For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Best Investment : जानिए FD से कितना ज्यादा मिल रहा है फायदा

|

नई द‍िल्‍ली: फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) एक परंपरागत और भरोसेमंद निवेश का विकल्प है। एफडी गारंटिड रिटर्न पाने का बेहतरीन माध्यम ही नहीं, बल्कि दिमागी सुकून के हिसाब से भी महत्वपूर्ण है। निवेश विकल्पों में फिक्स्ड डिपोजिट काफी पॉपुलर रहा है। लेक‍िन इसके बाद भी देखा गया है कि बैंक एफडी में कम रिटर्न होने से अधिकांश निवेशक अपना पैसा कहीं और निवेश करना चाहते हैं। Top 10 बैंक : 1 साल के FD पर चेक करें कौन सा बैंक दे रहा ज्यादा ब्याज ये भी पढ़ें

Best Investment : जानिए FD से कितना ज्यादा मिल रहा है फायदा

 

फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दर पिछले दो साल से गिर रही है और इसने 12 साल के सबसे निचले स्तर को छू लिया है। इसी कारण एफडी का आकर्षण धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है और लोग दूसरे निवेश विकल्पों की ओर देख रहे हैं। तो चल‍िए इस खबर के जरि‍ए हम आपको न‍िवेश के 5 व‍िकल्‍पों के बारे में बताते है।

 राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) में मिलेगा 6.8 % ब्याज

राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) में मिलेगा 6.8 % ब्याज

निवेश का शानदार विकल्प नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (एनएससी) इस समय ग्राहकों को 6.8 फीसद ब्याज दर प्रदान कर रहा है। यह मैच्योरिटी पर देय है। इस योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। 10 साल से अधिक आयु के नाबालिग भी एनएससी खरीदे सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की बचत योजना एनएससी अपने निश्चित आय पोर्टफोलियो के कारण निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय है। ये प्रमाणपत्र उन लोगों के लिए सुरक्षित और उपयोगी हैं, जो पूंजी की सुरक्षा चाहते हैं।

 किसान विकास पत्र (केवीपी) में म‍िलेगा 6.9 % ब्‍याज
 

किसान विकास पत्र (केवीपी) में म‍िलेगा 6.9 % ब्‍याज

किसान विकास पत्र (केवीपी) इस समय ग्राहकों को 6.9 फीसद ब्याज दर प्रदान कर रहा है। इस योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। यह भारत में पोस्ट ऑफिल री एक काफी अच्छी बचत योजना है। इस योजना में निवेश पूरी तरह जोखिम मुक्त निवेश है। इस योजना में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

 स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी में अधिक ब्याज

स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी में अधिक ब्याज

अगर हम प्रमुख बैंकों की तुलना में स्मॉल फाइनेंस बैंक की बात करें तो यहां जमा पर काफी अधिक ब्याज प्रदान करते हैं। स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 8 से 9 फीसद के बीच ब्याज प्रदान करते हैं। इन बैंकों की एफडी में निवेश कर निवेशक अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

 वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)

बात करें अगर सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (एससीएसएस) की तो इस समय ग्राहकों को 7.4 फीसद ब्याज दर प्रदान कर रही है। इस योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1,000 रुपये है। 60 साल या इससे अधिक आयु का व्यक्ति एससीएसएस में निवेश कर सकता है। निवेशक इस योजना में व्यक्तिगत या जीवनसाथी के साथ एक से अधिक खाते संचालित कर सकता है। इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है। इस योजना में मैच्योरिटी के बाद खाते को आगे तीन साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

 कॉर्पोरेट एफडी में 7 से 8 % सालाना रिटर्न

कॉर्पोरेट एफडी में 7 से 8 % सालाना रिटर्न

कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट में बैंक एफडी की तुलना में अधिक रिटर्न मिलता है। कॉर्पोरेट एफडी में 7 से 8 फीसद सालाना रिटर्न मिल जाता है। हालांकि, कॉर्पोरेट एफडी में बैंक एफडी की तुलना में अधिक जोखिम होता है। यह उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, जो उच्च रिटर्न के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश करने के इच्छुक नहीं हैं।

Read more about: fixed deposit bank एफडी
English summary

These Five Investment Options Are Giving More Returns Than Bank FD

If you are thinking of investing, then let us know that these are the 5 investment options where the bank gets higher returns than fixed deposits.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?