For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Rupee की गिरावट का जानिए शेयर बाजार पर असर, फायदा होगा या घाटा

|

Rupee at record low पर होने के बाद सभी के मन एक ही सवाल है कि इसका शेयर बाजार पर क्या असर पड़ेगा। अगर आप भी इस बात की चिंता कर रहे हैं, तो जानकारों की राय आपके लिए काफी काम की हो सकती है। डालर के खिलाफ आज भी रुपया 5 पैसे की कमजोरी के साथ 83.075 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है। आइये जानते हैं कि रुपये की इस कमजोरी का असर आपके शेयर बाजार के निवेश पर क्या पड़ेगा।

 
Rupee की गिरावट का जानिए शेयर बाजार पर असर, फायदा या घाटा

फिलहाल डालर गिरा है, लेकिन शेयर बाजार नहीं

जहां तक आंकड़ों की बात है तो इस साल 1 जनवरी 2022 से लेकर अभी तक जहां रुपया डालर के खिलाफ 11 फीसदी टूट चुका है। वहीं अगर शेयर बाजार का हाल जाना जाए तो कहानी एकदम उल्टी ही है। 1 जनवरी 2022 से लेकर अभी तक निफ्टी केवल 1 फीसदी ही गिरा है। अगर किसी दिन अच्छी तेजी आ गई तो यह गिरावट बढ़त में भी बदल सकती है।

रुपये की कमजोरी का विदेशी उठा रहे फायदा

डालर के खिलाफ रुपया कमाजोर होने का विदेशी निवेशकों को इस वक्त देश में दोहरा और अमेरिका में तिहरा फायदा मिल रहा है। इस बात को इस तरह समझा जा सकता है कि अगर आज से कुछ दिन पहले किसी विदेशी निवेशक ने किसी शेयर को 75 रुपये में खरीदा होगा, तो उसे वक्त 1 डालर देना पड़ा होगा। वहीं अगर यह शेयर इस वक्त अगर 100 रुपये होगा तो जानिए विदेशी निवेशक को कितना फायदा हो रहा होगा। ऐसे में 100 रुपये में उसे 1.20 डालर मिल रहे होंगे। वहीं इस डालर को जब विदेशी निवेशक अमेरिका में ले जाएगा, तो वहां पर उसको पहले से ज्यादा ब्याज मिल रहा है। यही कारण है कि इस साल की शुरुआत से अब तक विदेशी निवेशक करीब 1.76 लाख करोड़ रुपये के शेयर बेच चुक हैं।

 
Rupee की गिरावट का जानिए शेयर बाजार पर असर, फायदा या घाटा

फिर क्यों नहीं गिर रहा है शेयर बाजार

दुनिया में अकेला भारत का शेयर बाजार है, जो डालर की मजबूती के बाद भी नहीं गिरा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि देश में निवेशक म्यूचुअल फंड के माध्यम से बड़े पैमाने पर निवेश कर रहे हैं। इसके अलावा बीमा कंपनियां अपने यूलिप प्लान में काफी पैसा एकत्र कर रही हैं। वहीं एनपीएस के माध्यम से भी शेयर बाजार में भारी मात्रा में पैसा आ रहा है। यह निवेश विदेशी निवेशकों के पैसा निकालने से ज्यादा है। यही कारण है कि म्यूचुअल फंड कंपनियों और बीमा कंपनियों के पास अभी भी इतना पैसा है कि अगर विदेशी निवेशक शेयर बेचते हैं, तो उनके शेयर खड़े खड़े यह खरीद सकते हैं।

Rupee की गिरावट का जानिए शेयर बाजार पर असर, फायदा या घाटा

आगे क्या पड़ेगा इसका असर

देश के आम लोग जितना पैसा इस वक्त शेयर बाजार में लगा रहे हैं, उससे एक बात तय है कि रुपये में गिरावट से शेयर बाजार नहीं टूटने वाला है। वहीं जैसे ही ग्लोबल दिक्कतें खत्म होंगी, तो विदेशी निवेशक फिर वापस आएंगे। ऐसे में उनको शेयर महंगे में खरीदने होंगे। शायद उस वक्त देश के म्यूचुअल फंड फिर बिकवाल बनें और मुनाफा काटें। ऐसे में जानकारों की राय है कि डालर के मुकाबले रुपये की गिरावट से फिलहाल शेयर बाजार में ज्यादा नकारात्मक माहौल नहीं बना पाएगा।

Tata की इस कंपनी ने 1 लाख को बना दिया 87 लाख रु, जानें नाम और समयTata की इस कंपनी ने 1 लाख को बना दिया 87 लाख रु, जानें नाम और समय

English summary

Record low of rupee against dollar has no effect on stock market know why

Nifty and Sensex are not registering a fall even after foreign investors withdraw money from the stock market of India.
Story first published: Thursday, October 20, 2022, 15:08 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X