For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जीरो बैलेंस पर भी Bank खाते से निकाल सकते हैं पैसा, इमरजेंसी में आएगा काम

|

नई दिल्ली, जुलाई 21। कभी ऐसा समय आता है जब आप आपके पास फंड की कमी जाती है। हम सभी को बैंक अकाउंट में पैसो की जरूरत होती है। लेकिन कभी ऐसा हो जाता है जब आपका बैंक अकाउंट भी एकदम खाली हो। ऐसी स्थिति में हालात थोड़े मुश्किल होते हैं। लेकिन एक ऐसी फैसिलिटी है जिससे आप बैंक अकाउंट में पैसे ना हो तब भी पैसे निकाल सकते है। उस फैसिलिटी का नाम है ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी। बैंक ओडी की सुविधा प्रदान करते है। यह खाताधारकों को पहले से उपलब्ध फंड के अलावा अपने खातों से पैसे निकालने की अनुमति देता है।

 

खराब संकेत : ADB ने भी घटाया GDP का अनुमान, जानिए कितनाखराब संकेत : ADB ने भी घटाया GDP का अनुमान, जानिए कितना

क्रेडिट है तो ही निकाल सकेंगे पैसा

क्रेडिट है तो ही निकाल सकेंगे पैसा

ओवरड्राफ्ट एक ऐसी सुविधा है जो एक सुरक्षित या असुरक्षित ऋण के माध्यम से धन की व्यवस्था करती है। वित्तीय संस्थान ओवरड्राफ्ट के रूप में असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण भी दे सकते हैं। ओवरड्राफ्ट पैसा निकासी सीमा के अंदर आती है। यह सीमा आपकी आय और क्रेडिट क्रेडेंशियल के साथ-साथ बैंक या वित्तीय संस्थान के साथ आपके संबंधों के आधार पर निर्धारित की जाती है। ओवरड्राफ्ट पर ब्याज भी ग्राहक के क्रेडिट स्कोर, भुगतान अवधि आदि निर्भर करता है।

FD के अगेंस्ट भी ले सकते है ओवरड्राफ्ट
 

FD के अगेंस्ट भी ले सकते है ओवरड्राफ्ट

ओडी सुविधाएं जमानत के साथ असुरक्षित ऋण प्रदान करती है, जैसे कि आपकी एफडी, जीवन बीमा पॉलिसी, संपत्ति बंधक, प्रतिभूति, सोना आदि के अगेंस्ट आप ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं। एफडी के बदले ओडी में पर बैंक आमतौर पर एफडी खाते में दिए जाने वाले ब्याज से अधिक ब्याज लेता है।

ब्याज और शुल्क

ब्याज और शुल्क

यदि आपको 10% प्रति वर्ष की दर से 1 लाख रुपये की OD सुविधा मिली है, और आप 10,000 रुपये निकालते हैं और 20 दिनों के बाद खाते में पैसा वापस जमा करते हैं, तो बैंक आपसे 54.8 रुपये का ब्याज वसूल करेगा। यदि आप बकाया राशि जमा करने से चूकते हैं तो ब्याज बढ़ जाता है। बैंक आमतौर पर सुरक्षित ओडी सुविधाओं में प्रीपेमेंट शुल्क नहीं लगाते हैं, भले ही आप पूरी राशि को खाते में वापस कर दें। ओवरड्राफ्ट लेने के लिए आप के खाते में किसी प्रकार का बैलेंस होना जरूरी नहीं है।

ओडी की सुविधा मुश्किल समय में आती है काम

OD सुविधाएं आमतौर पर आपके बचत/चालू खातों से जुड़ी होती हैं। जब भी आपके खाते में पैसे की कमी हो और आपको पैसो की जरूरत हो तो आप ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी को चुन सकते हैं। इस फैसिलिटी के लिए आपको अपनी क्रेडिट अच्छी रखनी होगी।

 

English summary

What is overdraft facility and how its work

It allows account holders to withdraw money from their accounts in addition to the funds already available.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X