For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI से भी कम दर पर इस बैंक में मिल रहा Home Loan

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो खबर आपके काम की हो सकती है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने अब तक सबसे सस्ता होम लोन ऑफर किया है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की है। बैंक ने सैलरीड क्लास महिलाओं के लिए होम लोन ब्याज दर को घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है।

SBI से भी कम दर पर इस बैंक में मिल रहा Home Loan

 

अब 6.7 फीसदी ब्याज पर मिलेगा 30 लाख रुपए तक का होम लोन

तो अगर आप भी सैलरीड हैं और होम लोन लेने के लिए योजना बना रहे हैं तो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से लोन लेना फायदेमंद हो सकता है। यूबीआई ने सैलरीड क्लास के लिए होम लोन दर को घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है। आमतौर पर, भारतीय स्टेट बैंक अन्य बैंकों की तुलना में कम ब्याज दर पर लोन देता है, लेकिन इस बार यूनियन बैंक में कम दर पर होम लोन मिल रहा है। यूनियन बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सैलरी वाले लोगों को 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर केवल 6.7 फीसदी की दर से ही ब्याज देना होगा।

इन दो शर्तों पर मिलेगा सबसे सस्ता होम लोन

इन दो शर्तों पर मिलेगा सबसे सस्ता होम लोन

  1. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने 6.7 फीसदी पर होम लोन लेने के लिए दो आसान शर्तें रखी हैं। पहला तो यह कि ग्राहक का क्रेडिट स्कोर कम से कम 700 तक होना चाहिए।
  2. वहीं, दूसरी शर्त ये है कि होम लोन आवेदनकर्ता एक महिला होनी चाहिए। अगर कोई ग्राहक 30 लाख रुपये से ज्यादा और 75 लाख रुपये से कम रकम लेना चाहता है तो उनके लिए ब्याज दर 6.95 फीसदी होगी। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में 75 लाख रुपये से ज्यादा रकम के होम लान पर शुरुआती ब्याज दर 7 फीसदी है।

 जानि‍ए क्या है एसबीआई में होम लोन रेट
 

जानि‍ए क्या है एसबीआई में होम लोन रेट

अगर सैलरी प्राप्त करने वाला कोई पुरुष होम लोन के लिए आवदेन करता है तो उनके लिए ब्याज दर 6.85 फीसदी होगी। यह दर नॉन-सैलरीड लोगों के लिए पहले से तय दर के बराबर ही है। अगर कोई व्यक्ति भारतीय स्टेट बैंक से 30 लाख रुपये का लोन लेता है तो इसके लिए उन्हें 6.95 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। वहीं एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस से भी 30 लाख रुपये के लोन लेने पर 6.85 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने पिछले महीने ही होम लोन की ब्याज दरें रिवाइज की है।

निजी बैंक में भी ज्याद है ब्याज दर

निजी बैंक में भी ज्याद है ब्याज दर

वहीं इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा में भी 30 लाख रुपये के लोन पर 6.85 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक भी 6.95 फीसदी की दर से 30 लाख रुपये का होम लोन दे रहा है। एचडीएफसी बैंक में इस लोन के लिए शर्त है कि आवेदनकर्ता महिला होनी चाहिए। इस बैंक में 30 से 75 लाख रुपये के होम लोन पर ब्याज दर 7.2 फीसदी है। लेकिन एचडीएफसी बैंक की होम लोन की दरें 6.95 प्रतिशत है। इसके लिए आपका सिबिल का क्रेडिट स्कोर 780 और इससे ऊपर होना चाहिए। यह दर 13 जून से लागू है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक महिलाओं के लिए यह 6.95 से 7.45 प्रतिशत है। पुरुषों के लिए यह दर 7 से 7.50 प्रतिशत है। वहीं वर्तमान में एक्सिस बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 7.70 प्रतिशत है। यह एमसीएलआर पर आधारित दरें हैं। जबकि बेस रेट पर आधारित होम लोन की दरें 8.80 प्रतिशत हैं। इसी तरह आईसीआईसीआई बैंक की होम लोन की दरें 6.95 प्रतिशत है। यह दरें 35 लाख रुपए के होम लोन पर है। हालांकि आपको जब घर के लिए कर्ज लेना होगा तब आपको इससे ज्यादा ब्याज चुकाना होगा। क्योंकि इन दरों के बाद बैंक या एनबीएफसी 2.95 से लेकर 3.20 प्रतिशत तक आरआर या अन्य दरें लगाते हैं। कुल मिलाकर आपको यह ब्याज दर करीबन 9 प्रतिशत के आस पास होती हैं।

 ब्याज दर में कटौती की उम्मीद

ब्याज दर में कटौती की उम्मीद

मालूम हो कि इस सप्ताह भारतीय रिज़र्व बैंक के मौद्रिक नीति स​मीति की बैठक होनी है। कयास लगाया जा रहा है कि बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत नीतिगत ब्याज दरों में एक चौथाई फीसदी की कटौती का ऐलान कर सकते हैं। अगर आरबीआई ऐसा कोई ऐलान करता है तो आने वाले दिनों में ब्याज दरों में आगे भी कटौती की उम्मीद बढ़ जाती है। जानकारी दें कि मार्च के अंतिम सप्ताह के पहली बार लॉकडाउन के ऐलान के तुरंत बाद से ही रियल एस्टेट सेक्टर में सुस्ती देखने को मिल रही है। फ्लैट्स के बिक्री में भरी गिरावट आई है। ऐसे में बैंक दूसरे बैंक के ग्राहकों को अपना होम लोन ट्रांसफर कराने के लुभा रहे हैं।

SBI : इस स्कीम के तहत खरीदें कार, मिल रहा है शानदार ऑफर ये भी पढ़ें

English summary

Union Bank Of India Has Cut Home Loan Interest Rates

Union Bank of India's home loan interest rate has become the lowest in the industry.The bank is giving loans to women working women at 6.70 per cent per annum.
Story first published: Tuesday, August 4, 2020, 11:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?