अब WhatsApp पर 24 घंटे खुला रहेगा ये बैंक, एक मैसेज में मिलेंगी 60 से ज्यादा सुविधाएं
यस बैंक के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना के कारण ज्यादातर लोग घर में ही रखना पसंद कर रहे है।
नई दिल्ली: यस बैंक के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना के कारण ज्यादातर लोग घर में ही रखना पसंद कर रहे है। इस दौरान पैसों के लेनदेन को लेकर लोगों से डिजिटल या ऑनलाइन बैंकिंग/पेमेंट का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है ताकि बैंकों में जाने की जरूरत न पड़े। कोरोना संकट के दौरान कई बैंकों ने ग्राहकों को घर बैठे बैंकिग सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं।
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एक मैसेज पर मिलेंगी 60 से ज्यादा सर्विसेज
इस बीच कई बैंक अपने ग्राहकों को वॉट्सऐप पर बैंकिग सुविधाएं दे रहे हैं। इसी कड़ी में यस बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप पर बैंकिंग सेवाएं शुरू की है। ग्राहकों की मदद के लिए ये सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। बता दें कि बैंक का कहना है कि 60 से अधिक प्रोडक्ट्स और सर्विसेज वॉट्सऐप पर उपलब्ध होंगी जिससे कस्टमर को कॉन्टेक्टलेस सर्विसेज मिल पाएगी। डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने ले लिए कई बैंक ने व्हाट्सऐप के साथ हाथ मिलाया है। जिसका मुख्य उद्देश्यग्राहकों के लिए बैंकिंग को आसान बनाना है।
व्हाट्सऐप पर ग्राहकों को मिलेंगी ये सर्विसेज
- बता दें कि वॉट्सऐप बैंकिंग के जरिए यस बैंक के ग्राहक सिर्फ एक मैसेज भेजकर सेविंग अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।
- हाल में किए गए लेनदेन और डिजिटल बैंकिंग प्रोडक्ट्स भी देखे जा सकते हैं।
- एफडी पर लोन ले सकते हैं, चेक बुक ऑर्डर कर सकते हैं, अवैध लेनदेन की रिपोर्ट कर सकते हैं।
- इसके साथ ही ईमेल या कॉल के जरिए कॉन्टेक्ट सेंटर से कनेक्ट कर सकते हैं।
- रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करा सकते हैं, 60 से अधिक प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही पीएम केयर्स फंड में भी डोनेट कर सकते हैं।
- इसके साथ ही कोविड-19 रिलीफ पैकेज को देख सकते हैं और अपने आसपास मौजूद एटीएम और ब्रांच का पता भी आसानी से लगाया जा सकता है।
जानिए कैसे करें एक्टिवेट
- यस बैंक की वॉट्सऐप बैंकिंग सेवाओं को एक्टिवेट करने के लिए +91-829-120-1200 पर मिस कॉल देना होगा।
- इस पर आपको सर्विस एक्टिवेट करने के एक लिंक के साथ एसएमएस मिलेगा. +91-829-120-1200 को अपने कॉन्टेक्ट को सेव कीजिए, वॉट्सऐप अप्लीकेशन खोलिए और इसे शुरू करने के लिए ‘Hi' कहिए।
- इनफॉरमेशन सिक्योरिटी को लेकर भी बैंक काफी एक्टिव है। मैसेज एंड टु एंड एनक्रिप्शन से सिक्योर हैं। इसके साथ ही बैंक के नाम के साथ ग्रीन बैज इस बात को सुनिश्चित करेगा कि ग्राहक वेरिफाइड बिजनेस अकाउंट के साथ बात कर रहा है। बैंक का कहना है कि AI पर आधारित पर्सनल असिस्टेंट यस रोबोट की सहायता से व्हाट्सऐप बैंकिंग से ग्राहकों का काम कुछ ही सेकंड्स में हो जाएगा।
इन बैंकों ने भी व्हाट्सएप से मिलाया हाथ
फिलहाल कोरोना के कारण लोगों ने कैश का यूज कम कर दिया है। जिस वजह से डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का यूज बढ़ गया है। इसी को देखते हुए कई बैंकों ने व्हाट्सएप से हाथ मिलाया है। अब ग्राहकों को मैसेजिंग ऐप के जरिये बुनियादी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। यह बैंकों और व्हाट्सएप दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। फेसबुक के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया कंपनी ने कुछ बड़े बैंकों के साथ अपनी मौजूदा पार्टनरशिप को आगे बढ़ाया है। इन बैंकों में एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और आरबीएल बैंक शामिल हैं।
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