For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एक से ज्यादा हैं बैंक अकाउंट तो कराएं बंद, वरना होंगे कई नुकसान

|

नई दिल्ली, मई 11। एक से अधिक बैंक खाते होने से आपको पैसों का नुकसान हो सकता है। आम तौर पर लोग इसे नोटिस नहीं करते हैं। अगर कमाने वाला व्यक्ति एक सैलेरी पर्सन है, तो एक से अधिक बचत खाते रखने की तुलना में एक ही बैंक खाता होना बेहतर है। विशेषज्ञों के अनुसार, एक बैंक खाते को मैंटेन करना आसान होता है और जब आप अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर रहे होते हैं, तो आपका काम आसान हो जाता है। असल में ऐसे में आपकी अधिकांश बैंकिंग डिटेल सिंगल बैंक खाते में उपलब्ध होती है। आपको डेबिट कार्ड, एसएमएस सेवा शुल्क, न्यूनतम शेष राशि आदि पर लगाए जाने वाले बैंक सेवा शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। आइए विस्तार से जानते हैं एक से अधिक बैंक खाते होने के नुकसान क्या हैं।

 

PNB : बढ़ने वाले हैं चेक रिटर्न, लॉकर सहित कई तरह के चार्ज, पहले ही जान लें

जालसाजी की संभावना

जालसाजी की संभावना

एक से अधिक बैंक बचत खाते होने से खाता निष्क्रिय होने की संभावना अधिक हो जाती है, जो जालसाजी की संभावना को बढ़ा देती है। यह अकसर तब होता है जब एक सैलेरी पर्सन एक कंपनी को छोड़कर दूसरी कंपनी में नौकरी जॉइन करता है। ऐसे मामले में, वेतन खाता निष्क्रिय हो जाता है और जैसा कि पहले कहा गया है, ऐसे खातों में जालसाजी का सबसे अधिक खतरा होता है।

सिबिल रेटिंग के लिए खतरा

सिबिल रेटिंग के लिए खतरा

एक से अधिक बचत खाते होने से आपको बैंक खाते में उचित न्यूनतम बैलेंस रखने में समस्या हो सकती है। ऐसे मामले में, एक भी चूक से जुर्माना लग सकता है जो सीधे आपकी सिबिल रेटिंग से संबंधित है। आपका सिबिल खराब हो सकता है।

कई तरह का सर्विस चार्ज
 

कई तरह का सर्विस चार्ज

बैंक खाता होने पर एसएमएस अलर्ट सेवा शुल्क, डेबिट कार्ड आदि जैसे विभिन्न सेवा शुल्क लगते हैं। यदि आपके पास सिंगल बैंक बचत खाता है, तो आपको उसी के लिए ये सारे चार्ज देने होंगे। मगर यदि आपके पास एक से अधिक बैंक खाते हैं तो आपको सभी के लिए इन चार्जेस का भुगतान करना होगा। एक से अधिक बचत खाते होने पर इन तरह के सेवा शुल्क का भुगतान कई गुना हो जाता है।

अपने निवेश पर ध्यान दें

अपने निवेश पर ध्यान दें

बैंक बचत खाता रखने के लिए न्यूनतम शेषराशि भी बनाए रखना आवश्यक है। यदि आपके पास कई बैंक खाते हैं तो आपके बचत बैंक खाते में बड़ी राशि के रखने की संभावना है। इन दिनों, निजी बैंक 10,000 रुपये न्यूनतम शेष राशि मांग रहे हैं और यदि आपके तीन अलग-अलग बैंकों में ऐसे तीन बैंक खाते हैं, तो आपके 20,000 रुपये दो अतिरिक्त बैंक बचत खातों के लिए चाहिए होंगे। इस अतिरिक्त 20,000 रुपये का उपयोग निवेश के उद्देश्य से किया जा सकता है और इस पर 8-10 प्रतिशत का रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि डेब्ट फंड अल्पकालिक निवेश में कम से कम 8 प्रतिशत रिटर्न दिलाते हैं।

बंद कराएं एक्स्ट्रा खाते

बंद कराएं एक्स्ट्रा खाते

आप अपने फालतू खातों को बंद कराना चाहिए। इससे आप कई तरह की परेशानी से बच सकते हैं। खाते को बंद कराने के लिए आपको एक डी-लिंक फॉर्म भरना होता है। बैंक की ब्रांच से अकाउंट क्लोजर फॉर्म मिल जाएगा, जिसको भर कर जमा कराएं और अपना खाता बंद कराएं।

English summary

If you have more than one bank account then close those otherwise there will be many losses

Having more than one savings account can make it difficult for you to maintain a reasonable minimum balance in the bank account. In such a case, a single lapse can lead to penalty which is directly related to your CIBIL rating. Your CIBIL may be bad.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X