For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gas cylinder : खाते में कितनी आएगी सब्सिडी, ऐसे करें चेक

|

नई द‍िल्‍ली: केंद्र सरकार की ओर से आम जनता को गैस सिलेंडर की कीमतों पर राहत देने के लिए सब्सिडी की सुविधा मुहैया कराई जाती है। लेकिन एलपीजी सिलेंडर की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच इस महीने उपभोक्ताओं की सब्सिडी मिलेगी या नहीं ये जानना बेहद जरुरी है।

 

Gas cylinder : खाते में कितनी आएगी सब्सिडी, करें चेक

LPG Gas Cylinder: सस्ते में ऑनलाइन करें बुकिंग, मिलेगी इतने रुपए की छूट

नहीं म‍िलता इन्हें एलपीजी की सब्सिडी

नहीं म‍िलता इन्हें एलपीजी की सब्सिडी

एलपीजी की सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग निर्धारित है। वहीं, जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपए से ज्यादा है उनको इस सुविधा से बाहर रखा गया है। मालूम हो कि सरकार द्वारा हर वर्ष 12 घरेलू सिलेंडरों (14.2 किलोग्राम) पर सब्सिडी दी जाती है। इससे ज्यादा सिलिंडर खरीदने पर बाजार मूल्य देना पड़ता है। तो चल‍िए चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे ये पता कर सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी आई या नहीं? सब्सिडी आई तो कितनी आई? इसमें बस कुछ मिनट ही लगेंगे। सब्सिडी चेक करने के दो तरीके हैं। पहला है इंडेन, भारत गैस या एचपी के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए और दूसरा है एलपीजी आईडी के जरिए, ये आईडी आपके गैस पासबुक में लिखी होती है।

ऐसे चेक करें इंडेन गैस का ऑनलाइन स्टेटस
 

ऐसे चेक करें इंडेन गैस का ऑनलाइन स्टेटस

  • सबसे पहले आपको इंडेन गैस की आधिकारिक वेबसाइट https://bit.ly/3rU6Lol पर विजिट करना होगा।
  • आपके सामने सिलेंडर की एक इमेज बनी हुई दिखेगी। इसमें क्लिक करने पर कंपलेंट (Complaint) बॉक्‍स ओपन होगा, उसमें Subsidy Status लिखकर proceed बटन दबाना होगा।
  • अब Subsidy Related (PAHAL) के बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके सामने Sub Category मे कुछ नए ऑप्शन आएगे, यहां आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। मोबाइल नंबर लिंक नही है तो आईडी का एक ऑप्शन होगा वहां अपनी गैस कनेक्शन की आईडी एंटर करें।
  • इसके बाद वेरिफाई करके आपको सब्मिट कर देना है।
 मिल जाएगी पूरी डिटेल

मिल जाएगी पूरी डिटेल

आपको बता दें अब आपके सामने सब्सिडी से जुड़ी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। कितनी सब्सिडी आपको मिली है और कितनी भेजी जा रही है। इसके अलावा आप कस्टमर केयर से भी बात करके अपनी सब्सिडी के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इंडेन कंपनी का कस्टमर केयर नंबर 1800-233-3555 है। यहां भी आपसे मोबाइल नंबर या कस्टमर आईडी मांगी जाएगी।

 गैस सब्सिडी का ऑनलाइन स्टेटस ऐसे चेक करें

गैस सब्सिडी का ऑनलाइन स्टेटस ऐसे चेक करें

  • आप http://mylpg.in/ पर जाएं
  • अपना 17 डिजिट का LPG ID भरें
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरें, कैप्चा कोड भरें और आगे बढ़ें
  • एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर आएगा
  • अगले पेज पर अपना ई-मेल आईडी लिखकर पासवर्ड जेनरेट करें
  • ई-मेल पर एक एक्टीवेशन लिंक आएगा, उसे क्लिक करें
  • लिंक क्लिक करते ही आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा,इसके बाद आप mylpg.in पर जाकर लॉग-इन करें
  • अगर आपका आधार कार्ड एलपीजी अकाउंट से लिंक है तो उसे क्लिक करें
  • इसके बाद View Cylinder Booking History/subsidy transferred के विकल्प दिखेंगे
  • यहां से आपको पता चल जाएगा कि सब्सिडी आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है या नहीं। घरेलू गैस पर सब्सिडी केवल उन्हीं को मिलती है, जिनकी सालाना कमाई 10 लाख से ज्यादा नहीं होती है। अगर पति और पत्नी मिलकर भी 10 लाख कमाते हैं तो उन्हें एलपीजी सब्सिडी नहीं मिलेगी।
 महंगा हुआ गैस सिलेंडर

महंगा हुआ गैस सिलेंडर

घरेलू गैस उपभोक्ताओं को इस महीने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दो बार झटका दिया है। पहले चार फरवरी को मेट्रो शहरों में इंडेन, एचपी के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये बढ़े इसके बाद 15 फरवरी को सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ोतरी हुई। अब घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की दिल्ली में कीमत 769 रुपये हो गई है। अभी तक राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर का मूल्य 719 रुपये था। जुलाई से लेकर नवंबर तक बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। पिछले साल मई से ही ग्राहकों को सब्सिडी नहीं मिली। दरअसल मई से नवंबर तक सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत एक हो गई थी। इस वजह से लोगों को सब्सिडी नहीं मिल रही थी। चूंकि कंपनियों ने दिसंबर महीने में रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में दो बार बढ़ोतरी कर 100 रुपये दाम बढ़ाए। अब फरवरी में दो बार में 75 रुपये बढ़ाए गए।

English summary

LPG Gas Cylinder How Much Subsidy Is Being Received On LPG In February Check This Way

Check whether or not consumers will get subsidy this month amid rising prices of LPG cylinders.
Story first published: Wednesday, February 17, 2021, 14:57 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X