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राशन कार्ड : कोई भी दिक्कत है तो तुरंत करें शिकायत, जानिए सभी राज्यों के नंबर

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नयी दिल्ली। राशन कार्ड बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है। इससे आपको रियायती दामों पर अनाज तो मिलता ही है, आप राशन कार्ड को एक जरूरी दस्तावेज के रूप में भी पेश कर सकते हैं। एक जरूरी डॉक्यूमेंट के रूप में राशन कार्ड को कई जगह इस्तेमाल किया जाता है। राशन कार्ड को अन्य सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करते समय इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपकी राशन कार्ड से जुड़ी कोई भी दिक्कत है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। यहां हम आपको राज्य-वार टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर देंगे।

ये हैं जरूरी नंबर
 

ये हैं जरूरी नंबर

आंध्रप्रदेश - 1800-425-2977, अरुणाचल प्रदेश - 03602244290, असम - 1800-345-3611, बिहार- 1800-3456-194, छत्तीसगढ़- 1800-233-3663, गोवा- 1800-233-0022, गुजरात - 1800-233-5500, हरियाणा - 1800-180-2087, हिमाचल प्रदेश - 1800-180-8026, झारखंड - 1800-345-6598, 1800-212-5512 और कर्नाटक- 1800-425-9339। आप जिस राज्य के निवासी हैं उसी के नंबर पर कॉल कर सकते हैं। आगे जानिए बाकी राज्यों के जरूरी नंबर।

जानिए कुछ और राज्यों के जरूरी नंबर

जानिए कुछ और राज्यों के जरूरी नंबर

अन्य राज्यों के जरूरी नंबर भी जानिए। केरल - 1800-425-1550, महाराष्ट्र- 1800-22-4950, मणिपुर - 1800-345-3821, मेघालय- 1800-345-3670, मिजोरम- 1860-222-222-789, 1800-345-3891, नागालैंड - 1800-345-3704, 1800-345-3705, ओडिशा - 1800-345-6724 / 6760, पंजाब - 1800-3006-1313, राजस्थान - 1800-180-6127, सिक्किम - 1800-345-3236, तमिलनाडु - 1800-425-5901, तेलंगाना - 1800-4250-0333, त्रिपुरा - 1800-345-3665 और उत्तर प्रदेश- 1800-180-0150।

ये हैं अन्य राज्यों के हेल्पलाइन नंबर

ये हैं अन्य राज्यों के हेल्पलाइन नंबर

उत्तराखंड - 1800-180-2000, 1800-180-4188, पश्चिम बंगाल - 1800-345-5505, दिल्ली - 1800-110-841, जम्मू - 1800-180-7106, कश्मीर - 1800-180-7011

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह - 1800-343-3197, चण्डीगढ़ - 1800-180-2068, दादर और नागर हवेली और दमन और दीव - 1800-233-4004, लक्षद्वीप - 1800-425-3186 और पुडुच्चेरी - 1800-425-1082।

क्या है केंद्र सरकार का मकसद
 

क्या है केंद्र सरकार का मकसद

भ्रष्टाचार को कम करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब्सिडी वाला राशन गरीब लोगों तक पहुंचे राशन कार्ड शिकायत हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। केंद्र सरकार उन राशन डीलरों से प्रभावी ढंग से निपटने का हर संभव प्रयास कर रही है जो गरीब लोगों को मिलने वाले अनाज की जमाखोरी में शामिल हैं। यदि कोई राशन कार्ड धारक अपने राशन का कोटा प्राप्त नहीं मिलता तो भी वे टोल फ्री / लैंडलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं और अपनी शिकायत रख सकते हैं।

अपडेट करें एडरेस

अपडेट करें एडरेस

यदि आप राशन कार्ड में अपना एडरेस अपडेट करना चाहते हैं तो आधिकारिक पीडीएस पोर्टल (Www.pdsportal.nic.in) पर जाएं। फिर राज्य सरकार के पोर्टल टैब पर जाएं। यहां आपको राज्यों की एक लिस्ट मिलेगी। अपने संबंधित राज्य का चयन करें और आपको अपने राज्य के पेज पर पहुंचा दिया जाएगा। राशन कार्ड एडरेस का फॉर्म बदलने या राशन कार्ड फॉर्म को बदलने के लिए आपको एक सही लिंक का चयन करना होगा। यह हर राज्य का अलग-अलग हो सकता है। जरूरी क्रेडेंशियल्स यानी यूजर आईडी / पासवर्ड का उपयोग करके अपने अकाउंट में साइन इन करें। अपनी सारी सही डिटेल दर्ज करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें। संभावित रेफ्रेंस के लिए फाइल किए गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर रखें। हर राज्य के लिए अलग-अलग पोर्टल डिज़ाइन किए गए हैं, इसलिए इनके स्टेप्स भी अलग-अलग हो सकते हैं।

राशन कार्ड : घर बैठे अपडेट करें नया मोबाइल नंबर, आएगा बहुत काम

English summary

Ration card Complain immediately if there is any problem know the numbers of all states

Ration card complaint helpline numbers have been issued to reduce corruption and ensure that subsidized ration reaches poor people.
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