For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Savings Account : इन 7 फायदों के बारे में जानते हैं आप? चेक करें सभी की डिटेल

|

नई दिल्ली, अगस्त 7। एक बचत खाता उन सबसे महत्वपूर्ण फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स में से एक है, जो आपके पास अपनी वित्तीय यात्रा शुरू करते समय होना चाहिए। यह आपके पैसे को सुरक्षित रखने और बचत पर ब्याज अर्जित करने में आपकी मदद करता है। आप अपने बचत खाते में अपना पैसा आसानी से जमा या निकाल सकते हैं। बचत खाता होने से आपको जब भी ज़रूरत हो अपने पैसे तक एक्सेस हासिल करने में मदद मिलती है। यह एक इमरजेंसी फंड है जिसका इस्तेमाल आप पैसे की जरूरत होने पर कर सकते हैं। हालाँकि, बचत खाता कोई निवेश नहीं है, इसलिए विशेषज्ञ इसमें केवल सरप्लस (बचा हुआ अतिरिक्त पैसा) पैसा रखने का सुझाव देते हैं। आप अपनी शॉर्ट टर्म जरूरतों के लिए अपने बचत खाते में पैसा जमा कर सकते हैं।

 

शेयरों का कमाल : 5 दिन में दिया 67 फीसदी तक रिटर्न, निवेशकों को तगड़ा फायदाशेयरों का कमाल : 5 दिन में दिया 67 फीसदी तक रिटर्न, निवेशकों को तगड़ा फायदा

इस बात का ध्यान रखें

इस बात का ध्यान रखें

बचत खाता खोलने से पहले, बचत पर ब्याज दरों, न्यूनतम और अधिकतम बैलेंस रखने की आवश्यकता और जीरो बैलेंस पेनल्टी के बारे में जानकारी हासिल करना चाहिए। इसके अलावा, चेक बुक, एटीएम निकासी, और नकद जमा जैसी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपके द्वारा अपने खाते से प्राप्त होने वाली अन्य सेवाओं के लिए सभी चार्जेस को चेक करें।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिक फायदेमंद

वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिक फायदेमंद

वरिष्ठ नागरिक बैंक में जमा किए गए अपने पैसे और सावधि जमा (एफडी) में अपना पैसा जमा करने पर ज्यादा ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। बचत खाता रखने के कुछ प्रमुख लाभ आगे बताए गए हैं।

क्या हैं फायदे
 

क्या हैं फायदे

- एक बचत बैंक खाता आपका सरप्लस पैसा रखने के लिए सुरक्षित है
- आप अपने बचत खाते में बैलेंस पर ब्याज अर्जित करते हैं
- ये ब्याज दरें 3% से 6.50% प्रति वर्ष तक हो सकती हैं

जानिए बचत खाते के बाकी फायदे

जानिए बचत खाते के बाकी फायदे

- आप पूरे भारत में अपने डेबिट कार्ड से एटीएम का उपयोग कर सकते हैं
- इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का भी फायदा मिलता है
- लॉकर किराये की सुविधाओं पर छूट दी जाती है
- कुछ बैंक व्यक्तिगत दुर्घटना और मृत्यु कवर सहित बीमा कवर प्रदान करते हैं

बैंक करता है ईमेल

बैंक करता है ईमेल

जानकार कहते हैं कि बचत खाता आपकी जमा राशि पर ब्याज देने के अलावा आपके पैसे को सुरक्षित रखता है। निजी और सरकारी बैंक हैं जहां आप सहकारी बैंकों और डाकघरों के अलावा अपना पैसा जमा कर सकते हैं। आपके पास किस प्रकार का बचत खाता है, यह तय करता है कि आपको इस पर क्या सुविधाएं मिलेंगी। अपने बैंक खाते और उन सेवाओं के बारे में जानना अच्छा है जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। बैंक अपने ग्राहकों को लाभों और नए अपडेट के बारे में सूचित करने के लिए नियमित रूप से ईमेल भेजते हैं। मगर ध्यान रहे कि आपको लाभ और नई आवश्यकताओं के बारे में नए बैंकिंग नियमों से अवगत रहना चाहिए।

खाते को रखें चालू
इसके अलावा, आपको अपने बचत खाते को चालू रखना चाहिए। अपने खाते को इनेक्टिव नहीं होने देना चाहिए। यदि आपका खाता बहुत लंबे समय तक इनेक्टिव रहता है या बैंक के निर्देशों के अनुसार आपके द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी अपडेट नहीं की जाती है तो बैंक आपके खाते को फ्रीज कर सकता है। बचत खाता एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है। आपको इसका अच्छा उपयोग करने का तरीका पता होना चाहिए।

English summary

Savings Account Do you know about these 7 benefits Check all details

Senior citizens can get higher interest rates on their money deposited in banks and fixed deposits (FDs). Some of the major benefits of having a savings account are explained below.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X