For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

India Post पेमेंट बैंक ने पेश किया ये खास ऐप, मिलेंगे कई बड़े फायदे

|

नई द‍िल्‍ली: आपका अगर आप पोस्ट ऑफिस में और पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक में अकाउंट है तो आपके लिए अच्छी खबर है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और डाकविभाग ने ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए डाकपे ऐप लॉन्च किया है। यह ऐप गूगल पे की तरह काम करता है। Post Office PPF अकाउंट : जानिए ऑनलाइन पैसा जमा करने का आसान तरीका

India Post पेमेंट बैंक ने पेश किया ये खास ऐप

 

घर बैठे लें बैंकिग और पोस्ट ऑफिस की सुविधाओं का फायदा

अच्‍छी बात तो य‍ह है कि इस ऐप की मदद से आप घर बैठे ही बैंकिग और पोस्ट ऑफिस की सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं। बता दें इस ऐप का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपका पोस्ट ऑफिस में अकाउंट हो। इस ऐप से यूपीआई को जोड़ा गया है, जिससे आप आसानी से डिजिटल ट्रांजैक्शन कर सकेंगे।

 क्‍यूआर कोड स्कैन से भी भेज सकते हैं पैसे

क्‍यूआर कोड स्कैन से भी भेज सकते हैं पैसे

आपको बता दें इस ऐप की मदद से आप डोमेस्‍टिक मनी ट्रांसफर यानि डीएमटी के जरिए पैसे भेज सकते हैं। इसके अलावा क्‍यूआर कोड स्कैन से भी पैसे भेज सकते हैं। वर्चुअल डेबिट कार्ड और यूपीआई के जरिए किसी भी सर्विस या व्यापारिक पेमेंट किया जा सकता है। बता दें कि एप के जरिए बैंकिंग सर्विसेज और पोस्टल प्रोडक्ट का ऑनलाइन लाभ लिया जा सकता है। इसके जरिए ग्राहक घर बैठे पोस्टल फाइनेंशियल सर्विसेज का फायदा उठा सकता है।

 डाकपे ऐप का ऐसे करें इस्तेमाल
 

डाकपे ऐप का ऐसे करें इस्तेमाल

  • इस ऐप को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होगी।
  • इसमें आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, नाम, पिन कोड और खाता संख्या एंटर करनी होगी। इसके बाद आपको इसे अपने बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा।
  • इस ऐप में भी आपको यूपीआई ऐप की तरह चार अंकों का एक पिन बनाना होगा। इस ऐप से आप किराना स्टोर से लेकर शॉपिंग मॉल तक हर जगह पेमेंट कर सकते हैं।
  • इस ऐप की मदद से आप किसी भी अकाउंट से रुपए आईपीपीबी खाते में भेज सकते हैं। आपको बता दें इस ऐप को विकसित और पिछड़े इलाकों के बीच की दूरी को खत्म करने के लिए लॉन्च किया गया है। इस ऐप के जरिए गांव में रहने वाले लोगों को भी बैंकिग सुविधाओं का फायदा मिलेगा।
 पीएम मोदी ने 2018 में शुरु किया था आईपीपीबी

पीएम मोदी ने 2018 में शुरु किया था आईपीपीबी

आईपीपीबी को दूरसंचार मंत्रालय के डाक विभाग के तहत स्थापित किया गया है। इसमें 100 फीसदी हिस्सेदारी भारत सरकार की है। आईपीपीबी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 सितंबर 2018 को लांच किया था। बैंक की स्थापना का मुख्य उद्देश्य देश के आम नागरिकों को अफोर्डेबल और विश्वसनीय बैंक की सुविधाएं उपलब्ध कराना था। इस समय देश भर में 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं जिसमें से 1.35 लाख गांवों में हैं और उसमें 3 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं।

English summary

India Post Payments Bank Launches Digital Payment App DakPay

The Indian Postal Department and India Post Payment Banks (IPPB) have launched a new digital payment app DakPay.
Story first published: Tuesday, January 19, 2021, 18:46 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?