For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

1 March 2021 : आज से बदल गए ये सभी जरूरी नियम, जानि‍ए आप पर कैसे पड़ेगा असर

|

नई द‍िल्‍ली: मार्च का महीना आज से शुरु हो गया है। एक मार्च 2021 से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलाव से आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। 1 मार्च से बैंकिंग से लेकर कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। इसलिए बेहतर होगा आप ये जान लें। तो चलिए जानते है कि 1 मार्च से कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे है। जिससे आपको बाद में नुकसान न उठाना पड़ें।

 

1 March 2021 : आज से बदल गए ये सभी जरूरी नियम

आज से 1 मार्च 2021 से आपके बैंक और पैसों से जुड़े कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं तो आप इन बदलावों के बारे में जरूर जान लें। गैस सिलेंडर के भाव से लेकर बैंक के आईएफएससी कोड तक कई तरह के चेंज देखने को मिलेंगे, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। आज से कोरोना वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू हो गया है, जिसके तहत 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। तो चलि‍ए अपने इस खबर के जरि‍ए आपको कुछ जरूरी बदलावों के बारे में बता दें।

LPG cylinder Price Hike : झटका फिर महंगी हुई रसोई गैस, चेक करें लेटेस्ट प्राइस

 महंगा हुआ गैस सिलेंडर

महंगा हुआ गैस सिलेंडर

सरकारी तेल कंपनियां महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं तो ऐसे में 1 मार्च को गैस सिलेंडर के भाव में बदलाव होना निश्चित है। मार्च महीने की शुरुआत भारी झटके के साथ हुई है। हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां सिलेंडर के नए दाम तय करती हैं। आज से घरेलू सिलेंडर के लिए आपको 25 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। फरवरी में 14.2 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये बढ़े थे। आज 25 रुपये की और बढ़ोतरी के बाद अब आपको 794 रुपये की जगह 819 रुपये देने होंगे।

 बैंक ऑफ बड़ौदा का यह बदलाव हो रहा लागू
 

बैंक ऑफ बड़ौदा का यह बदलाव हो रहा लागू

बीओबी में हुए विजया बैंक और देना बैंक के मर्जर के बाद अब यानी 1 मार्च 2021 से दोनों बैंक के आईएफएससी कोड बदल जाएंगे। यानी आप पुराने आईएफएससी कोड से ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। बता दें कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने यह भी कहा है कि ग्राहक नए एमआईसीआर कोड वाले चेक बुक 31 मार्च 2021 तक प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी दें कि 1 अप्रैल 2019 से विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) के साथ विलय प्रभावी हुआ था। इसके बाद देना बैंक और विजया बैंक के कस्टमर बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर बन गए थे।

 पीएनबी का भी मर्जर के बाद बदल जाएगा आईएफएससी कोड

पीएनबी का भी मर्जर के बाद बदल जाएगा आईएफएससी कोड

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) भी आईएफएससी से जुड़े नियम में बदलाव कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक अपने सहयोगी बैंकों ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के पुराने चेकबुक और आईएफएससी या एमआईसीआर कोड में बदलाव करने जा रहा है। हालांकि 31 मार्च तक पुराने कोड काम करेंगे, लेकिन बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि नए कोड लें वरना बाद में दिक्कत हो सकती है।

 1 मार्च से चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें

1 मार्च से चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि होली से पहले एक मार्च से कई ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। इन स्पेशल ट्रेनों के चलने से सबसे अधिक राहत उत्तर प्रदेश और बिहार के यात्रियों को मिलेगी। इसके अलावा पश्चिम रेलवे ने विभिन्न रूट्स पर 11 जोड़ी यानी 22 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें दिल्ली, मध्य प्रदेश, मुंबई समेत कई रूट्स के बीच चलाई जाएंगी। इसमें कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है। वहीं, कुछ ट्रेनों का संचालन 1 मार्च 2021 से होगा।

 एटीएम नहीं निकलेंगे 2000 के नोट

एटीएम नहीं निकलेंगे 2000 के नोट

1 मार्च 2021 से इंडियन बैंक के एटीएम से 1000 रुपए के नोट नहीं निकलेंगे। बैंक की ओर से इस बारे में खाताधारकों को जरूरी जानकारी दे दी गई है। बैंक ने कहा है कि 2000 रुपए के नोट को बदलवाने के लिए ग्राहकों को ब्रांच आना पड़ता है। इस नोट को खर्च करने के लिए कई बार लोगों को छोटे नोट बदलवाने पड़ते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए बैंक ने एटीएम में 2000 रुपए के नोटों को लोडिंग को बंद करने का फैसला किया है।

 कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण

कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण

आज से देश में कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। आज सुबह 9 बजे से कोरोना टीकाकरण अभियान का अगल चरण शुरू होगा। दूसरे चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें 45 साल से ज्यादा उम्र के उन लोगों को भी वैक्सीन मिलेगी, जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं। कल से शुरू होने वाले वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। वो कहीं से भी और किसी भी वक्त अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। इसके लिए सरकार ने COWIN 2.0 पोर्टल भी लॉन्च कर दिया है।

 एसबीआई ग्राहकों के लिए केवाईसी अनिवार्य

एसबीआई ग्राहकों के लिए केवाईसी अनिवार्य

1 मार्च से एसबीआई के ग्राहकों को अपने केवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। जो ग्राहक यह काम नहीं करेंगे, उनके खातों में सब्सिडी जैसी सरकारी योजनाओं की राशि जमा नहीं हो पाएगी। इस बारे में देश के सबसे बड़े इस बैंक ने पहली ही आदेश जारी कर दिया है।

 मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

आपको बता दें मार्च महीने में बैंक लगातार 11 दिन तक बंद रहेंगे। इनमें 5 मार्च, 11 मार्च, 22 मार्च, 29 मार्च और 30 मार्च को बैंकों की छूट्टी रहेगी। इसके अलावा 4 रव‍िवार और 2 शनिवार बंदी रहेगी। यानि कुल 11 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

English summary

These Rules Are Changing From 1 March Know How Will Affect Your Pocket

Beginning March 1 LPG cylinders again expensive, with major setbacks, these major changes are implemented from today.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X