For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Real Estate : खरीदनी है प्रॉपर्टी तो जान लीजिए जरूरी बातें, बच जाएंगे नुकसान से

|

नयी दिल्ली। रियल एस्टेट एक लंबी अवधि वाला निवेश है। यानी आप एक बार घर खरीद कर दोबारा लंबे समय तक इस प्रोसेस से नहीं गुजरते। आम तौर पर लोगों के पास रियल एस्टेट का बहुत अधिक अनुभव नहीं होता। मगर इतना जरूर ध्यान रहे कि जो लोग पहली बार रियल एस्टेट में पैसा लगा रहे हैं उनके लिए कुछ जोखिम भी होते हैं। गलती से आप ऐसी प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद न हो। अगर आप प्रॉपर्टी खरीदना चाह रहे हैं तो आपको पाँच महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान रखना चाहिए। ये 5 टिप्स उन लोगों के खास तौर पर बेहतर हैं जो पहली बार रियल एस्टेट में निवेश या खरीदारी कर रहे हैं।

रेरा रजिस्ट्रेशन
 

रेरा रजिस्ट्रेशन

प्रॉपर्टी ढूंढते समय आपको हमेशा यह ध्यान रखना होगा कि वे परियोजना रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (रेरा) पंजीकृत है या नहीं। आप रेरा नंबर और अप्रूवल को ऑनलाइन या स्थानीय नगरपालिका अधिकारियों के माध्यम से वेरिफाई कर सकते हैं।

अन्य लागतों पर दें ध्यान

अन्य लागतों पर दें ध्यान

किसी प्रॉपर्टी का चयन करते समय आपको मासिक रखरखाव शुल्क, सुरक्षा और सोशल क्लबों जैसी सुविधाएं, बिजली आपूर्ति, पानी का चार्ज आदि जैसी चीजों की तुलना करनी चाहिए। ये लागत बाद में आप पर भारी पड़ सकती है। आपको इन अतिरिक्त खर्चों को ध्यान में रखें और यह जांचें कि क्या यह आपके बजट के मुताबिक है। आपको दूसरी तैयार या निर्माणाधीन परियोजनाओं के बाजार मूल्य की तुलना करनी चाहिए।

बजट के लिए बनाएं प्लान
 

बजट के लिए बनाएं प्लान

प्रॉपर्टी की तलाश शुरू करने से पहले एक बजट बनाएं। यह बेहतर तरीके आपकी आवश्यक जरूरतों को नुकसान पहुंचाए बिना आपके लोन चुकाने की क्षमता के भीतर होना चाहिए (यदि आप पर लोन है या आप लेना चाहते हैं तो)। ब्रोकर या एजेंट आपको अधिक खर्च करने के लिए राजी कर सकते हैं। इसके लिए वे आपको हाई रिटर्न का झांसा दे सकते हैं। मगर इससे आपके होम लोन चुकाने में डिफॉल्ट वाले नुकसान की भरपाई नहीं हो पाएगी।

ऐसे बचाएं टैक्स

ऐसे बचाएं टैक्स

पहली बार घर खरीदने वालों को सरकार आकर्षक हाउसिंग लोन इंसेंटिव देती। आपको पीएम आवास योजना के तहत कम ब्याज दर का लाभ मिलता है। इसके अलावा धारा 24 सी के तहत होम लोन की ब्याज दर और धारा 80 सी के तहत मूल भुगतान पर रजिस्ट्रेशन और स्टांप ड्यूटी पर टैक्स बेनेफिट भी मिलेगा। डेवलपर के साथ किसी भी डील से पहले डॉक्यूमेंट्स को सही से पढ़ें।

किस तरह की है प्रॉपर्टी

किस तरह की है प्रॉपर्टी

इससे पहले कि आप कोई प्रॉपर्टी खरीदें इस बारे में स्पष्ट रहें कि आप उसके साथ क्या करना चाहते हैं। क्या आप उससे किराया इनकम हासिल करना चाहते हैं या फिर अपने लिए लेना चाहते हैं या फिर दोबारा उसे बेच कर मुनाफा कमाना चाहते हैं। इन बिंदुओं के स्पष्ट होने से आपको किसी प्रॉपर्टी को बेहतर तरीके से पहचानने में मदद मिलेगी। अपने उद्देश्य के आधार पर आपको छोटी या लंबी के लिए प्रॉपर्टी पर पैसा लगाने से पहले ये बात साफ होनी चाहिए।

खुशखबरी : घट गए प्रॉपर्टी के दाम, जानिए कितना सस्ता मिलेगा घर

English summary

Real Estate If you want to buy property then know important things will be safe from loss

When choosing a property, you should compare things like monthly maintenance fees, security and facilities like social clubs, electricity supply, water charge etc.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?