Instant Pan Card : Aadhaar के जरिए करें ई-पैन कार्ड अप्लाई, काफी आसान है तरीका
आज के वक़्त में पैन कार्ड क्यों जरुरी है ये तो हर कोई जनता ही है। हर जगह इस का इस्तेमाल होता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जारी किया जाने वाला परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) आज एक अहम दस्तावेज बन चुका है।
नई दिल्ली, अप्रैल 28। आज के वक़्त में पैन कार्ड क्यों जरुरी है ये तो हर कोई जनता ही है। हर जगह इस का इस्तेमाल होता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जारी किया जाने वाला परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) आज एक अहम दस्तावेज बन चुका है। पैन कार्ड का इस्तेमाल अब काफी जगह होने लगा है। इसके न होने से आपको परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि पैन कार्ड का इस्तेमाल इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने से लेकर ट्रांजेक्शन करने तक में इस्तेमाल होने लगा है।
इंस्टेंट पैन कार्ड प्राप्त करने के मदद करेंगा आधार
सिर्फ पैन ही नहीं आधार कार्ड भी ऐसी ही एक डॉक्यूमेंट्स हैं जिसका आज के डेट में आपके पास होना जरूरी है। जहां एक ओर आधार कार्ड का इस्तेमाल आईडी प्रूफ के तौर पर किया जाता है। वहीं पैन कार्ड का इस्तेमाल एक वित्तीय डॉक्यूमेंट की तरह लोग करते हैं। आज हम इन दोनों दस्तावेज की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इनसे जुड़ी एक खास बात आपको बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि आधार कार्ड होने पर पैन कार्ड बनवाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। आप ज्यादा डिटेल भरे बिना भी जल्द से जल्द पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। चलिए हम आपको आधार कार्ड की मदद से इंस्टेंट पैन कार्ड प्राप्त करने के तरीके के बारे में बताते है। FD पर अब ये Bank दे रहा ज्यादा ब्याज, चेक करें लेटेस्ट रेट
इंस्टेंट पैन कार्ड के लिए ये है प्रक्रिया
-आधार की मदद से इंस्टेंट ई-पैन कार्ड यदि आप प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें।
-इसके बाद आपको Instant e-PAN का ऑप्शन नजर आएगा। इस पर आपको क्लिक करने की जरूरत है।
-इस पर जैसे ही क्लिक करेंगे आपको Get New PAN ऑप्शन नजर आएगा।
-यहां आपको आधार नंबर भरने की जरूरत है। इसके बाद I Confirm ऑप्शन पर क्लिक आपको करना होगा।
-इसके बाद आगे Continue ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
-इतना करने के बाद आपके आधार कार्ड के लिंक Registered मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे भर दें।
-आगे Validate and Continue ऑप्शन नजर आएगा जिसपर क्लिक करने की जरूरत है।
-इसके बाद नियम और शर्तें नजर आएंगी जिसे स्वीकृति प्रदान कर दें और आगे ईमेल आईडी भर दें।
-इतना करने के बाद Credentials दर्ज करने की जरूरत है फिर सब्मिट बटन दबाने का काम करें।
-आधार डिटेल्स सबमिट करने के बाद एक्नॉलेजमेंट नंबर जारी करने का काम किया जाता है। इसके बाद एक्नॉलेजमेंट नंबर दर्ज करके आधार नंबर, Captcha Code और ओटीपी भरने का काम करें।
-फिर आपको एक ई-पैन कार्ड का लिंक प्राप्त होगा।
-इस पर क्लिक कर दें। इसके बाद पासवर्ड (DDMMYYYY फॉर्मेट) में दर्ज करने का काम करें।
-अब आप इंस्टेंट पैन कार्ड डाउनलोड करने में सक्षम हैं।
पैन कार्ड के फायदे
- आयकर में हर प्रकार की गड़बडि़यों या दिक्कतों से बचाता है यह कार्ड।
-आप किसी भी सरकारी या निजी संस्था में इस कार्ड को आईडी प्रूफ के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा जारी यह कार्ड हर जगह मान्य होता है। सरकारी दफ्तर से लेकर कॉर्पोरेट ऑफिस तक और बस से लेकर ट्रेन तक।
- सिर्फ फुल टाइम ही नहीं बल्कि पार्ट टाइम जॉब में भी पैन कार्ड प्रस्तुत करने से आपका भुगतान आसान हो जाता है।
- यदि आप कहीं पार्ट टाइम बेसिस पर या अस्थाई रूप से काम करते हैं तो पैन कार्ड प्रस्तुत करने से आप वित्तीय वर्ष के अंत में अपना टीडीएस क्लेम कर सकते हैं।
ऑनलाइन रीप्रिंट ऑर्डर कराएं
पैन कार्ड खोने, टूटने या चोरी होने पर भी आपको आसानी से वापस मिल जाएगा। जी हां आप इसका ऑनलाइन रीप्रिंट ऑर्डर कर सकते हैं। बता दें कि आयकर विभाग की ओर से UTITSL और NSDL-TIN के जरिए पैन कार्ड जारी किया जाता है। जिस एजेंसी ने आपका पैन कार्ड जारी किया था, उस आधार पर आप इन दोनों में से किसी में अपने पैन कार्ड के रीप्रिंट के लिए आवेदन कर सकते हो।