For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tips & Tricks : बच्चों को ऐसे सिखाएं फ्यूचर की तैयारी, जरूर बनेंगे मालामाल

|

Child Investment Tips : आज की दुनिया में माता-पिता बनना कोई आसान फैसला नहीं है। इस बात का मतलब है कि बच्चों को सबसे अच्छी परवरिश प्रदान करना और यह सुनिश्चित करना कि बच्चा एक कामयाब बने, ये आसान काम नहीं रह गया है। अपने बच्चे को बेस्ट देना अब उतना आसान नहीं है। बढ़ते महंगाई के दबाव और लाइफस्टाइल की कॉस्ट के कारण, बच्चों की परवरिश और स्कूली शिक्षा से लेकर आगे की पढ़ाई तक उनकी आवश्यकताओं को पूरा करना आर्थिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो गया है। पर आप अपने बच्चों को कुछ चीजें सिखा सकते हैं, जिनकी मदद से वे खुद भी अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कुछ उपाय कर सकेंगे।

 
बच्चों को ऐसे सिखाएं फ्यूचर की तैयारी, बनेंगे मालामाल

क्या है पहला सबक
जब आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पैसा बचाते और निवेश करने की कोशिश करते हैं, तो यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि बड़े होने तक आपका बच्चा पैसे के महत्व को समझे। उसे इसके लिए तैयार करना आपकी जिम्मेदारी है। बच्चे को कमाने और पैसे से पैसा बनाने के लिए आपको उसे मोटिवेट करना है और ऐसा करने की ट्रिक्स भी बतानी हैं।

पैसे का सही मैनेजमेंट एक सुपरपावर है
हम बच्चों को छोटी उम्र से ही पढ़ना, लिखना, बोलना आदि सिखाते हैं क्योंकि वे बहुत ही आवश्यक बातें हैं। मनी मैनेजमेंट को भी एक आवश्यकता के रूप में माना जाना चाहिए। एक बार जब आपका बच्चा पैसे से संबंधित बुनियादी बातों को समझने लायक हो जाए, तो यह सिखाना शुरू करें कि मनी मैनेजमेंट किस तरह काम करता है और पैसा कैसे कमाया जाता है, बचाया जाता है, उपयोग किया जाता है और निवेश किया जाता है।

 
बच्चों को ऐसे सिखाएं फ्यूचर की तैयारी, बनेंगे मालामाल

इंतजार न करें
प्रेक्टिकल नोलेज हमेशा थियोरेटिकल जानकारी से बेहतर होती है, और इस रूल को अपने बच्चे को निवेश करने के तरीके सिखाने के लिए लागू किया जाना चाहिए। अपने बच्चे से उसके लक्ष्यों के बारे में बात करें। उन्हें बताएं कि आप उनके लक्ष्यों के लिए कैसे निवेश कर रहे हैं। उन्हें यह दिखाना भी समझदारी हो सकती है कि पैसा कहाँ निवेश किया गया है।

अपनी निवेश यात्रा को अपने बच्चे के साथ साझा करें
आप अपने बच्चे के लिए आइडियल होते हैं और हो सकता है कि आपने कई बार अपने बच्चे को आपकी नकल करते देखा हो। आप अक्सर कैसे काम करते हैं, जो बच्चा कॉपी करता है। इसका सीधा प्रभाव आपके बच्चे पर पड़ता है। इस प्रकार, यदि आपका लक्ष्य आपके बच्चे को बेहतर वित्तीय निर्णय लेने में मदद करना है, तो आप उदाहरणों के साथ उसकी मदद कर सकते हैं।

बच्चों को ऐसे सिखाएं फ्यूचर की तैयारी, बनेंगे मालामाल

बच्चे को रियल वर्ल्ड में निवेश करना सीखने में मदद करें
हमने बच्चे को बड़े स्तर पर निवेश करने का तरीका दिखाने के बारे में भी बताया है। अब छोटे खातों और निवेश का भी उल्लेख किया। दोनों को मिलाकर, आप अपने बच्चे को असल निवेश के फैसले लेने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को दिखा सकते हैं कि विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंडों में 1000 रुपये अलग-अलग तरीके से कैसे बढ़ सकते हैं। और यह भी कि वे उनके साथ किस तरह अपने लक्ष्य को आगे बढ़ा सकते हैं।

कमाल का मौका : इस कंपनी के 1000 शेयर हो जाएंगे 100000, मालामाल हो जाएंगे आपकमाल का मौका : इस कंपनी के 1000 शेयर हो जाएंगे 100000, मालामाल हो जाएंगे आप

English summary

Tips Tricks Teach children how to prepare for the future you will definitely become rich

For the child to earn and make money from money, you have to motivate him and also tell him the tricks to do so.
Story first published: Saturday, November 12, 2022, 19:55 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X