PNB ने भी ग्राहकों को किया आगाह, न करें ये गलती हो सकते हैं फ्रॉड शिकार
पंजाब नेशनल बैंक के करोड़ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर हैं। पीएनबी ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। पीएनबी ने अपने ताजा अलर्ट में ग्राहकों से कहा कि वो सोशल मीडिया पर अपने कार्ड की जानकारी
नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक के करोड़ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर हैं। पीएनबी ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। पीएनबी ने अपने ताजा अलर्ट में ग्राहकों से कहा कि वो सोशल मीडिया पर अपने कार्ड की जानकारी खुद तक ही सीमित रखें। इसे किसी दूसरों के साथ शेयर न करें। ग्राहकों को बैंक तक अपनी बात पहुंचाने में दिक्कत न हो और उनकी समस्या जल्द से जल्द हल हो सके, इसके लिए बैंक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन कुछ ग्राहकों की गलती की वजह से इस सुविधा के जरिए जालसाजों को बुलावा दे रहे हैं। यह नासमझी है बैंक से अपनी बात या समस्या कहते वक्त व्यक्तिगत और बैंकिंग डिटेल्स का खुलासा कर देना।
पीएनबी ने ट्वीट के जरिए ग्राहकों से किया आग्रह
हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चेतावनी जारी कर ग्राहकों को सावधान रहने को कहा था, और अब पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ग्राहकों को आगाह किया है। पीएनबी ने एक ट्वीट में कस्टमर्स से कहा है कि किसी भी पब्लिक प्लेटफॉर्म पर अपनी बैंकिंग डिटेल्स शेयर न करें ताकि आपकी बैंकिंग सुरक्षित रहे। अक्सर ग्राहक अपनी किसी बात के प्रमाण के तौर पर बैंक के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट नंबर, कार्ड नंबर, फोन नंबर जैसी डिटेल्स का खुलासा कर देते हैं। पीएनबी ने ग्राहकों को ऐसा न करने की सलाह दी है। बता दें कि ट्वीट में पीएनबी ने यह भी कहा है कि बैंक कभी भी फोन पर आपसे पर्सनल या बैंकिंग डिटेल्स जैसे बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर, जन्मतिथि, यूपीआई पेमेंट एड्रेस, कार्ड डिटेल्स, ईमेल एड्रेस, बैंक से लिंक मोबाइल नंबर इत्यादि नहीं मांगता है।
एसबीआई ने भी ग्राहकों को चेताया
इससे पहले एसबीआई ऐसा ही एक अलर्ट कस्टमर्स को ट्विटर अकाउंट के जरिए जारी कर चुका है। एसबीआई कस्टमर्स को कह चुका है कि वे सोशल मीडिया पर सार्वजनिक तौर पर अपना अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर या कोई भी अन्य पर्सनल/अकाउंट संबंधी सूचना साझा न करें। अगर इन डिटेल के जरिए कोई कस्टमर्स का नुकसान करता है तो एसबीआई उसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा। बैंक ने यह बात अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए एक कस्टमर को जवाब देते हुए कही थी. उस कस्टमर ने बैंक से एक समस्या के संबंध में कुछ डॉक्युमेंट के साथ अपनी अकाउंट डिटेल्स ट्विटर पर डाल दी थीं। बैंक ने उससे तुरंत यह सूचना हटाने के लिए कहा था।
इस बात का रखें ध्यान
जानकारी दें कि एसबीआई ने यह भी कहा था कि बैंक या उसके इंप्लॉई किसी भी तरह का पेमेंट लिंक कभी नहीं भेजते हैं और न ही वीपीएस-यूपीआई, यूजर आईडी, पिन, इंटरनेट बैंकिंग, पासवर्ड, सीवीवी नंबर, ओटीपी आदि संबंधी संवेदनशील सूचना फोन, एसएमएस या ईमेल के जरिए मांगते हैं। इसलिए इस तरह के झांसे में न आएं।
फर्जी कस्टमर केयर नंबर को लेकर भी ग्राहकों को किया अलर्ट
एसबीआई ने हाल ही में अपने कस्टमर्स को फर्जी कस्टमर केयर नंबरों को लेकर भी चेताया है। बैंक ने ट्वीट के जरिए कस्टमर्स को कहा है कि वे फेक कस्टमर केयर नंबरों के चक्कर में न पड़ें वर्ना जालसाजी के शिकार हो सकते हैं। हमेशा एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://bank.sbi से ही कॉन्टैक्ट ओर ब्रांच की सूचना लें। अपने ट्वीट में एसबीआई ने कहा है कि कभी भी इंटरनेट से मिले बैंक/ब्रांच नंबरों पर कॉल न करें।
कस्टमर केयर नंबर भी बताए
एसबीआई ने ट्वीट में अपने कस्टमर केयर नंबर भी बताए हैं। कहा है कि किसी भी सहायता के लिए SBI के 24×7 हेल्पलाइन नंबर 1800112211 टोल फ्री, 18004253800 टोल फ्री या 080-26599990 पर कॉल करें।