For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

FD : WhatsApp पर ही खोले, ये बैंक दे रहा है खास सुविधा

|

नई द‍िल्ली: व्हाट्सऐप अब सिर्फ चैटिंग ऐप नहीं रह गया है, बल्कि इससे आप बैंकिंग भी कर सकते हैं। इसके साथ ही बिजली का बिल, पानी का बिल, मोबाइल का बिल या फिर गैस का बिल भरने के लिए आपको हर बार अलग अलग ऐप्स में जाने की जरूरत नहीं है ये काम आप व्हाट्सऐप से भी कर सकते हैं।

EPFO : अब WhatsApp से PF अकाउंट से जुड़ी समस्या का होगा समाधान ये भी पढ़ें

FD : WhatsApp पर ही खोले, ये बैंक दे रहा है खास सुविधा

 

यहां तक की व्हाट्सऐप के जरिए फिक्सड डिपॉजिट और ट्रेड फाइनेंस से जुड़े काम भी कर सकते हैं। जी हां निजी सेक्टर के बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सऐप पर कई सुविधाएं शुरू की हैं।

 व्हाट्सऐप पर म‍िलेंगी ये सारी सुव‍िधांए

व्हाट्सऐप पर म‍िलेंगी ये सारी सुव‍िधांए

बता दें कि यूटिलिटी बिल पेमेंट के अलावा आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक व्हाट्सऐप के जरिए फिक्सड डिपॉजिट और ट्रेड फाइनेंस से जुड़े काम भी कर सकते हैं। अच्‍छी बात तो ये है कि कस्टमर्स को इन सभी कामों के लिए बैंक आने की जरूरत नहीं होगी। आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक सिर्फ कुछ मिनटों में ही फिक्स्ड डिपॉजिट खाता भी व्हाट्सऐप के जरिए ही खोल सकते हैं। इसके अलावा कॉरपोरेट और एमएसएमई सेक्टर से जुड़े लोग ट्रेड फाइनेंस की जानकारियां भी व्हाट्सऐप पर ही हासिल कर सकते हैं। ग्राहकों को कस्टमर आईडी, एक्सपोर्ट-इंपोर्ट कोड और बैंक से मिली सभी क्रेडिट सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

 व्हाट्सऐप पर ऐसे एक्टिवेट करें बैंकिंग
 

व्हाट्सऐप पर ऐसे एक्टिवेट करें बैंकिंग

  • व्हाट्सऐप बैंकिंग का इस्तेमाल करने के ल‍िए सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक के इस नंबर 86400 86400 को अपने फोन में सेव करना है।
  • इसके बाद बैंक से जुड़े ये सभी काम अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करें।
  • व्हाट्सऐप खोले और इस नंबर पर Hi लिखकर भेजें। फिर बैंक आपको सभी एक्टिवेटिड सुविधाओं की लिस्ट भेजेगा।
  • बता दें कि आपको जो भी सुविधा व्हाट्सऐप पर चाहिए उसको चुनें, आपको व्हाट्सऐप पर ही सभी सर्विसेज और उससे जुड़ी जानकारी आ जाएगी।
व्हाट्सऐप पर ऐसे खोलें एफडी

व्हाट्सऐप पर ऐसे खोलें एफडी

अगर आप व्हाट्सऐप पर अपना फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आपको की वर्ड जैसे एफडी, फिक्स्ड डिपॉजिट लिखकर सेंड करना है। फिर कितना अमाउंट का फिक्सिड डिपॉजिट करना है वो लिखकर भेजना होगा। अमाउंट 10,000 रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक कुछ भी हो सकता है। इसके बाद आपको अवधि भी बतानी है। जैसे ही आप अवधि लिखेंगे आपको उसके हिसाब से ब्याज दरों की लिस्ट आ जाएगी और मैच्योरिटी पर कितना अमाउंट मिलेगा ये भी पता चल जाएगा।

आपके जानकारी के ल‍िए बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने के अनुसार व्हाट्सऐप पर ग्राहकों को 25 तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। बैंक ने करीब छह महीने पहले व्हाट्सऐप पर बैंकिग सेवाओं की शुरुआत की थी। इस लिस्ट में सेविंग्स अकाउंट का बैलेंस चेक करना, क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेना, क्रेडिट-डेबिट कार्ड को सुरक्षित तरीके से ब्लॉक करना, अनब्लॉक करना, घर बैठे सेविंग्स अकाउंट ओपन करना और लोन मोरेटोरियम से जुड़ी कई सुविधाएं शामिल हैं।

English summary

Open FD on WhatsApp ICICI Bank offers special facility

Customers of ICICI Bank can also work related to fixed deposits and trade finance through WhatsApp.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?