For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Teacher's Day : अमीर बनने के 5 टिप्स, जो टीचर्स से सीखने चाहिए, जरूर जानिए

|

नई दिल्ली, सितंबर 05। भारतीय संस्कृति ने 'गुरु' (शिक्षकों) को काफी ऊंचा दर्जा दिया है। हमारे पास अक्सर एक या एक से अधिक ऐसे शिक्षक होते हैं जो हमारे जीवन के साथ-साथ हमारी विचार प्रक्रिया पर स्थायी प्रभाव छोड़ते हैं। हमारे जीवन को एक शानदार आकार और दिशा देने में इनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। अपने विचारों को ढालने में उनके प्रयासों की सराहना करते हुए हम उन्हें बार-बार याद करते हैं। हम में से कई लोग अक्सर अपने सबसे अच्छे शिक्षकों की बात न सुनने के लिए पछताते हैं। आज, शिक्षक दिवस के दिन, हम आपके लिए पाँच वित्तीय सबक लेकर आए हैं जो हम सभी अपने शिक्षकों से सीखते हैं। ये टिप्स आपको जीवन में अमीर बना सकते हैं।

 

Success Story : पहले थी किराने की दुकान, एक आइडिया आया और बना ली 1000 करोड़ रु कंपनीSuccess Story : पहले थी किराने की दुकान, एक आइडिया आया और बना ली 1000 करोड़ रु कंपनी

अनुशासन

अनुशासन

बेस्ट टीचर हमेशा अनुशासित होते हैं। वे समय को महत्व देते हैं और आपको भी वही सीख देते हैं। इससे हमें वित्तीय सबक ये मिलता है कि निवेश के लिए अनुशासन और समय महत्वपूर्ण है। एक अनुशासित और समय पर निवेश आपको निश्चित अवधि में भरपूर फायदा देता है। हालाँकि, बुरे समय में एक अच्छा निवेश आपको वही लाभ नहीं दिला सकता। मगर यदि आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के साथ निवेश करें तो बुरा समय भी लंबी अवधि में अच्छे समय में बदल जाएगा।

सब्र रखना जरूरी
 

सब्र रखना जरूरी

आपने अक्सर देखा होगा कि एक अच्छा शिक्षक कभी नाराज नहीं होता। वह धैर्य से दूसरों की सुनते हैं और न केवल धैर्य के साथ बल्कि भावुकता से भी अपने विचार पेश करते हैं। इससे हमें वित्तीय सबक ये मिलता है कि निवेश के लिए सलाह को ध्यान से सुनें। चेतावनी पर भी गौर करें। जैसे कि स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिम के अधीन हैं। यहीं पर सब्र की भूमिका आती है। बाजार विशेषज्ञ हमेशा लंबे समय तक निवेशित रहने की सलाह देते हैं। यदि आप बाजार की अस्थिरता के दौरान धैर्य रखते हैं, तो आपको अधिक लाभ होने की संभावना है।

प्लानिंग करें

प्लानिंग करें

एक अच्छा शिक्षक अपने पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से समाप्त करता है और छात्रों को रिवाइज के लिए पर्याप्त समय देता है। यह प्लानिंग का परिणाम है। इससे वित्तीय सबक ये मिलता है कि हम में से ज्यादातर लोग अपनी मेहनत की कमाई को निवेश करने से पहले दो बार सोचते हैं। एक प्लानिंग के साथ किया गया निवेश हमेशा आपको एक अच्छा परिणाम देता है।

टीम वर्क

टीम वर्क

आपने कितनी बार सामूहिक गतिविधियों में भाग लिया है? एक शिक्षक हमेशा छात्रों को टीम वर्क के लिए प्रोत्साहित करता है। इससे आपको वित्तीय सबक ये मिलता है कि यदि आप किसी बिजनेस में हैं, तो आप अकेले सब कुछ नहीं संभाल सकते। आपको बढ़ने के लिए एक टीम की जरूरत है। यहां तक ​​कि अगर आप एक निवेशक हैं, तो आपको एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाने और टैक्स बचाने में मदद प्राप्त करने के लिए सलाहकारों, योजनाकारों और चार्टर्ड एकाउंटेंट की आवश्यकता होती है। ये भी एक टीम वर्क है।

अलग सोचें

अलग सोचें

हो सकता है कि आपके सामने गणित का कोई ऐसा प्रश्न आया हो जिसे आप कई प्रयासों के बाद भी हल करने में असफल रहे हों। हालाँकि, हो सकता है कि आपके शिक्षक ने इसे सबसे आसान तरीके से हल किया हो। यह अलग तरह से सोचने और फिर उसे लागू करने जैसा है। इससे वित्तीय सबक ये मिलता है कि यदि आप अन्य निवेशकों की तरह सोचते हैं, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप अपना पैसा खो देंगे। वॉरेन बफेट या राकेश झुनझुनवाला बनने के लिए उनके जैसा सोचना जरूरी है। अमीर बनने के लिए आपको भीड़ से अलग दिखने की जरूरत है और केवल आपके सोचने का तरीका ही इसे संभव बना सकता है।

English summary

Teachers Day 5 tips to become rich which should be learned from teachers

You must have often observed that a good teacher is never angry. He patiently listens to others and presents his views not only with patience but also passionately.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X