For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसे की बात : SIP से करते हैं निवेश, तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

|

SIP Investment: एसआईपी का मतलब होता है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान। कुछ निवेशक एकमुश्त पैसा निवेश करना पसंद करते हैं, लेकिन नौकरी करने वाले लोगों को पसंद एसआईपी के तहत इनवेस्टमेंट करने की ज्यादा होती है। इस सुविधा से निवेश करने वाले वेतनभोगी व्यक्ति अपनी सहूलियत के हिसाब से हर महीने, तिमाही या छमाही आधार पर निवेश कर सकते हैं। SIP की माध्यम से आप छोटी-छोटी राशि जमा करके बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं। लेकिन एसआईपी के माध्यम से निवेश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। इन बातों का ध्यान रखकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। (SIP Investment)

 
 SIP से करते हैं निवेश, तो इन बातों का रखें  ध्यान

एकमुश्त जमा पर भी रखें ध्यान

निवेशकों को अपने निवेश को बेहतर करने के लिए समय-समय पर एकमुश्त जमा भी करना जरूरी है। कई बार किसी माध्यम से किसी महीने अधिक आमदनी हो जाती है, इन आमदनियों में सालाना ब्याज या किसी पॉलिसी की मैच्योरिटी पर निकासी या फिर किसी बचत का पूरा होना हो सकता है। इश तरह के कमाई को निवेशकों को एसआपपी के साथ एकमुश्त जमा करना चाहिए। निवेशको को एकमुश्तन निवेश तब करना चाहिए जब बाजार में गिरावट आई है। इसतरह एकमुश्त निवेश भी है जरूरी।

 SIP से करते हैं निवेश, तो इन बातों का रखें  ध्यान

एसआईपी में गैप न रखें

निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए की एसआईपी जारी रहे। अपने सेट गोल को पाने से पहले आपको एसआईपी गैप नहीं करनी चाहिए। कुछ निवेशक ऐसे होते हैं, जो केवल कुछ समय तक ही अपने निवेश को जारी रखते हैं। ऐसे लोगों को अपना फाइनेंसियल गोल पाने में कठिनाई होती है। यह हमेशा ध्यान रखें की बाजार में ज्यादा समय टिकने से मुनाफा ज्यादा होता है। इसलिए किसी भी परिस्थिति में आपको निवेश नहीं छोड़ना चाहिए।

 

हर साल बढ़ाए SIP

यह कई निवेशकों को पता नहीं होगा लेकिन शायद एसआईपी को टॉप-अप करना बहुत जरुरी होता है। हर साल वेतन बढ़ने के हिसाब से ही हर साल एसआईपी की निवेश राशी भी बढ़ाना चाहिए। फायदा ज्यादा होन के लिए एसाआईपी की राशि को बढ़ाते रहना चाहिए।

 SIP से करते हैं निवेश, तो इन बातों का रखें  ध्यान

छोटी बचत करें लेकिन करें

बहुत सारे लोग काफी देर से निवेश की शुरुआत करते हैं। मान लिजिए की आप को सही समय का इंतजार किए बगैर छोटे निवेश से ही जल्दी निवेश शुरू कर देना चाहिए। एक उम्र के बाद निवेश करने की क्षमता कम हो जाती है।

Gharkul Yojana : Free में मिल रहा घर, जानिए कौन ले सकता हैGharkul Yojana : Free में मिल रहा घर, जानिए कौन ले सकता है

English summary

Talking about money If you invest through SIP then keep these important things in mind

SIP stands for Systematic Investment Plan. Some investors prefer to invest lump sum money, but salaried people prefer to invest through SIP.
Story first published: Tuesday, November 15, 2022, 12:33 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X