For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Paytm : अब ऐसे पता करें आपको Loan मिलेगा या नहीं, मिनटों में होगा काम

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप भी लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे है और सिबिल स्कोर जानना चाहते है तो ये सुविधा अब आपको पेटीएम एप पर भी मिलेगी। दरअसल पेटीएम ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्च किया है। जिससे अब यूजर्स को पेटीएम पर सिबिल स्कोर चेक करने की सुविधा मिलेगी। मोबाइल वॉलेट ऐप पेटीएम ने बीते कल गुरुवार को अपने प्लेटफॉर्म पर सिबिल स्कोर चेक करने की सुविधा लॉन्च कर दिया गया है।

Paytm : अब ऐसे पता करें आपको Loan मिलेगा या नहीं

 

पेटीएम ऐप की यह सुविधा फ्री में होगी। यूजर्स डिटेल में अपना क्रेडिट रिपोर्ट देख सकते हैं। एक्टिव क्रेडिट कार्ड और लोन अकाउंट के क्रेडिट रिपोर्ट अब पेटीएम ऐप पर ही देखे जा सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स को यह भी सुविधा मिलेगी कि वो अपने और शहर, राज्य या नेशनल लेवल पर क्रेडिट रेटिंग्स की तुलना कर सकें। इस पूरी प्रक्रिया को केवल तीन स्टेप्स में पूरा किया जा सकता है और इसके लिए 1 मिनट से भी कम समय लगेगा।

 क्रेडिट रिपोर्ट के अलावा मिलेंगे ये जानकारी

क्रेडिट रिपोर्ट के अलावा मिलेंगे ये जानकारी

जानकारी के ल‍िए बता दें कि पेटीएम ऐप में यूजर्स के लिए स्पेशल क्रेडिट एजुकेशन सेक्शन सिस्टम भी दिया गया है जहां उन्हें क्रेडिट स्कोर के बारे में कई तरह की जानकारियां दी जा रही हैं। इसमें बताया गया है कि सिबिल स्कोर को कैसे बेहतर किया जा सकता है, कैसे इस रिपोर्ट को समझा जा सकता है। लोन लेने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए और बेहतर क्रेडिट स्कोर के क्या फायदे हैं।

 जानि‍ए कैसे तय होता है क्रेडिट स्कोर
 

जानि‍ए कैसे तय होता है क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर तैयार करने में कुछ जरूरी बातों का खास ध्यान देना होता है। वक्त पर कर्ज चुकाने के लिए क्रेडिट स्कोर में 30 फीसदी हिस्सेदारी होती है। इसके साथ ही सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन की 25 फीसदी हिस्सेदारी होती है। सिक्योर्ड लोन जैसे कार लोन या होम लोन आदि शामिल होता है। वहीं, अनसिक्योर्ड लोन में पर्सनल लोन आदि शामिल होता है। क्रेडिट स्कोर में क्रेडिट एक्सपोजर 25 फीसदी होता है। जबकि, कर्ज के ​इस्तेमाल के लिए क्रेडिट स्कोर में 20 फीसदी ​की हिस्सेदारी होती है।

 पेटीएम पर ऐसे देखे क्रेडिट स्कोर

पेटीएम पर ऐसे देखे क्रेडिट स्कोर

  • सबसे पहले आपको पेटीएम ऐप में लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद इस ऐप के होम स्क्रीन पर More icon पर टैप करना होगा।
  • इस आइकन पर टैप करने के बाद आपको पैन कार्ड नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरना होगा। फिर आप इसे सबमिट करेंगे।
  • अगर आप नये यूजर हैं तो प्रोफाइल वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी भी भेजा जाएगा।
  • इस वेरिफिकेशन प्रोसेस के बाद आप आसानी से अपना क्रेडिट/सिबिल स्कोर देख सकते हैं।
  • इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।
  • यहां आप अपना क्रेडिट स्कोर देखने के अलावा इससे जुड़ी कई जरूरी जानकारियां भी पढ़ सकते हैं।
 सुधार जाएगा आपका सिबिल स्कोर

सुधार जाएगा आपका सिबिल स्कोर

अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए आपको कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए। जैसे आप अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट का इस्तेमाल न करें। क्रेडिट कार्ड से ज्यादा लोन न लें। बहुत सारे लोन के लिए आवेदन न करें। होम लोन और ऑटो लोन को अहमियत दें। पर्सनल लोन लेने से बचें। क्रेडिट कार्ड बंद करने से बचें। ज्वाइंट अकाउंट खातों की समीक्षा करें। सिबिल स्कोर की समीक्षा करते रहें।

 जान लें क्या है सिबिल स्कोर

जान लें क्या है सिबिल स्कोर

सिबिल स्कोर से पिछले कर्ज की जानकारी मिलती है। इसलिए बैंक से कर्ज और क्रेडिट कार्ड लेने के लिए अच्छा सिबिल स्कोर होना जरूरी होता है। नियमित कर्ज चुकाने से क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है। सिबिल स्कोर 300 से 900 अंकों के बीच होता है। अगर स्कोर 750 अंक या उससे ज्यादा होता है तब कर्ज मिलना आसान होता है। जितना अच्छा सिबिल स्कोर होता है, उतनी ही आसानी से कर्ज मिलता है। सिबिल स्कोर 24 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री के हिसाब से बनता है।

शुरू हुई Amazon Freedom Sale,शॉपिंग पर म‍िल रही 70% तक की छूट ये भी पढ़ें

English summary

Mobile Wallet App Paytm Has Launched The Cibil Score Checking Facility

Mobile wallet app Paytm has launched the Cibil score checking facility. With the help of the Paytm app from home, you will be able to check your CIBIL score for free.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X