For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

GOLD या FD के बदले कम ब्याज पर भी ले सकते है Loan, नहीं होगी पैसों की समस्या

|

नई द‍िल्‍ली, अप्रैल 12: लोन लेने का सोच कर रहे है तो यह खबर जरूर पढ़ लें। आज के समय में लोन लेना काफी आसान हो गया है। या यूं कहें कि आजकल आर्थिक तंगी के समय में फंड को प्राप्त करना ज्यादा सुविधाजनक हो गया है। ऐसे में पर्सनल लोन आपकी अचानक पड़े पैसों की ज़रूरत पूरी करता है। कई बार लेक‍िन ये भी देखा गया है कि बहुत से लोग पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं, लेकिन उन्हें लोन मिल नहीं पाता। पर्सनल लोन की एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती है। ऐसी स्‍थिति में आपको इमरजेंसी में पैसा नहीं मिल पाता।

 

GOLD या FD के बदले कम ब्याज पर भी ले सकते है Loan

तो अगर आप भी पर्सनल लोन लेने का सोच रहे हैं लेकिन लोन मिलने में परेशानी आ रही है या ज्यादा ब्याज दर पर मिल रहा है तो आप अन्य तरीकों से पैसों का इंतजाम कर सकते हैं। आपको गोल्ड लोन या फिक्स्ड डिपॉजिट पर आसानी से और कम ब्याज पर लोन मिल सकता है। चल‍िए हम आपको इन 5 तरीकों के बारे में बताएंगें।

 पर्सनल लोन रिजेक्‍ट होने की वजहें

पर्सनल लोन रिजेक्‍ट होने की वजहें

पुराना बकाया

अगर आपने कोई पुराना लोन लिया है और उसे अब तक नहीं चुकाया है तो आपका आवेदन ख़ारिज हो सकता है। इसके साथ ही आपने कोई लोन लेकिन चुकाने में देर कर दी। या कई किश्तें बीच-बीच में मिस कर दीं, तो भी आपकी एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है।

सैलरी कम है

अगर आपकी आमदनी कम है और आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो भी आपका क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। जिस संस्था यानी फाइनेंशनल इंस्टीट्यूट या बैंक से आप लोन की बात कर रहे हैं, उसे लगता है कि आप पैसे नहीं चुका पाएंगे। इस वजह से भी आपका पर्सनल लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है।

सिबिल स्कोर खराब

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है तो भी आपको नुकसान हो सकते हैं। उन्हीं में से एक है पर्सनल लोन का रिजेक्ट हो जाना। सिबल स्कोर की रेंज 300 से 900 के बीच होती है। आमतौर पर बैंक 700 तक के सिबिल स्कोर को एक्सेप्ट कैटेगरी का मानते हैं, मतलब लोन रिलीज कर देते हैं।

क्रिमिनल रिकॉर्ड

आमतौर पर उन लोगों को लोन मिलने में दिक्कत आती है, जिनके ऊपर किसी तरह का क्रिमिनल केस चल रहा होता है।

 गोल्ड पर म‍िलेगा आसानी से लोन
 

गोल्ड पर म‍िलेगा आसानी से लोन

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) सहित देश ज्यादातर बैंकों ने पर्सनल गोल्ड लोन की सुविधा शुरू की है। इसके तहत ग्राहक सोना रखकर कर्ज ले सकता है। एसबीआई 7.50 की सालाना ब्याज दर पर 20 लाख रुपए तक का लोन दे रहा है। एसबीआई के अलावा बैंक ऑफ इण्डिया, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक बड़ोदा सहित अन्य बैंक भी गोल्ड लोन दे रहे हैं।

 टॉप-अप होम लोन

टॉप-अप होम लोन

अपनी पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए आप बैंक से टॉप-अप होम लोन भी ले सकते हैं। ये लोन आपको कम ब्याज दर पर पैसे उपलब्ध कराता है। अगर आपने होम लोन लिया है तो बैंक से बात करके उस लोन पर आसानी से टॉप-अप करा सकते हैं। टॉप अप लोन की ब्याज दरें होम लोन से कुछ अधिक लेकिन पर्सनल लोन से कम होती हैं।

 क्रेडिट कार्ड पर लें लोन

क्रेडिट कार्ड पर लें लोन

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली वित्तीय संस्थाएं कार्डधारकों को उनके कार्ड के प्रकार, खर्च और रीपेमेंट के आधार पर लोन देते हैं। एक बार एक कार्डधारक इस कर्ज का लाभ उठा लेता है, तो उसकी क्रेडिट सीमा उस राशि से कम हो जाती है। हालांकि, कुछ कर्जदाता तय क्रेडिट लिमिट से ज्यादा और क्रेडिट कार्ड के बदले लोन देते हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इस पर लोन ले सकते हैं।

 प्रॉपर्टी के बदले लोन

प्रॉपर्टी के बदले लोन

बुरे वक्‍त में आपकी प्रॉपर्टी भी आपके बड़े काम आ सकती है। आप आप अपने घर या अन्य संपत्ति पर लोन ले सकते हैं। इसमें ब्याज दर लगभग 8.95% से शुरू होती है और यह कर्जदाता, कर्ज राशि और आवेदक की क्रेडिट प्रोफाइल पर निर्भर करता है। लोन का कार्यकाल 20 साल तक जा सकता है। लोन कितना मिलेगा ये कर्ज लेने वाले के क्रेडिट स्कोर और संपत्ति की कीमत पर निर्भर करता है।

 एफडी पर म‍िलेगा आसानी से लोन

एफडी पर म‍िलेगा आसानी से लोन

अगर आपके पास कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) उस पर लोन ले सकते हैं। इस पर आसानी से और कम ब्याज दर पर लोन मिलना। कई बैंक ऐसे हैं जो एफडी पर 6% से भी कम ब्याज पर लोन दे रहे हैं। अगर आप एफडी पर लोन लेते हैं तो आपको एफडी पर मिलने वाले ब्याज से 1-2% ज्यादा ब्याज देना होगा। जैसे मान लीजिए की आपकी एफडी पर 4% ब्याज मिल रहा है तो आपको 6% ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। एफडी की वैल्यू का 90% तक आप लोन ले सकते हैं। मान लीजिए आपकी एफडी की कीमत 1.5 लाख रुपए है तो आपको 1 लाख 35 हजार रुपए लोन मिल सकता है।

English summary

Loan Can Also Be Taken In Lieu Of GOLD Or FD At Low Interest There Will Be No Money Problem

In lieu of a personal loan, you can get a loan on gold loan or fixed deposit easily and at low interest.
Story first published: Monday, April 12, 2021, 15:51 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X