For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LPG Booking New Rule : किसी भी गैस एजेंसी से करा सकेंगे LPG रिफिल, जान‍िए डिटेल

|

नई दिल्‍ली, 27 अप्रैल : रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है। एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग को लेकर पिछले साल 1 नवंबर 2020 से कुछ बदलाव लागू हुए थे। जिसमें गैस सिलेंडर की बुकिंग को ओटीपी बेस्ड किया गया था, जिससे बुकिंग सिस्टम ज्यादा सुरक्षित और बेहतर हो सके। अब एक बार फिर एलपीजी बुकिंग और डिलीवरी सिस्टम को ज्यादा आसान बनाने की तैयारी हो रही है। Indane, BPCL, HP : एप से बुक करें गैस सिलेंडर, ये रहा पूरा प्रोसेस

 
LPG Booking : किसी भी गैस एजेंसी से करा सकेंगे LPG रिफिल

रसोई गैस के नए कनेक्शन और एलपीजी सिलेंडरों के रिफिल को लेकर मोदी सरकार अब आम आदमी को बड़ी राहत देने वाली है। सरकार और तेल कंपनियां उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी गैस बुकिंग और रिफिल की पूरी प्रक्रिया को और आसान करने पर तेजी से काम कर रही हैं। खबरों की मानें तो देश में एलपीजी बुकिंग और रिफिल को लेकर जल्द ही बड़ा फैसला हो सकता है।

पिछले साल 1 नवंबर 2020 से लागू हुए थे कुछ बदलाव
बता दें कि सरकार और पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। बुकिंग नियमों में इस बदलाव के बाद उपभोक्ताओं को पहले के मुकाबले अधिक सुविधाएं मिलेंगी। इसके साथ ही, बुकिंग सिस्टम पहले से ज्यादा सुरक्षित और बेहतर हो सकेगा। पिछले साल ही 1 नवंबर को एलपीजी सिलेंडर बुकिंग नियमों में कुछ बदलाव किया था, जिसके तहत बुकिंग को ओटीपी आधारित कर दिया गया था।

बुकिंग के नियम बदलने की तैयारी

बुकिंग के नियम बदलने की तैयारी

जानकारी म‍िली है कि सरकार और पेट्रोलियम कंपनियां उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी सिलेंडर बुकिंग और रीफिल की प्रक्रिया आसान और फास्ट बनाने पर विचार कर रही हैं। इससे जुड़े सूत्रों का कहना है कि नियमों में बदलाव के बाद रसोई गैस के उपभोक्ता केवल अपनी की कंपनी की एजेंसी पर निर्भर नहीं रहेंगे, बल्कि वे अपने नजदीक की किसी भी कंपनी की गैस एजेंसी से अपने सिलेंडर की रीफिलिंग करवा सकते हैं। इसके लिए सरकार और पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म तैयार किया जाएगा।

 किसी भी गैस एजेंसी से करा सकेंगे एलपीजी रिफिल
 

किसी भी गैस एजेंसी से करा सकेंगे एलपीजी रिफिल

अकसर ऐसा होता है कि कंज्यूमर को अपनी ही गैस एजेंसी से बुकिंग के बाद रीफिल के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है, क्योंकि उपभोक्ता की गैस एजेंसी उसके घर के करीब न होकर किसी दूसरे इलाके में होती है। जहां से डिलीवरी में देरी होना लाजिमी है। अब इस बात पर विचार हो रहा है कि कंज्यूमर की गैस एजेंसी कोई भी हो, वो रीफिल किसी भी गैस एजेंसी से करवा सकता है। यानी अगर किसी उपभोक्ता के पास आईओसी का सिलेंडर है तो वो बीपीसीएल से भी रीफिल करवा सकता है। इंडियन ऑयल (आईओसी), भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपीसीएल) तीनों कंपनियां मिल कर एक खास प्लेटफॉर्म बना रही हैं। सरकार ने तेल कंपनियों को इस बारे में निर्देश भी जारी किया है।

 छोटू सिलेंडर को लेकर भी बदला नि‍यम

छोटू सिलेंडर को लेकर भी बदला नि‍यम

इतना ही नहीं, उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बिना किसी एड्रेस प्रूफ के ही 5 किलो वाले छोटू गैस सिलेंडर देने की भी योजना बनाई जा चुकी है। इस छोटे से गैस सिलेंडर का फायदा उन लोगों को मिलेगा, जो प्रवासी हैं। उन्हें उनके लिए एड्रेस प्रूफ की व्यवस्था करना मुश्किल होता है। ऐसे में यह सिस्टम उनके लिए सुविधाजनक साबित होगा. इस छोटे सिलेंडर को देश भर के किसी भी पॉइंट ऑफ सेल या डिस्ट्रीब्यूटरशिप लोकेशन से रिफिल कराया जा सकता है। इसे पेट्रोल पंप से भी रीफिल कराया जा सकता है।

English summary

LPG Booking New Rule Now You Can Refill Cylinders From Any Agency

There may be a big decision soon regarding LPG booking and refills in the country. Now you will be able to get a cylinder refill from any agency.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X