For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दिवाली पर जानिए पैसों को लेकर क्या है चाणक्य नीति, नहीं रहेगी फिक्र

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 27। पैसों की बचत करना हर इंसान चाहता है। ताकि ये पैसा मुश्किल समय में काम आए। कोरोना काल में देखा गया है कि जिन लोगों के पास पहले से कुछ पैसा था, उससे उन्हें काफी राहत मिली। मगर पैसा बचा कर कंजूसी दिखाना भी ठीक नहीं। बल्कि कुछ ऐसी जगह भी होती हैं, जहां आपको पैसा खर्च करना चाहिए। इसी बात पर अर्थशास्‍त्र में महारथ रखने वाले आचार्य चाणक्य ने भी कुछ बाते कही हैं। उन्होंने इस पर विस्‍तार से जानकारी दी है कि पैसा बचाओ मगर कुछ खास जगहों पर खर्च भी करो ताकि आप ग्रोथ हासिल कर सको। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां चाणक्‍य नीति के मुताबिक खर्च करने से पैसा कम नहीं होता, बल्कि बढ़ता है।

 

Diwali Investment : 7 शेयर बरसाएंगे पैसा, जानिए सभी के नाम

जिन लोगों को हो जरूरत उनकी करें मदद

जिन लोगों को हो जरूरत उनकी करें मदद

चाणक्‍य के अनुसार आपको हमेशा लोगों की मदद करनी चाहिए। गरीब और जरूरतमंदों को पैसा दीजिए। इससे आप पुण्‍य कमाएंगे। साथ ही आपका मन शांत होगा। चाणक्‍य कहते हैं कि गरीबों की शिक्षा पर खर्चा करना सबसे बेहतर है। उनके मुताबिक आप अपनी इनकम का एक हिस्सा दान के लिए रखें। उसे गरीबों और जरूरमंदों के बीच बांच दें।

धार्मिक स्थलों पर खर्च

धार्मिक स्थलों पर खर्च

चाणक्‍य कहते हैं कि धर्म स्‍थलों पर दान करना काफी जरूरी है। दरअसल इससे जिंदगी में सकारात्‍मकता मिलेगी। आप ईश्वर की कृपा के हिस्सेदार होंगे। इन जगहों पर दान करने से भी सुख और शांति और समृद्धि के रास्ते खुलते हैं। जरूरी नहीं कि आप बहुत मोटी रकम दान करें, बल्कि थोड़ी-थोड़ी राशि सब जगह देते रहें।

बीमारों को पैसा दें
 

बीमारों को पैसा दें

चाणक्‍य कहते हैं कि गरीब बीमार लोगों की मदद करना भी जरूरी है। इसके लिए अधिक से अधिक या कहा जाए कि जितना आपसे संभव हो पैसा दान करें। गरीब बीमारों की मदद करने से आपको भगवान का आशीर्वाद मिलेगी। साथ ही इससे आपकी संपत्ति में तेजी से बढ़ोतरी होगी।

सोशल सर्विसेज

सोशल सर्विसेज

चाणक्य ने सोशल सर्विसेज यानी सामाजिक कार्यों पर भी खर्च करने की सलाह दी है। वे कहते हैं कि जो आप कमाते हैं, उसमें समाज की बड़ी भागीदारी होती है। बल्कि यह समाज के कारण ही संभव होता है। इसलिए अपनी कमाई में समाज को शामिल करें।

सोशल सर्विस के लिए कहां करें खर्च

सोशल सर्विस के लिए कहां करें खर्च

अपनी कमाई का एक हिस्‍सा आप आसानी से सामाजिक कार्यों पर खर्च कर सकते हैं। अस्पताल, स्‍कूल, पीने के पानी का सिस्टम या पेड़ लगाने जैसे काम सोशल सर्विस के दायरे में आते हैं। आप इन जगहों पर खर्च करें। इससे मन को शांति मिलेगी।

English summary

Know what is Chanakyas policy regarding money on Diwali will not worry

Chanakya says that it is very important to donate at religious places. Actually this will give positivity in life. You will share in the grace of God.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X