For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Smartphone : खरीद रहे हैं ऑनलाइन तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना होगा नुकसान

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 12। फेस्टिव सीजन चल रहा है और ऑफर्स की भरमार भी है। ई-कॉमर्स कंपनियों ने ढेरों ढेर ऑफर्स पेश कर दिए हैं। आपको लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और घरेलू उपकरण सहित स्मार्टफोन्स पर भी कई तरह के ऑफर्स मिलेंगे। इनमें डिस्काउंट, कैशबैक, एक्सचेंज ऑफर और नो-कोस्ट ईएमआई शामिल हैं। फ्लिपकार्ट और अमेजन की सेल में भारी संख्या में स्मार्टफोन्स बिक भी चुके हैं। अगर आपका भी इरादा स्मार्टफोन ऑनलाइन खरीदने का है तो यह खबर आपके काम की है। क्योंकि हम आपको वे स्पेशल 5 टिप्स देंगे, जो स्मार्टफोन ऑनलाइन खरीदते समय आपके काम आएंगे। इससे आप बेवजह के नुकसान से बच सकते हैं।

 

Airtel का धमाका offer : स्मार्टफोन खरीदने पर दे रही 6000 रु का कैशबैक

कहां से खरीदें स्मार्टफोन

कहां से खरीदें स्मार्टफोन

आप स्मार्टफोन को ऑनलाइन खरीदने से पहले कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट या ऑफिशियल ऐप पर जरूर विजिट करें। दूसरी बात कंपनी की ऐप को गूगल या प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। https:// वाली वेबसाइट से ही सर्च करें। आपको पॉप-अप लिंक के जरिए कोई ऑफर मिले तो उसे तुरंत इग्नोर करें। बल्कि बेहतर ये है कि पॉप-अप लिंक पर क्लिक ही न करें। इन्हें सुरक्षित नहीं माना जाता है।

कैसे करें पेमेंट

कैसे करें पेमेंट

अगर आप ऑनलाइन होने वाली किसी गड़बड़ी से बचना चाहते हैं तो सबसे बेहतर तरीका है कि कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुनें। जब प्रोडक्ट की डिलिवरी हो तो आराम से पेमेंट करें। एक और बात कि डिलिवरी के समय सामान का पैकेट खोलते समय उसकी वीडियो बना लें। अकसर ऐसा होता है कि आपको कोई गलत सामान डिलिवर कर दिया जाता है। इसके लिए आपके पास प्रूफ होना जरूरी है।

सीक्रेट डिटेल न करें सेव
 

सीक्रेट डिटेल न करें सेव

अकसर लोग ऑनलाइन साइटों पर डेबिट कार्ड आदि की जानकारी सेव कर लेते हैं। मगर ये तरीका गलत है। ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। कार्ड डिटेल सेफ तो रहती है, मगर चालबाज इसके लिए कोई तरीका निकाल सकते हैं। इसलिए डबल सिक्योरिटी के लिए जरूरी है कि इस तरह की डिटेल को वेबसाइट पर शेयर न करें।

अंधाधुंध न करें शॉपिंग

अंधाधुंध न करें शॉपिंग

फेस्टिवल सीजन में शॉपिंग करने से पहले बजट बना लें। बजट के साथ-साथ एक लिस्ट वो भी बनाएं कि आपको किस किस चीज की जरूरत है। जानकार इस सीजन में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल न करने की सलाह देते हैं। आपको कैश में पेमेंट करनी चाहिए। ताकि सारा हिसाब किताब आपके सामने रहे। शॉपिंग की लिस्ट, डील और डिस्काउंट की अच्छी तरह से डिटेल लें।

सारे ऑफर्स जांचें

सारे ऑफर्स जांचें

आपको जो भी जैसा भी ऑफर मिल रहा है उसकी जांच जरूर करें। जैसे कि आपको कोई स्मार्टफोन 10 हजार रु का मिले तो किसी रिटेल स्टोर से उसकी असल कीमत भी मालूम कर लें। या ऑनलाइन उसका प्राइस चेक कर लें। ऐसा हो सकता है कि किसी साइट पर उस प्रोडक्ट की कीमत बढ़ा कर पेश की जाए और उस पर डिस्काउंट के साथ उसे उसकी असल कीमत पर ही बेचा जाए। बता दें कि इस समय फ्लिपकार्ट और अमेजन की सेल चल रही है। और भी कई शॉपिंग प्लेटफॉर्म हैं, जिन पर ऑफर पेश किए जा रहे हैं। आप ढेर सारे प्रोडक्ट्स पर तगड़ी-तगड़ी बचत कर सकते हैं। इस साल की अमेजन और फ्लिपकार्ट की सेल त्योहारी सीजन में काफी महत्वपूर्ण है।

English summary

important tips If you are buying Smartphone online then keep these 5 things in mind

Before buying the smartphone online, you must visit the company's official website or official app. Secondly, download the company's app from Google or Play Store itself.
Story first published: Tuesday, October 12, 2021, 16:11 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X