For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gold Bonds : अपनों को गिफ्ट करने का ये है तरीका, जानें डिटेल

|

नई द‍िल्‍ली: चाहे कोई पर्व या त्‍योहार आएं हम अपनों को खास मौकों पर गिफ्ट देना नहीं भूलते। किसी भी खास मौकों पर हम जल्‍दबाजी में तड़क-भड़क वाले ग‍िफ्ट देना पसंद करते है। लेक‍िन इस बात का भी ध्‍यान रखना चाह‍िए की गिफ्ट हमेशा ऐसा हो जो सामने वाले के लिए उपयोगी हो। ये बात सच है कि गैजेट और फैशनेबल उत्पादों को उपहार में देना काफी आसान भी है। लेक‍िन समय के साथ इनकी वैल्‍यू भी घट जाती है और लंबे समय तक उपयोग के बाद भी कोई मूल्य नहीं होता है।

Gold Bonds : अपनों को गिफ्ट करने का ये है तरीका, जानें डिटेल

 

1 दिसंबर से बदल जाएंगे पैसों के लेनदेन से जुड़े ये जरूरी नियम, जान लें फायदे में रहेंगे ये भी पढ़ें

 फ‍िलहाल ऑफ़लाइन माध्यम से होती थी शेयरों की गिफ्टिंग

फ‍िलहाल ऑफ़लाइन माध्यम से होती थी शेयरों की गिफ्टिंग

तो क्‍यों आप अपने परिवार और दोस्तों को कुछ ऐसा ग‍िफ्ट दें जो उन्‍हे आर्थि‍क रुप से मजबूत करने में मदद करें। इस डिजिटल युग में ये आसानी से किया जा सकता है। जि‍समें आप ऑनलाइन स्टॉक, ईटीएफ, गोल्ड बॉन्ड आदि को गिफ्ट कर सकते हैं। आपको बता दें कि अभी तक ऑफ़लाइन मार्ग के माध्यम से शेयरों या शेयरों की गिफ्टिंग संभव थी। पहले यह काम सिर्फ ऑफलाइन ही हो सकता था, जिसके लिए फिजिकल डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप (डीआईएस) को भरना होता था। इसे ब्रोकर को भेजा जाता था। इसके बाद ब्रोकर इस ट्रांजेक्शन को पूरा करता था। डीआईएस में उस तारीख को भी शामिल करने की आवश्यकता होती है जब ट्रांसफर किया जाना है।

 ऑनलाइन दें शेयर, ईटीएफ और गोल्ड बॉन्ड गिफ्ट
 

ऑनलाइन दें शेयर, ईटीएफ और गोल्ड बॉन्ड गिफ्ट

प्रमुख डिस्काउंट ब्रोकरेज फर्म जिरोधा ने नया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए आप अपने चहेते लोगों को शेयर, गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड बॉन्ड उपहार में दे सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि वह जल्द म्यूचुअल फंड गिफ्ट करने का प्लेटफॉर्म भी लॉन्च करने वाली है। इस मौके पर जिरोधा के संस्थापक और सीईओ ने कहा कि जिरोधा के जरिए हमेशा से शेयरों, म्यूचुअल फंडों, बॉन्ड आदि को गिफ्ट करना आसान बनाना चाहते थे। मगर यह संभव नहीं था। इस बात की भी जानकारी म‍िली क‍ि हाल ही में सीडीएसएल की ई-डीआईएस (इलेक्ट्रॉनिक डिलेवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप) की बदौलत, शेयरों, ईटीएफ, सोना और बॉन्ड को गिफ्ट कर पाना आसान हो गया है।

 कैसे शेयर या गोल्ड ईटीएफ गिफ्ट करें, आसान है तरीका

कैसे शेयर या गोल्ड ईटीएफ गिफ्ट करें, आसान है तरीका

• ऑनलाइन माध्यमों से शेयरों को उपहार में देने के लिए, आपको सबसे पहले ज़ेरोदा खाता रखना होगा

• अब कंसोल पर स्टॉक गिफ्टिंग पेज पर जाएं

• लाभार्थी का नाम जोड़ें, इसके बाद कौन सी स्टॉक कि‍तनी मात्रा में चाह‍िए उसका चयन करें। कंर्फम करें और सेड बटन पर क्लिक करें।

• लाभार्थी या प्राप्तकर्ता को एसएमएस संदेश के रूप में और ई-मेल के माध्यम से प्राप्त उपहार का विवरण मिलेगा

• याद रखें कि यदि प्राप्तकर्ता का जिरोधा के साथ डीमैट खाता नहीं है, तो उसे प्रतिभूतियों के क्रेडिट के लिए उनके साथ एक खाता खोलने की आवश्यकता होगी। साथ ही, उपहार अनुरोध केवल 7 दिनों की वैधता के साथ आता है और यदि यह तब तक स्वीकार नहीं किया जाता है, तो उपहार अनुरोध उसके बाद रद्द कर दिया जाएगा।

• जब प्राप्तकर्ता उपहार स्वीकार करता है, तो आप उपहार के ट्रांसफर होने पर जिरोधा के द्वारा एसएमएस और ई-मेल प्राप्त करेंगे जो आपको प्राप्तकर्ता के विवरण को मान्य करने और उन शेयरों को अनुमोदित करने के लिए कहेंगे।

• उपहार लेनदेन के सफल सत्यापन पर, स्टॉक आपके डीमैट खाते से प्राप्तकर्ता के डीमैट खाते में स्थानांतरित कर दिए जाते हैं।

• उपहार देने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है। बाज़ार स्थानांतरण शुल्क 25 रु या 0.03 प्रतिशत जो भी अधिक है वह ऐसे स्थानान्तरण पर लागू होता है।

 शेयरों, बांडों और ETF के उपहार पर भी देना पड़ता है टैक्‍स

शेयरों, बांडों और ETF के उपहार पर भी देना पड़ता है टैक्‍स

आपकी जानकारी के लि‍ए बता दें कि जो व्‍यत‍ि उपहार देता है उससे किसी तरह का टैक्‍स नहीं ल‍िया जाता है। जबकि ज‍िसने उपहार स्‍वीकार किया है और वो 50000 रु की ज्‍यादा रकम की है तो उसे टैक्‍स देना पड़ेगा।

English summary

Know How You Can Gift Shares ETFs Gold Bonds Online In India

In the digital age, you can gift online stocks, ETFs, gold bonds etc. to your loved ones.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?