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SBI : डोरस्टेप बैंकिंग के लिए कैसे करें आवेदन, क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं, जानिए

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नई दिल्ली, जनवरी 11। आपकी बैंकिंग सेवाओं को अधिक बढ़िया ढंग और सुरक्षित रूप से चलाने के लिए, देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), अपने ग्राहकों, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को डोरस्पेट बैंकिंग सेवाओं के लिए आवेदन करने की अनुमति दे रहा है। यानी एसबीआई के ग्राहक घर बैठे इसकी बैंकिंग सेवाओं का फायदा ले सकते हैं। इसके माध्यम से वे अपने जरूरी बैंकिंग कामों को निपटा सकते हैं। इससे ग्राहक बैंक बैंक शाखा में जाने से बच सकते हैं। खास कर ऐसे समय जब कोरोना के मामले में लगातार बढ़ रहे हैं।

 

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कैसे उठाएं फायदा

कैसे उठाएं फायदा

एसबीआई ने अपने ग्राहकों को डोरस्टेप बैंकिंग के फायदों की याद दिलाई और ट्वीट के जरिए कहा कि इसकी डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का आनंद लें। इसके लिए आप psbdsb.in पर लॉग ऑन करें या टोल-फ्री नंबर 18001037188/18001213721 पर कॉल करें। एसबीआई के ग्राहक डोरस्टेप बैंकिंग में एनलोर कर सकते हैं और आगे बताई जाने वाली बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

क्या-क्या सर्विस मिल रहीं

क्या-क्या सर्विस मिल रहीं

इसकी पिकअप सेवाओं में चेक, ड्राफ्ट, पे ऑर्डर, नई चेक बुक, रिक्विसीशन स्लिप, आईटी चालान, स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन रिक्वेस्ट, केवाईसी दस्तावेज और कैश पिकअप शामिल हैं। डिलिवरी सर्विसेज में ड्राफ्ट/पे ऑर्डर, टर्म डिपॉजिट रिसीट, अकाउंट स्टेटमेंट, टीडीएस/फॉर्म 16 सर्टिफिकेट, गिफ्ट कार्ड और कैश डिलिवरी शामिल हैं। बाकी सेवाओं में नकद निकासी और पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र शामिल है।

कौन ले सकता है फायदा
 

कौन ले सकता है फायदा

70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक और रेसिडेंट इंडिविजुअल कस्टमर और वे खाताधारक जिन्होंने केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर ली है इस सर्विस का फायदा ले सकते हैं। ग्राहक के बैंक खाते में एक वैलिड मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। एसबीआई की डोरस्टेप बैंकिंग सिंगल खाताधारकों और संयुक्त खाताधारकों के लिए उपलब्ध है, जिनमें से कोई एक सर्वाइवर / फॉर्मर सर्वाइवर है। ग्राहकों को बैंक की एसएमएस सुविधा के लिए रजिस्टर होना चाहिए।

ये है आवेदन का तरीका

ये है आवेदन का तरीका

ग्राहक टोल-फ्री 1800-1037-188 या 1800-1213-721 पर कॉल करके एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। या फिर ब्रांच में जाएं और एक फॉर्म भरें जिसके साथ आपकी फोटो लगेंगी। एक बार जब ग्राहक अपना सीबीएस रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेते हैं, तो वे डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं के लिए पात्र हो जाते हैं। उनके रजिस्ट्रेशन की पुष्टि करने वाला एक एसएमएस भेजा जाएगा। जो ग्राहक सेवा का उपयोग करना चाहते हैं, वे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर 1800-1111-03 (केवल सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक) डायल करें।

ये है बाकी प्रोसेस

ये है बाकी प्रोसेस

एक बार कॉल कनेक्ट हो जाने पर, ग्राहक को अपने बचत बैंक/चालू खाता संख्या के अंतिम चार अंक प्रदान करने होंगे, जिसके लिए डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं को अधिकृत किया गया है। बैंक खाता नंबर के वेरिफाई हो जाने के बाद कॉल एक कॉन्टैक्ट सेंटर एजेंट को भेजा जाएगा, जो सर्विस रिक्वेस्ट को पंजीकृत करेगा। आपको एजेंट को रिक्वेस्ट की सारी जानकारी के साथ-साथ सर्विस के लिए चुने गए समय के बारे में बताना होगा। फिर आपको केस आईडी और रिक्वेस्ट टाइप वाला एक एसएमएस प्राप्त होगा और अनुरोध को डोरस्टेप बैंकिंग एजेंट द्वारा रिकॉर्ड किया जाएगा, जो ग्राहक को कॉल करेगा और उसकी डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करेगा।

English summary

SBI How to apply for doorstep banking what are the facilities available know

Its pickup services include cheques, drafts, pay orders, new check books, receipt slips, IT challans, standing instruction requests, KYC documents and cash pickup.
Story first published: Tuesday, January 11, 2022, 15:08 [IST]
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