For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाल का Business : जॉब के साथ भी कर सकते हैं कमाई, ऐसे करें शुरू

|

नई दिल्ली, 21 नवंबर। अकसर लोग एक ऐसे बिजनेस की तलाश में रहते हैं, जिसमें वे बंधे हुए न रहें। यानी उन्हें बिजनेस में बहुत अधिक समय न देना पड़े। एक ऐसा बिजनेस जिसे वे जॉब के साथ भी कर सकें और अगर जॉब न रहे तो वो बिजनेस उन्हें आर्थिक तौर पर मजबूत बनाए रखे। कुछ लोग ये भी चाहते होंगे कि एक बार पैसा लगा कर बिजनेस सेट हो जाए और उन्हें बार बार पैसों की जरूरत न पड़े। हम आपको यहां आज एक ऐसे ही कारोबार की जानकारी देंगे। अच्छी बात यह है कि आप इस बिजनेस को गांव से शहर तक कहीं भी कर सकते हैं। ये है टेंट हाउस का बिजनेस।

 

Success Story : महिला ने मसालों के बिजनेस के लिए छोड़ी कॉर्पोरेट जॉब, जानिए पूरी कहानी

छोटी-छोटी जगहों पर जरूरत

छोटी-छोटी जगहों पर जरूरत

आज के समय में छोटे मोटे फंक्शन में भी टेंट की जरूरत पड़ जाती है। यदि आप ये बिजनेस शुरू कर लें तो पूरे साल आपकी कमाई होती रहेगी। जब सीजन आएगा तो हो सकता है कि आपको मोटी कमाई करने का मौका मिले। टेंट हाउस का इस्तेमाल परंपरागत तौर पर शादियों में होता है। मगर अब राजनैतिक, छोटी मोटी सोसाइटी या ब्लॉक स्तरों और गांवों में बैठकों में भी टेंट चाहिए होता है।

नुकसान की संभावना नहीं
 

नुकसान की संभावना नहीं

टेंट बिजनेस को इसलिए परफेक्ट कहा जा सकता है क्योंकि इसमें नुकसान की संभावना लगभग है ही नहीं। आप सामान लाएं और उसे किराये पर दें। सामान आपको वापस मिल जाएगा। अगर आपको काम न भी मिले तो आपका सामान सही सलामत आपके पास रहेगा। थोड़ा-बहुत नुकसान तब हो सकता है जब आपका सामान इधर उधर हो जाए। हैं। इसके लिए जिसे किराये पर सामान दिया गया है उससे हर्जाना ले सकते हैं। बल्कि पहले से सिक्योरिटी के तौर पर पैसा रखें और सामान कम होने पर उसमें से रकम काट कर बाकी पैसा वापस करें।

क्या-क्या सामान चाहिए

क्या-क्या सामान चाहिए

टेंट हाउस का बिजनेस काफी तामझाम वाला है। यानी इसमें आपको ढेर सारे सामानों की जरूरत होगी। ये पूरा बिजनेस ही सामान पर टिका हुआ है। यदि आपके सामान में कमी रह गयी तो आपके कारोबार पर नकारात्मक असर पड़ेगा। आपको इस कारोबार के लिए लकड़ी के डंडे, बांस या फिर लोहे के लंबे पाइप के अलावा कुर्सी, दरी, शामियाने, कालीन, लाइट, पंखे, गद्दे, सिरहाने और चादर चाहिए होगी। बेहतर होगा कि आप इन सामानों के 2-3 सेट रखें।

खाने-पीने के बर्तन

खाने-पीने के बर्तन

ऊपर बताए गए साज-सजावट के अलावा आपको खाने-पीने के बर्तनों की जरूरत होगी। बड़े गैस चूल्हे, पानी पिलाने के ड्रम, सफाई में काम के लिए पानी वाले बड़े ड्रम, तरह-तरह की लाइट, म्यूजिक सिस्टम और टेबल भी टेंट का हिस्सा होता है।

कितना करना होगा निवेश

कितना करना होगा निवेश

अब बात करते हैं शुरुआती निवेश की। आपको उतना निवेश करना होगा जितने बड़े स्तर पर आप अपना टेंट हाउस बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। ये कारोबार ऐसा है, जिसे आप 1-1.5 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं। अगर आपके अधिक फंड है तो आप 5 लाख रुपये तक लगा सकते हैं। इससे आपके बिजनेस में ग्रोथ की अधिक उम्मीद रहेगी।

कमाई की संभावना कितनी

कमाई की संभावना कितनी

अगर आपके आसपास टेंट हाउस नहीं है तो आप बहुत मोटा कमाएंगे। हर महीने शुरुआत से ही 25000-30,000 रुपये तक कमा सकते हैं। शादी के सीजन में कमाई लाखों में पहुंच सकती है।

English summary

tent Business is Amazing You can earn even with a job know how to start

Tent business can be called perfect because there is almost no possibility of loss in it. You bring stuff and rent it. You will get the goods back.
Story first published: Sunday, November 21, 2021, 16:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X