For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Pradhan Mantri Awas Yojana : किया है आवेदन, तो ऐसे चेक करें स्टेटस

|

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) का स्टेटस बताता है कि आवेदक का आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं। अगर आपने भी पीएमएवाई के लिए आवेदन किया है तो चेक करें कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं। प्रधानमंत्री आवास योजना, जो 2015 में शुरू की गई थी, का मकसद जिन लोगों के पास घर नहीं है उन्हें 2022 तक सब्सिडी वाले आवास मुहैया कराना है। इस योजना के तहत आवेदक को होम लोन पर सब्सिडी मिलती है। ध्यान रहे कि आवेदन करने के बाद उसे स्वीकार करने में कुछ समय लग सकता है। फिर सब्सिडी का पैसा मिलने में 3 महीने या इससे अधिक का समय लग सकता है। इसलिए आवेदन के बाद आपके लिए अपना स्टेटस चेक करना बहुत जरूरी है। बता दें कि आगामी बजट में पीएम आवाय योजना के लिए आवंटन राशि बढ़ाई जा सकती है।

 

जानिए योजना के 4 मुख्य लाभ

जानिए योजना के 4 मुख्य लाभ

- स्लम में रहने वाले इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत भारत सरकार ने प्रति घर 1 लाख रुपये आवंटित किए हैं।

- भागीदारी में किफायती आवास : यह व्यवस्था उन लोगों से संबंधित है जिनके पास अपनी संपत्ति नहीं है और वे घर बनाने के लिए होम लोन लेने के योग्य नहीं हैं। इस योजना के तहत भारत सरकार ने प्रति घर 1.50 लाख रुपये आवंटित किए हैं।

- लाभार्थी द्वारा घर का निर्माण : यह व्यवस्था उन लोगों के लिए है जिनके पास अपनी संपत्ति है और घर बनाने या मौजूदा घर को अपग्रेड करना चाहते हैं। इस योजना के तहत भी भारत सरकार ने प्रति घर 1.50 लाख रुपये दिए हैं।

- क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना : जो लोग होम लोन के लिए पात्र हैं उनके लिए यह योजना फायदेमंद है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को होम लोन के ब्याज पर प्रति वर्ष 6.50 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलती है

ऐसे ऑफलाइन चेक करें आवेदन का स्टेटस
 

ऐसे ऑफलाइन चेक करें आवेदन का स्टेटस

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन का स्टेटस चेक करना काफी आसान है। आप पीएमएवाई स्टेटस चेक करने के लिए अपने संबंधित क्षेत्र में पीएमएवाई के लिए जिम्मेदार नगर पालिका अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन चेक करने का तरीका हम यहा आपको बताएंगे।

ये है ऑनलाइन तरीका

ये है ऑनलाइन तरीका

- प्रधानमंत्री आवास योजना के पोर्टल पर जाएं और सिटीजेन एसेसमेंट पर क्लिक करें

- ड्रॉप-डाउन सूची में से 'ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस' पर क्लिक करें

- आप 'ट्रैक असेसमेंट फॉर्म' नाम के अगले पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आप नीचे दिए गए दो विकल्पों का इस्तेमाल करके अपना एप्लिकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं

ये होगा पहला ऑप्शन

ये होगा पहला ऑप्शन

पहला ऑप्शन होगा 'By Name, Father's Name & Mobile No'। इस पर क्लिक करने पर आपको राज्य का नाम, शहर का नाम, जिला, पिता का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जरूरी डिटेल दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपको स्क्रीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना के अपने आवेदन का स्टेटस पता चल जाएगा।

ये होगा दूसरा ऑप्शन

ये होगा दूसरा ऑप्शन

'By Assessment ID' पर क्लिक करें। फिर आपको असेसमेंट आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। ये दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने स्टेटस की जानकारी आ जाएगी। जहां तक सवाल असेसमेंट आईडी का है तो आधिकारिक पोर्टल पर आप आसानी से पीएमएवाई आईडी प्राप्त कर सकते हैं। 'Search Beneficiary' पर क्लिक करें और आईडी लेने के लिए जरूरी डिटेल दर्ज करें।

PM Awas Yojana : 6 लाख लोगों को हुआ फायदा, घर बनाने के लिए मिले 2,691 करोड़ रु

English summary

Pradhan Mantri Awas Yojana how to check status know here

The status of Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) indicates whether the applicant's application has been accepted or not.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X