For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Top 5 Bank : इन बैंक के ग्राहक लॉकर लेने से पहले जानें लें ये, वरना लग जाएगा ज्यादा चार्ज

|

नई द‍िल्‍ली, अप्रैल 9। अगर आप भी बैंक लॉकर का इस्तेमाल करते है तो ये खबर आपके ल‍िए बड़े काम की है। जैसा कि आज के समय में कीमती चीजों जैसे ज्‍वैलरी, डॉक्‍युमेंट्स आदि की सेफ्टी के लिए बैंक में लॉकर लेते हैं। सरकारी बैंकों से लेकर प्राइवेट बैंक तक ग्राहकों को सेफ डिपॉजिट लॉकर की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। बैंक लॉकर का इस्तेमाल करने के​ लिए ग्राहकों को बैंकों को सालाना किराया देना होता है। लेक‍िन अगर यह किराया ड्यू हो जाता है, यानी वक्त पर नहीं दिया जाता तो बैंक इस पर चार्ज वसूलते हैं। चल‍िए आपको खबर के जर‍िए देश के 5 बड़े बैंकों एसबीआई, पीएनबी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक में लॉकर रेंट के भुगतान में देरी पर कितना चार्ज है इस बारे में बताएंगे। बंद हो गया PPF, NPS, SSY अकाउंट, फ‍िर से ऐसे करें एक्टिवेट, ये रहा आसान तरीका

 
Top 5 Bank: इन बैंक के ग्राहक लॉकर लेने से पहले जानें लें ये

क्‍या है आरबीआई की नई दिशानिर्देश
याद द‍िला दें कि आरबीआई ने बैंक लॉकर किराये पर लेने से संबंधित दिशानिर्देशों में 1 जनवरी 2022 से संशोधन किया है। रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक जिस परिसर में सुरक्षित जमा लॉकर हैं, उसकी सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी बैंक की होगी। इसमें कहा गया है कि लॉकर में आग, चोरी, डकैती या सेंधमारी की स्थिति में बैंक अपने दायित्व से नहीं हट सकता। इन मामलों में बैंक का दायित्व लॉकर के वार्षिक किराये का सौ गुना तक हो जाएगा। मतलब ये हुआ कि बैंक ग्राहक को लॉकर के सालाना किराये का 100 गुना तक देगा।

 एसबीआई लॉकर शुल्क

एसबीआई लॉकर शुल्क

  • भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की वेबसाइट के अनुसार, लॉकर के साइज और शहर के आधार पर बैंक लॉकर शुल्क 500 रुपये से 3,000 रुपये तक है।
  • एसबीआई छोटे, मध्यम, बड़े और अतिरिक्त बड़े आकार के लॉकर के लिए, बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में क्रमशः 2,000 रुपये, 4,000 रुपये, 8,000 रुपये और 12,000 रुपये का शुल्क लेता है। जबकि अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे, मध्यम, बड़े और अतिरिक्त बड़े आकार के लॉकर के लिए बैंक क्रमशः 1,500 रुपये, 3,000 रुपये, 6,000 रुपये और 9,000 रुपये का शुल्क लेता है।
  • एसबीआई बैंक द्वारा रेजिस्ट्रेशन शुल्क लिया जाता है। भारतीय स्टेट बैंक में लॉकर रखने वाले हर ग्राहक को एक साल में, 12 बार लॉकर खोलने की सुविधा निशुल्क होती है। इससे ज्यादा बार खोलने पर, आपको हर बार के लिए 100 रुपए+जीएसटी, अलग से चुकाना पड़ेगा।
 एचडीएफसी बैंक लॉकर शुल्क
 

एचडीएफसी बैंक लॉकर शुल्क

  • एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, मेट्रो सिटी में एक्सट्रा स्मॉल साइज लॉकर के लिए आपको 1350, अबर्न के लिए 1100 रुपये और रूरल एरिया में 550 रुपये लगेगा।
  • इसके अलावा अगर आप स्मॉल साइज का लॉकर ले रहे हैं तो आपको मेट्रो सिटीज में 2200, अबर्न सिटी में 1650 रुपये और रूरल एरिया में 850 रुपये चार्ज पड़ेगा। वहीं अगर आप एक्सट्रा साइज में मीडियम लॉकर ले रहे हैं तो आपको मेट्रो सिटीज में 4400 रुपये, अर्बन में 3300 और रूरल में 1500 रुपये चार्ज पड़ेगा।
  • सबसे बड़ा साइज का लॉकर यानी की एक्सट्रा लार्ज लेने पर आपको मेट्रो सिटीज में 20,000 रुपये, अबर्न में 15,000 रुपये और रूरल में 9000 रुपये पड़ेगा।
  • एक ही स्थान के दो अलग अलग ब्रांच के बीच किराया अलग हो सकता है। लॉकर्स का किराया सालाना लिया जाता है और एडवांस में जमा करना पड़ता है।
 एक्सिस बैंक लॉकर शुल्क

एक्सिस बैंक लॉकर शुल्क

  • एक्सिस बैंक के अनुसार, फ्री विजिट की संख्या एक महीने में 3 बार तय की गई है, इसके बाद प्रति विज़िट 100 रुपये + जीएसटी लागू लगता है।
  • एक्सिस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, मेट्रो या शहरी शाखा में छोटे आकार के लॉकर के लिए किराये का शुल्क 2,700 रुपये से शुरू होता है।
  • मध्यम आकार के 6,000 रुपये, बड़े आकार के लिए 10,800 रुपये और अतिरिक्त बड़े आकार के लॉकर का किराया 12 रुपये 960 रुपये है।
 आईसीआईसीआई बैंक लॉकर शुल्क

आईसीआईसीआई बैंक लॉकर शुल्क

  • आईसीआईसीआई बैंक के अनुसार, एक लॉकर में अधिकतम पांच किराएदार हो सकते हैं। एक सुरक्षित जमा लॉकर के लिए आवेदन करने के लिए आपको लॉकर आवेदन, लॉकर समझौता पत्र और दो फोटो लगेंगे।
  • आईसीआईसीआई बैंक सालाना लॉकर रेंट के पैसे एडवांस में ले लेता है। आईसीआईसीआई बैंक के अनुसार, लॉकर किराए पर लेने के लिए आपके पास आईसीआईसीआई बैंक खाता होना चाहिए।
  • आईसीआईसीआई बैंक छोटे आकार के लॉकर के लिए 1,200 - 5,000 रुपये लेता है और अतिरिक्त बड़े के लिए 10,000 रुपये से 22,000 रुपये तक रेंट चार्ज लेता है। ध्यान दें कि ये शुल्क जीएसटी को छोड़कर हैं।
 पीएनबी बैंक लॉकर शुल्क

पीएनबी बैंक लॉकर शुल्क

  • पीएनबी बैंक ने हाल ही में अन्य शुल्कों के साथ लॉकर शुल्क में वृद्धि की घोषणा की है।
  • पीएनबी के लॉकरधारक एक साल में अब 12 बार ही लॉकर के लिए फ्री विजिट कर सकते हैं, 13वीं विजिट से हर विजिट पर 100 रुपये चार्ज लगेगा।
  • ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में लॉकर का सालाना किराया 1250 रुपये से 10,000 रुपये तक के बीच है। शहरी और मेट्रो के लिए, बैंक शुल्क 2000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक के बीच है।

English summary

Top 5 Bank Customers before taking the locker of these banks read this otherwise they will charge more

SBI, PNB, HDFC Bank, ICICI and Axis Bank customers read this before buying a locker.
Story first published: Saturday, April 9, 2022, 13:17 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X