For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Insurance : पॉलिसी खरीदने से पहले चेक करें ये पॉइंट्स, वरना रहेंगे घाटे में

|

नई दिल्ली, जुलाई 22। महामारी से पहले ज्यादातर लोग, खास कर सैलेरी पाने वाले, एम्प्लोयर की तरफ से मिलने वाली बीमा योजनाओं से खुश थे। अधिकतर लोग तो बीमा पॉलिसी के दस्तावेजों को भी चेक नहीं करते और न ही उनकी नियम-शर्ते पढ़ते। हालांकि कोरोना महामारी के आने के बाद स्थिति बदल गयी है। खास कर अत्यधिक अस्पताल और मेडिकल बिलों को देखते हुए लोगों ने न केवल स्वास्थ्य बीमा का विकल्प चुनना शुरू कर दिया है, बल्कि उपलब्ध बेस्ट पॉलिसी खरीदने में भी दिलचस्पी दिखाई है। जानकार बताते हैं कि महामारी के कारण ज्यादातर लोग अब स्वास्थ्य बीमा कवर की आवश्यकता से अच्छी तरह वाकिफ हो गए हैं। मगर अभी भी कुछ पॉइंट्स ऐसे हैं, जिन पर पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान देना जरूरी है।

 

LIC : ये हैं सबसे बढ़िया 5 पॉलिसी, हर उम्र में आएंगी काम

पॉलिसीधारक की आवश्यकता और डेमोग्राफिक्स

पॉलिसीधारक की आवश्यकता और डेमोग्राफिक्स

किसी व्यक्ति की सोशल डेमोग्राफी जैसे कि लिंग, आयु, आय, शिक्षा स्तर, अनुभव वर्ष, लोकेशन आदि, उसके किसी के क्षेत्र में अस्पताल में भर्ती होने की औसत लागत तय करने में मदद करते हैं। अगर कोई रोबोटिक सर्जरी जैसे आधुनिक सुविधाएं चाहता है तो उसे हाई कवरेज पॉलिसी का ऑप्शन चुनना चाहिए। इसके अलावा किसी भी ट्रीटमेंट पर किसी भी कैपिंग या सीमा के लिए कंपनी से पहले ही पूछ लें। ऐसी पॉलिसी का चयन करें जो किसी भी ट्रीटमेंट विकल्प या किसी भी बीमारी तक सीमित न हो।

पॉलिसी अवधि

पॉलिसी अवधि

हमेशा 2-3 साल से शुरू करके हाई पॉलिसी अवधि चुनने का प्रयास करें। ऐसा इसलिए क्योंकि लंबी अवधि में कुछ अतिरिक्त लाभ मिलते हैं, जैसे कि दूसरे या तीसरे वर्ष के लिए प्रीमियम पर छूट आदि। इससे ये एक आकर्षक डील हो सकती है।

वेटिंग पीरियड
 

वेटिंग पीरियड

अधिकांश स्वास्थ्य बीमा वेटिंग पीरियड के साथ आते हैं। इसलिए अच्छी तरह से जानकारी जुटाएं यदि आपको पहले से कोई बीमारी या कोई गंभीर बीमारी है। बीमा कंपनी की तरफ से पॉलिसी के अंदर लागू वेटिंग पीरियड की जांच करें। उन पॉलिसियों को चुनने का प्रयास करें, जिनकी प्रतीक्षा अवधि कम है।

कैशलेस क्लेम ऑप्शनों वाली पॉलिसियां

कैशलेस क्लेम ऑप्शनों वाली पॉलिसियां

बीमा कंपनी के हॉस्पिटल नेटवर्क पर ध्यान दें। साथ ही ये भी देखें कि क्या वे कैशलेस क्लेम ऑप्शन की सुविधा ऑफर करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मेडिकल इमरजेंसी के दौरान एडवांस भुगतान करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए एक ऐसा कवर चुनें जो अस्पतालों के व्यापक नेटवर्क के साथ-साथ पूरे देश में कैशलेस क्लेम और कवरेज की पेशकश करता हो। इसके साथ ही सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई पॉलिसी बेस्ट बेनेफिट के साथ लो-प्रीमियम के साथ आती है। उदाहरण के लिए बीमाकर्ता की वेबसाइट से सीधे बीमा पॉलिसी खरीदने पर आपको ऑनलाइन छूट प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

हॉस्पिटलाइजेशन और अन्य कवरेज

हॉस्पिटलाइजेशन और अन्य कवरेज

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले पॉलिसीधारक को हमेशा अपनी और अपने आश्रितों की उम्र और स्वास्थ्य स्थिति पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि किसी पॉलिसीधारक के पास पहले से कम बीमा राशि वाली पॉलिसी है, तो वह अतिरिक्त कवरेज के लिए सुपर टॉप-अप पॉलिसी चुनने पर विचार कर सकता है, यदि वे अपग्रेड करना चाहे तो। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसी पॉलिसी चुनें जो अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के दोनों खर्चों को कवर करे।

English summary

Insurance Check these points before buying the policy otherwise you will be in loss

If one wants modern facilities like robotic surgery then he should opt for high coverage policy. Also, ask the company in advance for any capping or limit on any treatment.
Story first published: Thursday, July 22, 2021, 19:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X