For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Mutual Fund : निवेश तो ठीक है, जानिए पैसे निकालने का सही तरीका

|

नई दिल्ली, अगस्त 18। म्युचुअल फंड निवेश के सबसे अधिक तरल विकल्पो में से एक है। लिक्विडिटी के कारण तमाम निवेशकों के लिए यह पसंदीदा विकल्प है। म्यूचुअल फंड के टाइप के आधार पर, फंड हाउस से रिडेम्पशन अनुरोध करने के केवल चार कार्य दिवसों के भीतर ही निवेशक के बैंक खाते में पैसा वापस आ सकता है।

 

Alert : Tax बचाने के लिए FD में निवेश करने वाले सावधान, फंस सकते हैं टैक्स के जाल मेंAlert : Tax बचाने के लिए FD में निवेश करने वाले सावधान, फंस सकते हैं टैक्स के जाल में

आप म्यूचुअल फंड यूनिट्स को कैसे बेचते हैं

आप म्यूचुअल फंड यूनिट्स को कैसे बेचते हैं

ओपन-एंड म्यूचुअल फंड स्कीम में आपके पास मौजूद म्यूचुअल फंड यूनिट्स को आंशिक या पूरी तरह से बेचा जा सकता है। म्यूचुअल फंड को बेचने के लिए किसी भी कारोबारी दिन फंड हाउस को अनुरोध किया जा सकता है। यदि आप इसे फिजिकल मोड में बेचना चाहते हैं, तो अपेक्षित ट्रांजेक्शन स्लिप को फंड हाउस के वेबसाइट से डॉउनलोड करके भरना होगा। जिसकी बाद फंड हाउस के किसी अधिकारिक ऑफिस में जमा करना होगा। हालांकि, सबसे सुविधाजनक तरीका यह है कि इस मोचन अनुरोध को फंड हाउस की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से ऑनलाइन किया जाए। अनुरोध रजिस्ट्रार के माध्यम से या किसी अन्य तृतीय-पक्ष ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

कितना देना होगा टैक्स
 

कितना देना होगा टैक्स

आम तौर पर, अधिकांश सक्रिय इक्विटी-उन्मुख म्यूचुअल फंड योजनाओं पर 1% का एक्जिट लोड होता है। यदि खरीद से एक वर्ष से पहले रिडीम किया जाता है तब यह राशि देना होता है। कुछ ऐसी स्कीमें हैं जिनमें लिक्विड या अल्ट्राशॉर्ट टर्म फंड होते हैं जिनमें कोई एक्जिट लोड नहीं होता है। इसलिए, यदि आप एक इक्विटी म्यूचुअल फंड रखते हैं और आप एक साल से पहले रिडीम करना चाहते हैं, तो इसकी जानकारी जरूर कर लें।

कितने समय में मिल जाएगा पैसा

कितने समय में मिल जाएगा पैसा

तरल या ऋण-उन्मुख इकाइयों के रिडिम किए गए आय का भुगतान एक/दो कार्य दिवसों के भीतर कर दिया जाता है। इक्विटी म्यूचुअल फंड के लिए, यूनिट्स को रिडिम किया जाता है और निवेशकों को राशि का भुगतान आमतौर पर चौथे कार्य दिवस पर किया जाता है। पैसे का भुगतान सीधे निवेशक के बैंक खाते में किया जाता है।

English summary

Mutual Fund Investment is fine know the right way to withdraw money

Redeemed proceeds of liquid or debt-oriented units are paid within one/two working days.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X