For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ATM में फेल ट्रांजेक्शन में कट गया पैसा तो क्या करें, जानिए यहां

|

नयी दिल्ली। कभी-कभी एटीएम से पैसे निकालते समय तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि एटीएम से पैसे निकालने के लिए प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद लेनदेन फेल हो जाता है और खाते से पैसे काट लिए जाते हैं। इस स्थिति में आपको खाते से पैसे निकाले जाने का मैसेज तो आज जाता है, मगर एटीएम से पैसे नहीं निकलते। यानी आपको एटीएम मशीन से पैसा नहीं मिलता। एटीएम से निकली स्लिप पर भी पैसे कटने की पुष्टि होती है। अगर ऐसा हो जाए तो परेशानी की कोई बात नहीं। बस ये जान लीजिए कि आपको ऐसी स्थिति में करना क्या है। हम यहां आपको अपने पैसे वापस पाने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताएंगे।

हो जाता है ऑटो क्रेडिट
 

हो जाता है ऑटो क्रेडिट

एटीएम से कैश न निकलने पर खाते से पैसे कटने का मैसेज आने पर संभव है कि उस मशीन में कुछ खराबी हो। कुछ मामलों में एटीएम लेनदेन को अस्वीकार कर देता है और आपको पैसे कटने का मैसेज मिलता है, मगर तुरंत ही एक दूसरा मैसेज आ जाता है कि आपके खाते में काटी गई रकम वापस आ गई है। इसे ऑटो क्रेडिट कहते हैं। लेकिन अगर आपके अकाउंट में ऑटो क्रेडिट कार्ड नहीं हुआ तो क्या करना चाहिए हम बताते हैं।

संभाल कर रखें स्लिप

संभाल कर रखें स्लिप

जब भी लेनदेन रद्द हो जाए तो एटीएम से लेनदेन फेल होने की रसीद प्राप्त होती है। इस रसीद को अपने पास सुरक्षित रखें। क्योंकि इसमें ट्रांजेक्शन का रेफरेंस नंबर लिखा होता है। पैसे कटने के मैसेज पर अपने बैंक खाते की डिटेल चेक करें। अगर आपके खाते से पैसे काट लिए गए हैं तो तुरंत बैंक से संपर्क करें।

कैसे करें शिकायत

कैसे करें शिकायत

आपको इस पैसे कटने की शिकायत तुरंत करनी है। एटीएम में मौजूद डोप बॉक्स में शिकायत करें। बैंक से संपर्क करें या एटीएम के पास रह कर कस्मटर केयर के पास शिकायत करें। यदि आप बैंक ब्रांच में नहीं जा सकते हैं तो बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें। उन्हें अपने लेन-देन के बारे में पूरी जानकारी दें।

कैसे मिलेगा पैसा वापस
 

कैसे मिलेगा पैसा वापस

आप इस लेनदेन के बारे में बैंक को मेल कर सकते हैं और उनसे मदद मांग सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको आपको 24 घंटे के भीतर बैंक से कॉल आएगा और आपके खाते से काटे गए सभी पैसे 7 कार्य दिवसों (वर्किंग डेज) में आपके खाते में ही वापस जमा कर दिए जाएंगे।

नवरात्री पर जानिए अमीर बनने के 9 नुस्खे, करोड़पति तक बनने का मौका

English summary

What to do if money deducted in failed transactions in ATM know here

You have to complain about this money cut immediately. Make a complaint in the dope box in the ATM. Contact the bank or stay near the ATM and make a complaint to Customer Care.
Story first published: Monday, October 19, 2020, 19:51 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?