For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

4जी पर भी नहीं मिल रही तेज स्पीड, तो Fast Internet के लिए तुरंत करें ये काम

|

नयी दिल्ली। भारत में 4जी इंटरनेट सेवाएं बहुत कॉमन हो चुकी हैं। हालांकि अभी भी 3जी और यहां तक कि 2जी इंटरनेट भी चलन में है। मगर ज्यादातर जगहों पर 4जी इंटरनेट इस्तेमाल किया जा रहा है। 4जी इंटरनेट होने के बावजूद आपको कभी-कभी हल्की डेटा स्पीड का सामना करना पड़ता होगा। यानी अगर आपकी सिम 4जी हो तब भी ये हो सकता है कि आपको फास्ट इंटरनेट या बेस्ट डेटा स्पीड न मिल रही हो। हालांकि तेज इंटरनेट स्पीड पाने के लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो, भारती एयरटेल या वीआई (वोडाफोन आइडिया) ग्राहक ऐसा आसानी कर सकते हैं।

नेटवर्क सेटिंग्स में करें ये बदलाव
 

नेटवर्क सेटिंग्स में करें ये बदलाव

सबसे पहले ध्यान दें कि आपको स्मार्टफोन में नेटवर्क टाइप कौन सा है। आपके फोन में नेटवर्क टाइप 4जी या एलटीई होना चाहिए। इसके लिए सेटिंग्स में जाएं और नेटवर्क सेटिंग्स पर क्लिक करें। यहां से प्रेफर्ड नेटवर्क टाइम में से आपको 4जी या एलटीई ऑप्शन चुनना है। इससे होगा ये कि आपका नेटवर्क 3जी या 2जी पर नहीं जाएगा। सेटिंग में किए गए इस बदलाव से आपको बढ़िया स्पीड पर इंटरनेट मिलेगा। मगर कुछ और भी चीजें हैं जिनके चलते आपकी डेटा स्पीड हल्की पड़ सकती है। आपको उन भी देना होगा।

बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप

बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप

बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप आपके डेटा यूसेज को बढ़ा देती हैं। इसके चलते आपकी इंटरनेट स्पीड हल्की हो जाती है। इसके लिए आप डेटा सेटिंग में जाएं और देखें कि कौन सी ऐप कितना डेटा ले रही है। आपको जो भी ऐप जरूर न लगे उसे तुरंत बैकग्राउंड डेटा ऐक्सेस ऑफ करें। सेटिंग्स के बदलाव आपको जरूर ही तेज स्पीड इंटरनेट देंगे।

ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क

ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क

ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क बहुत जरूर सेटिंग है। बता दें कि जियो, एयरटेल और वीआई की ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क सेटिंग्स अलग होती है। इसे सही करने के लिए फोन की नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं और सुनिश्चित करें कि आपकी टेलीकॉम कंपनी के लिए ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क सही हो। अगर स्पीड अच्छी नहीं मिल रही तो ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क (एपीएन) सेटिंग्स के मैन्यू में जाएं और Reset to Default ऑप्शन चुनें।

बड़ी समस्या है Cache Files
 

बड़ी समस्या है Cache Files

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए Cache Files एक बड़ी समस्या है। इससे फोन तो हल्का चलने ही लगता है पर साथ ही इंटरनेट भी स्लो हो जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप 5-6 दिन या ज्यादा से ज्यादा हर हफ्ते में अपने फोन से ऐसी फाइल्स को साफ करते रहें। ऐसी कई ऐप्स हैं जिनसे ऐसी फाइल्स को हटाया जा सकता है।

किसका इंटरनेट सबसे तेज

किसका इंटरनेट सबसे तेज

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की अक्टूबर के लिए पेश की डेटा स्पीड रिपोर्ट में जियो की डाउनलोड स्पीड सबसे बेहतर बताई गई। अक्टूबर में जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 17.8 एमबीपीएस रही जबकि सितंबर में जियो की डाउनलोड स्पीड 19.1 एमबीपीएस रही थी। वहीं अपलोड के मामले में अक्टूबर में वोडाफोन 6.5 एमबीपीएस की स्पीड के स्पीड के साथ पहले पायदान पर रही। इसके बाद आइडिया ने 5.9 एमबीपीएस की औसत अपलोड स्पीड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।

BSNL लाई नया ब्रॉडबैंड प्लान, हर महीने मिलेगा 3300 जीबी डेटा

English summary

not getting fast 4G Speed then do this immediately for Fast Internet

Apps running in the background increase your data usage. Due to this, your internet speed becomes light. For this you go to the data settings and see which app is taking how much data.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?