For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts
Read more about: internet इंटरनेट

Laptop या Computer में सुस्त हो गयी इंटरनेट की रफ्तार, तो ऐसे बढ़ाएं

|

नई द‍िल्‍ली, मई 3। बहुत से लोगों को घर से काम करते हुए एक साल से अधिक समय हो चुका है। इसकी एक ही वजह है कोरोनावायरस। अगर आप भी अभी तक घर से ही काम कर रहे हैं तो आपके सामने लैपटॉप, कम्प्यूटर और इंटरनेट को लेकर कुछ दिक्कतें जरूर आई होंगी। इनमें सबसे कॉमन दिक्कत है डेटा स्पीड। अकसर काम करते हुए इंटरनेट की स्पीड घट जाती है। अगर आप अपने सर्विस प्रोवाइडर से इसकी शिकायत करें तो हो सकता है वो प्लान अपडेट करने को कहे। मगर इससे बहुत असर नहीं पड़ेगा, मगर आपकी जेब पर भार जरूर बढ़ जाएगा। कुछ टिप्स ऐसे हैं, जिन्हें अपना कर आप बिना अतिरिक्त पैसा खर्च किए अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

 

Smartphone में नहीं चल रहा Fast Internet, तो करें ये उपाय

हिस्ट्री करते रहें क्लियर

हिस्ट्री करते रहें क्लियर

जाहिर सी बात है कि जब आप इंटरनेट पर काम करेंगे तो गूगल या बाकी साइटों से चीजें सर्च भी करेंगे। इससे आपकी हिस्ट्री बढ़ती जाएगी। नतीजे में स्टोरेज भर जाएगी। वही एक और चीज होती है कुकीज। यह टेक्स्ट फ़ाइल होती। ये भी स्टोरेज घेरने का काम करती हैं। जितनी अधिक वेबसाइट विजिट की जाएंगी उतनी ज्यादा कुकीज बढ़ेंगी। इससे इंटरनेट स्लो होता है। इसलिए समय-समय पर अपने पर सिस्टम पर हिस्ट्री और कुकीज को क्लियर करते रहें।

वेबसाइट में भी हो सकती है प्रॉबलम
 

वेबसाइट में भी हो सकती है प्रॉबलम

ऐसा नहीं होता कि इंटरनेट स्लो होने पर दिक्कत आपके सिस्टम या इंटरनेट में ही हो। यह भी हो सकता है कि जिस साइट को आप खोलना चाह रहे हैं उसी में कुछ दिक्कत हो। इसकी अलग-अलग वजहें हो सकती हैं। वहीं कई बार कोई साइट खुलने में इसलिए देरी होती है, क्योंकि एक ही साथ ढेर सारे लोगों द्वारा उस साइट को सर्च किया जा रहा हो। इससे प्रोग्रेस स्लो हो जाती है।

सिस्टम मैकेनिक सॉफ्टवेयर

सिस्टम मैकेनिक सॉफ्टवेयर

सिस्टम मैकेनिक सॉफ्टवेयर एक बेहद काम की चीज है। शुरू में यह आपको फ्री मिल जाएगा, मगर बाद में आपको इसके लिए पैसे चुकाने होंगे। इसके काम की बात करें तो यह कम्प्यूटर पर दबाव कम करने में मदद करता है। कुकीज़ या अन्य चीजों से जुड़ी दिक्कतों को भी खत्म करता है। ये सॉफ़्टवेयर इतने काम का है कि आपके ख़राब वाई-फ़ाई कनेक्शन को भी ऑप्टिमाइज कर देगा।

वाईफाई राउटर चेक जरूर करें

वाईफाई राउटर चेक जरूर करें

वाईफाई की एक रेंज होती है। ऐसा नहीं है कि पूरे घर में आपको एक जैसी स्पीड मिले। इसलिए राउटर भी चेक करें। साथ ही उसमें बढ़िया से बढ़िया केबल लगाएं। मजबूत केबल से आपको बढ़िया सिग्नल और बेहतर स्पीड भी मिलेगी। कभी कभी ऐसा भी हो सकता है राउटर में एक बार दिक्कत आ जाए तो कनेक्शन बार बार ब्रेक हो। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना। सिर्फ एक बार राउटर बंद करके स्टार्ट कर लें।

इंटरनेट सर्विस

इंटरनेट सर्विस

ये भी हो सकता है कि इंटरनेट सर्विस ही आपकी एक दिक्कत हो। इसलिए सर्विस प्रोवाइडर को भी चेक करें। अपने मौजूदा प्लान को चेक करें। बढ़िया स्पीड के लिए अपग्रेड करने की आवश्यकता हो तो जरूर करें। हो सकता है कि पीसी या लैपटॉप को भी अपग्रेट करने की जरूरत हो सकती है। लगातार सिस्टम के इस्तेमाल के चलते आपको इसे समय-समय पर अपग्रेड करने की जरूरत हो सकती है।

English summary

Increase the speed of internet in your laptop or computer so increase it

It is not the case that there is a problem in your system or the Internet if the internet is slowed down. It is also possible that the site you are trying to open has some problems.
Story first published: Monday, May 3, 2021, 15:07 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X