For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Life Insurance : लोग बहुत करते हैं ये गलतियां, आप इनसे बचें ताकि मिले ज्यादा फायदा

|

नई दिल्ली, जून 27। निवेश शुरू करना कुछ लोगों के लिए थोड़ा भारी हो सकता है। क्योंकि निवेश की शुरुआत में लोग गलतियाँ कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि शुरुआत में लोगों के पास कम अनुभव होता है। पर आपको बता दें कि निवेश के साथ-साथ, जीवन बीमा भी सबसे अधिक जरूरी योजनाओं में से एक है क्योंकि लगभग कोई भी करदाता इससे न केवल टैक्स बचा पाएगा बल्कि उसे जीवन बीमा कवर भी मिलेगा। जीवन बीमा एक निवेशक के फाइनेंशियल पोर्टफोलियो में सबसे महत्वपूर्ण है। जीवन बीमा के लिए जागरूकता बढ़ने के साथ, अधिक से अधिक लोग जीवन बीमा खरीद रहे हैं, हालांकि, वे कई कॉमन गलतियाँ करते हैं। यहाँ सबसे आम गलतियों पर एक नज़र डालते हैं, जिनसे बच कर आप अधिक फायदा ले सकते हैं।

 

शेयरों का धमाल : 5 दिन में कराया 59 फीसदी तक फायदा, जानिए नाम

बहुत अधिक पॉलिसियां

बहुत अधिक पॉलिसियां

बहुत से लोग कई पॉलिसियां खरीद लेते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे पर्याप्त रूप से सुरक्षित हैं। जीवन बीमा केवल जीवन बीमा नहीं है जो उनके साथ कुछ अनहोनी की स्थिति में उनके परिवार की देखभाल करेगा। पॉलिसीधारक को जितनी बीमित राशि की आवश्यकता होती है, वह उनके भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों और मौजूदा देनदारियों का योग होता है।

जल्दी नहीं खरीदते लोग
 

जल्दी नहीं खरीदते लोग

अपने स्वास्थ्य के टॉप पर लोग सोचते हैं कि वर्तमान में उनके साथ कुछ भी गलत नहीं होने की संभावना है, इसलिए उन्हें अभी बीमा की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, वे इस तथ्य से बचते हैं कि कम उम्र में टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम कम होते हैं और ये लॉक हो जाते हैं। जब कोई व्यक्ति लेट उम्र में बीमा खरीदता है, तो प्रीमियम राशि काफी बढ़ जाती है। असल में स्वास्थ्य बीमा योजना में कम उम्र में निवेश करना एक उचित कदम होता है। क्योंकि तब हेल्थ समस्याओं की संभावना कम होती है। इसलिए स्वास्थ्य कवर प्रीमियम कम रहता है। युवावस्था में कम खर्च पर अधिक समयावधि का कवर मिलता है। ये युवाओं को स्वास्थ सुरक्षा प्रदान करता है।

बच्चे के नाम पर बीमा

बच्चे के नाम पर बीमा

एक बहुत ही सामान्य गलती जो आमतौर पर दादा-दादी के बीच पाई जाती है, वह है बच्चे (या पोते) के नाम पर बीमा पॉलिसी खरीदना। याद रखें कि जीवन बीमा भविष्य की आय या मौजूदा देनदारियों के नुकसान से परिवार को आर्थिक रूप से बचाने का एक उपकरण है। एस और बात कि स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदते समय हमेशा एक आयु मानदंड होता है। 40-50 साल की उम्र में स्वास्थ्य बीमा खरीदने वालों की तुलना में कम उम्र में स्वास्थ्य बीमा खरीदना व्यक्ति को लंबी अवधि के लिए सुरक्षा करता है।

बीमा की अवधि लायबिलिटी की अवधि से कम होती है

बीमा की अवधि लायबिलिटी की अवधि से कम होती है

प्रीमियम को कम करने के लिए, लोग इसकी लायबिलिटी से कम अवधि के साथ बीमा खरीदते हैं। जबकि जीवन बीमा को आदर्श रूप से पॉलिसीधारक के जीवन की यात्रा के दौरान जोखिमों को कवर करना चाहिए।

गलत खुलासे

गलत खुलासे

जीवन बीमा के साथ एक और गंभीर त्रुटि जो लोग करते हैं वह है पॉलिसी में जानकारी को गलत तरीके से प्रस्तुत करना। उदाहरण के लिए, स्वास्थ्य या आदतों के बारे में सही जानकारी न देना। हालांकि यह एक बड़ा मुद्दा नहीं लग सकता है, लेकिन बाद में सामने आने पर ऐसी गलतियां पॉलिसी को पूरी तरह से अमान्य बना सकती हैं।

English summary

Life Insurance People make these mistakes you should avoid them to get more benefit

Many people buy multiple policies but this does not mean that they are sufficiently secure. Life insurance is not just life insurance which will take care of their family in case of something untoward to them.
Story first published: Monday, June 27, 2022, 10:30 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X