For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

शेयर बाजार : Budget के बाद अपनाएं ये टिप्स, जम कर होगी कमाई

|

नई दिल्ली, जनवरी 29। तीन दिन बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करने जा रही हैं। उससे पहले शेयर बाजार में केवल एक दिन सोमवार 31 जनवरी को कारोबार होगा। बता दें कि बीते कुछ दिनों में शेयर बाजार में भारी गिरावट आई है। आम तौर पर देखा गया है बजट से पहले निवेशक सावधान रहते हैं। हाल ही में शेयर बाजार में आई गिरावट के पीछे भी ये एक कारण रहा है। इसलिए अब बजट के बाद ही शेयर खरीदना एक अच्छा और समझदारी भरा कदम हो सकता है। यदि आप बजट के बाद शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम आपको यहां बढ़िया टिप्स दे देते हैं, जो आपके बहुत काम आएंगे।

 

Budget 2022 : इन शेयरों पर लगाएं दांव, मिलेगा भारी मुनाफा

वैल्यू इंवेस्टिंग

वैल्यू इंवेस्टिंग

दुनिया के मशहूर निवेशक वॉरेन बफेट कहते हैं कि प्राइस वह है जो आप चुकाते हैं और वैल्यू वह है जो आपको मिलता है। इसलिए वैल्यू इनवेस्टर्स वे इनवेस्टर्स होते हैं, जो उन शेयरों की तलाश करते हैं, जिनके लिए उन्हें लगता है कि वे अंडरवैल्यूड हैं। अंडरवैल्यू का मतलब होता है सस्ता शेयर और यहां सस्ते का मतलब कीमत से नहीं है। प्राइस-अर्निंग रेशियो (पी/ई) सस्ते शेयरों की पहचान करने का मुख्य फैक्टर है। हाई पी/ई अनुपात बताता है कि कंपनी की कमाई की तुलना में स्टॉक की कीमत अधिक है। दूसरी ओर लो पी/ई अनुपात बताता है कि कंपनी की कमाई की तुलना में शेयर की कीमत कम है और इसलिए अंडरवैल्यूड है। ऐसे शेयर खरीदने में फायदे की उम्मीद बहुत अधिक होती है।

ग्रोथ इंवेस्टिंग
 

ग्रोथ इंवेस्टिंग

ये उस तरह के निवेशक होते हैं जो लगातार बाजार में अगले बड़े स्टॉक की तलाश में रहते हैं। यानी ऐसे शेयरों की तलाश करते हैं जो मजबूत रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। ग्रोथ निवेशक मुख्य रूप से उस क्षेत्र की संभावनाओं को तलाशते हैं जिसमें स्टॉक अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। सरल शब्दों में कहें तो उन कंपनियों की तलाश करते हैं जिनमें भविष्य में अच्छी ग्रोथ हासिल करने क्षमता हो।

मोमेंटम इंवेस्टिंग

मोमेंटम इंवेस्टिंग

मोमेंटम निवेशक वे हैं जो मानते हैं कि "ट्रेंड उनका दोस्त है"। इस तरह के निवेशक मुख्य रूप से तकनीकी विश्लेषक होते हैं जो ट्रेंड के साथ चलते हैं। जब नया अपट्रेंड या डाउनट्रेंड शुरू होता है तो वे स्टॉक में एंट्री करते हैं और स्टॉक को तब तक होल्ड करते हैं जब तक कि ट्रेंड उल्टी दिशा में जाना न शुरू हो जाए।

बॉटमलाइन

बॉटमलाइन

शेयर बाजार में निवेश करते समय आपको सब्र रखना चाहिए और विभिन्न फाइनेंशियल एसेट्स, जैसे इंडेक्स फंड के जरिए, अपने निवेश में डायवर्सिफिकेशन लाना चाहिए, जो लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न देते हैं।

शुरुआत में क्या करें

शुरुआत में क्या करें

अंतिम सलाह ये है कि शुरुआत में केवल बड़ी कंपनियों के शेयरों में निवेश करें। आपके लिए टॉप 200 कंपनियों में निवेश करना एक सुरक्षित ऑप्शन है। यह सुनिश्चित करेगा कि आप जंक स्टॉक में एंटर नहीं हुए हैं। यही शेयर आपके लिए सबसे अच्छे और सेफ रिटर्न सुनिश्चित करेंगे। इक्विटी मार्केट ने निवेशकों को लंबी अवधि में पैसा बनाने में मदद की है। इसलिए अच्छे शेयर लंबी अवधि के लिए खरीदें।

English summary

Share market Follow these tips after budget you will earn a lot

Undervalue means cheap stock and here cheap does not mean price. The price-earnings ratio (P/E) is a key factor in identifying cheap stocks. A high P/E ratio indicates that the stock is priced higher than the company's earnings.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X