासिक औसत बैलेंस की आवश्यकता नहीं होती है। खाते में अधिकतम 10 लाख रुपये जमा करने की सुविधा, इसके साथ ही दोनों खातों में चेक बुक की सुविधा मिलेगी है।
  • फोटो युक्त एटीएम सह डेबिट कार्ड दिया जाएगा, जिसमें रोजाना 5 हजार रुपये का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। मोबाइल बैंकिंग की सुविधा में 2 हजार रुपये तक का बिल पेमेंट कर सकते हैं।
  • ऑटो स्वीप की सुविधा जिसमें कम से कम 20 हजार रुपये की सीमा होगी। पहला कदम खाते में पेरेंट या फिर गार्जियन ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा मिलेगी।
  • इसके अलावा बच्चे एक आरडी खाता भी खोल सकते हैं, जिसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा।
 चेकबुक की सुविधा भी मिलेगी
 

चेकबुक की सुविधा भी मिलेगी

पहला कदम के तहत निजी चेकबुक, जिसमें 10 चेक होंगे, अभिभावक की निगरानी में बच्चे के नाम पर जारी की जायेगी। वहीं पहली उड़ान के तहत 10 चेक वाली निजी चेकबुक जारी की जाएगी, यदि नाबालिग यूनिफॉर्मली हस्ताक्षर कर सकता हो। बता दें कि पहला कदम और पहली उड़ान खातों दोनों के लिए नॉमिनेशन सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अलावा इन खातों को खाता संख्या बदले बिना किसी भी एसबीआई शाखा में ट्रांसफर किया जा सकता है।

 बच्चों का बचत खाता खोलने के 5 फायदे

बच्चों का बचत खाता खोलने के 5 फायदे

  • माता-पिता या अभिवावक की आकस्मिक मौत पर फ्री एजुकेशन बीमा की सुव‍िधा।
  • एटीएम माता-पिता के परमीशन पर ही जारी होते हैं। इसके साथ ही मुफ्त में नेटबैकिंग की सुविधा मिलती है।
  • मोबाइल बैकिंग की सुविधा से घर बैठे आप अपने बच्चे का खाता ट्रैक कर सकते हैं।
  • इन सब से आपके बच्चों में वितीय अनुशासन पैदा होता है।

ट्रांजेक्शंस पर रखें नजर

अगर आप भी अपने बच्‍चों में अच्‍छी आदतें डालना चाहतें हैं तो पैरेंट्स को बच्चों की ट्रांजेक्शंस पर नियमित रूप से नजर रखनी चाहिए। जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि वे पैसा सही तरीके से खर्च कर रहे हैं। बच्चों को खुद से बैंक एकाउंट खोलने और मैनेज करने की छूट देने से उन्हें बैंकिंग की दुनिया से परिचित कराया जा सकता है।

SBI किसानों के लिए लॉन्‍च करेगा सफल लोन स्‍कीम, जानें इसकी खास‍ियत ये भी पढ़ें

English summary

You Can Easily Open An Account For Minor In SBI

Do you know that State Bank of India is providing many facilities for children on bank accounts. Know how you can benefit.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X