For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रेल यात्रियों के लिए काम की खबर, ये टिप्स अपनाएं तो सबसे पहले कंफर्म होगा टिकट

|

नयी दिल्ली। भारत में रेल यात्रियों की संख्या बहुत अधिक है। ऐसे में कंफर्म टिकट पाना इतना सरल नहीं होता। ऐसे में अधिकतर यात्री तत्काल कोटे के टिकट से उम्मीद लगाते हैं। रेलवे की तत्काल टिकट की सुविधा उन लोगों के लिए है जिन्हें अचानक तुरंत कहीं जाना हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप तत्काल टिकट सफर से एक दिन पहले बुक कर सकते हैं। इनमें एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे से टिकट बुक होते हैं। मगर दिक्कत ये है कि तत्काल टिकट बहुत सीमित होते हैं, जबकि ज्यादा यात्रियों के चलते इनकी डिमांड बहुत ज्यादा होती है। इसी कारण तत्काल टिकट की कंफर्म बुकिंग मुश्किल होती है। मगर कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें आप आजमाएं तो आईआरसीटीसी से टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं। बताते चलें कि इससे आपका टिकट सबसे पहले कंफर्म होगा।

 

मास्टर लिस्ट और पेमेंट

मास्टर लिस्ट और पेमेंट

आप मास्टर लिस्ट में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या के मुताबिक उनकी डिटेल्स पहले से ही भर कर सेव कर सकते हैं। ये काम आप आईआरसीटीसी वेबसाइट पर मास्टर लिस्ट में कर लें। आपको अपने अकाउंट की माई प्रोफाइल में डिटेल्स सेव करनी होगी। इससे होगा कि डिटेल्स पहले से सेव होगी और आप एक किल्क में सारी जानकारी दर्ज कर पाएंगे। आप काफी समय बचा सकेंगे। दूसरी चीज है पेमेंट। नेटबैंकिंग ट्रेन टिकट बुक करने के लिए बढ़िया मानी जाती है। मगर पेटीएम और फोनपे जैसे ऑप्शन तेज हैं क्योंकि यहां ओटीपी का झंझट नहीं होता। ये समय बचाने के लिए है।

तेज इंटरनेट और बुकिंग स्पीड
 

तेज इंटरनेट और बुकिंग स्पीड

टिकट बुकिंग के समय तेज इंटरनेट सबसे अहम चीज है। ये वेबसाइड लोड होने में समय लगता है और अगर नेट स्लो हो तो पेमेंट में बड़ी दिक्कत आती है। इससे बुकिंग में एरर दिखाने लगता है। फिर पेमेंट फेल हो जाएगी और टिकट बुक नहीं होगा। आपकी बुकिंग स्पीड तेज होनी चाहिए। आपको सभी टैब और निर्देशों की जानकारी होना जरूरी है। टिकट बुकिंग से पहले इसकी तैयारी कर लें।

लॉग-इन और पेमेंट डिटेल

लॉग-इन और पेमेंट डिटेल

ध्यान रहे कि सारी तैयारी पहले से करके रखें। इनमें तत्काल कोटा खुलने का जो समय है उससे 4-5 मिनट पहले ही लॉग इन करके रखें। इसके अलावा स्टेशन कोड के अलावा बर्थ पहले से ही चुन लें। फिर कोटा खुलने के बाद मास्टर लिस्ट से यात्रियों के नाम चुनें और डायरेक्ट पेमेंट में जाएं। पेमेंट के लिए बैंक की सारी जरूरी डिटेल सामने रखें। बिना ओटीपी वाले पेमेंट मोड का इस्तेमाल करें। एक और बा कि ओटीपी के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल बिल्कुल समीप रखें ताकि ओटीपी आते ही दर्ज किया जा सके।

ब्राउजर

ब्राउजर

अक्सर लोग टिकट बुकिंग की संभावना बढ़ाने के लिए एक आईडी को दो विभिन्न ब्राउजर्स से लॉग-इन कर लेते हैं। मगर आप ऐसा न करें। अगर किसी एक ब्राउजर पर बात न बने तो ही दूसरा ट्राई करें।

कौन सी ट्रैन चुनें

कौन सी ट्रैन चुनें

यदि आप तेजी से कन्फर्म टिकट चाहते हैं तो दूसरी ट्रेन में पहले ट्राई करें। दूसरी बात उस ट्रेन में टिकट बुक कराएं, जिसमें तत्काल टिकट ज्यादा हों। अगर आपने ये ट्रिक्स अपनाए तो बहुत संभावना है कि आपका टिकट न सिर्फ जल्दी बल्कि सबसे पहले भी बुक हो सकता है।

IRCTC : फिर से ला रही शानदार टूर पैकेज, मिलेगा सस्ते में घूमने का मौका

English summary

News of work for railway passengers if you follow these tips tickets will be confirmed first

The problem is that Tatkal tickets are very limited, while their demand is very high due to more passengers. This is why confirmed booking of tatkal tickets is difficult.
Story first published: Sunday, December 6, 2020, 15:11 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X