For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gold से महंगा बिकता है यह पनीर, जान‍िए कीमत और खास‍ियत

|

नई दिल्‍ली: पनीर का इस्‍तेमाल हर घर में किया जाता है। हम सभी जानते हैं कि गाय, भैंस और बकरी के दूध से पनीर बनाया जाता है। दूध के बिना हमारा आहार संपूर्ण नहीं हो सकता है। कई तरह के पोषक तत्व जैसे कि कैलशियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक आदि दूध में मौजूद होते हैं।

Gold से महंगा बिकता है यह पनीर, जान‍िए कीमत और खास‍ियत

 

लेकिन यूरोप के सर्बिया देश में पनीर बनाने के लिए कि किसी दूसरे जानवर के दूध का इस्तेमाल किया जाता है। खास बात यह है कि इससे बना पनीर बाजार में सबसे महंगा बिकता है। हम ये कह सकते है कि ये पनीर सोने की कीमत को टक्‍क‍र देती है। जी हां आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये पनीर 78000 रुपए किलो बिकता है। दुनिया का ये सबसे महंगा पनीर यूरोपीय देश सर्बिया के एक फॉर्म हाउस में बनाया जाता है। इसे बहुत दुलर्भ पनीर भी माना जाता है, क्योंकि इसको बहुत अधिक मात्रा में नहीं बनाया जा सकता। आपको बता दें कि इसे गधे की एक खास नस्ल के जरिए बनाया जाता है।

 पनीर की कीमत करीब 78 हज़ार रुपये किलो

पनीर की कीमत करीब 78 हज़ार रुपये किलो

दूध से तैयार होने वाला एक बड़ा ही महत्वपूर्ण उत्पाद है पनीर। ज्यादातर हम लोग जो पनीर खाते हैं, वह या तो गाय के दूध का बना होता है या फिर भैंस के दूध का, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के कई हिस्सों में जो पनीर बनता है, वह गाय या भैंस के दूध का न बनकर गधी के दूध से बनाया जाता है। जी हां, यदि आप सामान्य पनीर की बात करें तो भारत में आपको 300 से 600 रुपए प्रति किलो के हिसाब से यह मिल जाता है, लेकिन यदि आप इस गधी के दूध के पनीर की बात करें तो यह 78 हजार रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकता है।

 क्यों है इतना महंगा
 

क्यों है इतना महंगा

इस पनीर की कीमत इसके खास गुणों की वजह से ज्यादा है। दुनिया में इसकी डिमांड इसी की वजह से है कि इसमें गाय या भैंस के दूध से बने पनीर की तुलना में कुछ विशेष गुण पाए जाते हैं। सबसे बड़ी बात है कि दुनिया के केवल कुछ ही देशों में गधी के दूध के पनीर का उत्पादन किया जाता है। इसे खरीदने के लिए अधिकतर लोग विदेशी और पर्यटक होते हैं। इतना ही नहीं उनके फॉर्म से फीमेल डॉन्की के दूध से साबुन और शराब भी बनाई जाती है।

 जानि‍ए कहां बनती ये पनीर

जानि‍ए कहां बनती ये पनीर

जानकारी के ल‍िए बता दें कि गधी के दूध का पनीर यूरोपीय देश सर्बिया के एक फार्म में गधी के दूध से पनीर तैयार किया जाता है। जी हां, यह फार्म उत्तरी सर्बिया में स्थित है। इस फॉर्म को जैसाविका के नाम से जानते हैं। उत्तरी कोरिया के इस फार्म में 200 से भी अधिक गधों को पाल कर रखा गया है। भारत में जो जर्सी गाय होती हैं, एक दिन में उनकी क्षमता 30 लीटर तक दूध देने की होती है, लेकिन एक गधी से 1 लीटर दूध भी मिल पाना मुश्किल होता है। यही कारण है कि इस फार्म में सभी गधों से जो दूध मिलते हैं, उनसे केवल 15 किलो तक ही पनीर तैयार हो पाता है। एक चीज यह भी है कि सभी गधों के दूध से इतने महंगे पनीर को तैयार नहीं किया जा सकता। बाल्कन प्रजाति के जो गधे होते हैं, केवल उन्हीं के दूध को सबसे अधिक पौष्टिक माना गया है। इस प्रजाति के गधे ज्यादातर सर्बिया और मॉन्टेनेग्रो में मिलते हैं।

 इन बीमारियों में के ल‍िए काफी गुण है ये पनीर

इन बीमारियों में के ल‍िए काफी गुण है ये पनीर

सर्बिया के पनीर उत्पादक बताते हैं कि गधे और मां के दूध में एक जैसे ही गुण मौजूद होते हैं। कई तरह के पौष्टिक तत्व इनमें मिलते हैं। ऐसे में अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के मरीज यदि इसका सेवन करते हैं तो उन्हें बड़ा लाभ मिलता है। वहीं बहुत से लोगों को गाय के दूध से एलर्जी होती है, वो गधी का दूध या पनीर इस्तेमाल करते हैं। फॉर्म के मुताबिक इसकी उत्पादन कम है। यही कारण है कि कीमत इसकी अधिक है। वर्ष 2012 में सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच के बारे में कहा गया था कि वे इस पनीर का सेवन करते हैं। दुनियाभर में तब से इस पनीर की चर्चा शुरू हो गई। बाद में जोकोविच ने इन खबरों का खंडन कर दिया था।

बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें ये, फायदे में रहेंगे

English summary

The Most Expensive Paneer Made From Donkey Milk Sold For 78 Thousand Rupees per kilogram

The world's most expensive cheese is made from donkey milk in Serbia country of Europe, know what is its specialty.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?