For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : ग्राहक जल्‍द उठा लें इस सुविधा का फायदा, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

|

नई द‍िल्‍ली: एलआईसी देश की सबसे भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी है। इस कंपनी की अलग-अलग पॉलिसी में करोड़ों लोगों ने निवेश किया हुआ है। अगर आपने भी एलआईसी पॉलिसी ले रखी थी और क‍िसी कारणों से वह बंद हो गई है तो चिंता न करें। आज हम आपको बताते हैं कि कैसे लैप्स पॉलिसी को दोबारा शुरू किया जा सकता है। LIC पॉलिसी को Aadhaar से ऐसे करें ल‍िंक, आसान है तरीका

LIC : ग्राहक जल्‍द उठा लें इस सुविधा का फायदा

 

बंद पड़ी पॉलिसी को दोबारा करें चालू

कई बार पैसे की कमी और कई कारणों से वह पॉलिसी की रकम को समय पर जमा नहीं कर पाते जिसके कारण पॉलिसी लैप्स हो जाती है। वहीं ऐसे में कई लोग जिन्हें यह नहीं पता कि लैप्स हुई पॉलिसी को कैसे दोबारा शुरू करना उन्हें काफी बार दिक्कत का सामना करना पड़ता है। जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम तय समय पर जमा नहीं करने पर पॉलिसी लैप्स हो जाती है। वहीं एक निश्चित समय के अंदर कुछ शर्तों को पूरा करके बंद हुई बीमा पॉलिसी को दोबारा शुरू किया जा सकता है।

 6 मार्च तक उठा लें एलआईसी स्‍कीम का फायदा

6 मार्च तक उठा लें एलआईसी स्‍कीम का फायदा

बता दें कि कंपनी की ओर से स्पेशल रिवाइवल कैंपेन शुरू किया है। यह कैंपेन 7 जनवरी से शुरू हो गया है और 6 मार्च 2021 तक चलेगा। इस कैंपेन में कंपनी ग्राहकों को पॉलिसी फिर से शरू करने का मौका दे रही है। हालांकि, इसके लिए कुछ नियम और शर्ते तय किए गए हैं। आपको बता दें इस कैंपेन का फायदा उन ग्राहकों को मिलेगा, जो लोग किसी कारण से अपनी पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भर पाए हैं। हालांकि इसके लिए प्रीमियम न भरने की तारीख 5 साल से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

 मिल रहा 30% तक का डिस्काउंट
 

मिल रहा 30% तक का डिस्काउंट

इसके अलावा पॉलिसी रिवाइवल के लिए आपको लेट फीस में भी छूट का फायदा मिलेगा। कंपनी ने कहा है कि पॉलिसी री-न्यू कराने पर लगने वाले लेट फीस में 20 फीसदी तक छूट मिलेगी। वहीं अगर सालाना प्रीमियम एक से तीन लाख के बीच है तो लेट फीस में 25 फीसदी तक छूट मिल सकती है। जबकि 3,00,001 रुपए और ज्यादा के प्रीमियम पर 30 फीसदी या 3,000 रुपए की छूट मिलेगी। एलआईसी ने अपने 1,526 सैटेलाइट दफ्तरों को ऐसी पॉलिसी फिर से चालू करने के लिए अधिकृत किया है। इनमें स्पेशल मेडिकल चेक-अप कराने की जरूरत नहीं है।

 दोबारा पॉलिसी चालू करवाना फायदे का सौदा

दोबारा पॉलिसी चालू करवाना फायदे का सौदा

इस कैंपेन के तहत आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। 5 साल के अंदर की पॉलिसी को ही रिवाइव किया जाएगा। वहीं स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों पर भी कुछ रियायत दी जाएगी। ज्यादातर पॉलिसी सिर्फ अच्छे स्वास्थ्य की घोषणा और कोविड-19 पर सवालों के आधार पर फिर शुरू हो सकेगी। आपको बता दें कंपनी ने पहले भी 10 अगस्त से 9 अक्टूबर, 2020 तक रिवाइवल स्कीम चलाई थी।

 नहीं मिलेगा इन पॉलिसी को छूट का फायदा

नहीं मिलेगा इन पॉलिसी को छूट का फायदा

इसके अलावा कंपनी ने बताया कि हाई रिस्क प्लान जैसे टर्म इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, मल्टीपल रिस्क पॉलिसीज पर इस छूट का फायदा नहीं मिलेगा। ऐसी पॉलिसियां, जो प्रीमियम भुगतान वाले टर्म में लैप्स हो चुकी हैं और रिवाइवल डेट तक जिनका पॉलिसी टर्म पूरा नहीं हुआ है, उन्हें इस कैंपेन में रिवाइव कराया जा सकेगा।

 लैप्स पॉलिसी रिवाइव करने का तरीका

लैप्स पॉलिसी रिवाइव करने का तरीका

  • अपनी लैप्स पॉलिसी को रिवाइव करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बीमा कंपनी के निकटतम ब्रांच में जाकर रिवाइवल कोट लेना पड़ता है।
  • बता दें कि रिवाइवल कोट बची हुई प्रीमियम का कुल जोड़ होता है। ग्राहक को इस रिवाइवल कोट के साथ ही रिवाइवल पेनाल्टी भी भरनी होगी। इसके साथ ही ग्राहक को अपना हेल्थ सर्टिफिकेट भी जमा करना होता है।
  • रिवाइवल के लिए राशि जमा करते समय फॉर्म संख्या 680 को भी भरना जरूरी होता है। ग्राहक को अपने आई डी और एड्रेस प्रूफ की कॉपी भी जमा करना पड़ता है।
  • अगर रिवाइवल राशि 50 हजार से ज्यादा की है, उस स्थिति में ग्राहक को पैनकार्ड की भी एक कॉपी जमा करनी होगी। इसे बीमा कंपनी के निकटतम ब्रांच में जमा करके ग्राहक अपने लैप्स पॉलिसी को दोबारा शुरु कर सकते हैं।
पॉलिसी दोबारा चालू करने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान

पॉलिसी दोबारा चालू करने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान

लैप्स हो चुकी पॉलिसी को दोबारा चालू कराने से पहले कुछ बातों पर गौर कर लें, सबसे पहले यह जान लें कि, पॉलिसी दोबारा चालू कराने से नई पॉलिसी खरीदना कभी कभी अधिक किफायती रहता है। वहीं दूसरा, इंश्‍योरेंस कंपनियां अक्सर पॉलिसी रिवाइवल कैंपन चलाती हैं। ऐसे में लैप्‍स हो चुकी पॉलिसी को दोबारा चालू कराना ज्यादा सस्ता पड़ता है।

English summary

LIC Special offer Discount will be given on the revival of closed policy

LIC has once again given the facility to people to start a discontinued policy. Under this, people will get 30 percent discount on re-starting the policy.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X