For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन Tips को किया करें फॉलो, तो निवेश पर रिटर्न मिलेगा Warren Buffett से भी ज्यादा

|

Warren Buffet Investment Tips : दुनियाभर के करोड़ो निवेशकों के प्रेरणा और दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक मार्केट निवेशक वारेन बफे निवेश के साथ साथ, निवेश के लिए दिए गए सुझावों के लिए भी जाने जाते हैं। वर्ष 1960 से लेकर अब बफे ने चक्रवृद्धि (Compounded) आधार पर सालाना 20 प्रतिशत तक रिटर्न निकाला है। दुनियाभर में निवेशक वॉरेन बफे के निवेश के स्ट्रेटजी को फॉलो करते हैं और मुनाफा बनाते हैं।

 
Investment पर बेहतर रिटर्न के लिए फॉलो करें ये Tips

पीटर लिंच ने छोड़ा था बफे को पिछे

एक बात बहुत कम लोगों को पता होगी कि वारेन बफे को 1970 से 80 के दशक में फिडेलिटी मैगेलन फंड के मैनेजर पीटर लिंच ने सालाना रिटर्न के मामले में बफे को भी पीछे कर दिया था। लिंच ने 13 सालों तक लगातार 29 प्रतिशत का चक्रवृद्धि वार्षिक रिटर्न बनाया था। लिंच एक कुशल फंड मैनेजर थे। उस दौरान उनके द्वारा निवेश किए गए 1000 रुपए महज 2 से 3 सालों में 28 हजार के आकड़े तक गए थे। उनकी काबिलिय इस बात से आंकी जा सकती है कि जिस फंड में उन्होंने 1977 में 1,000 रुपये का निवेश किया था, वह 1990 में बढ़कर 28,000 रुपये हो गया था। लिंच ने निवेश को लेकर एक किताब भी लिखी है। उन्होंने अपनी किताब में निवेश रणनीति के बारे में बताया है। उनकी कीताब का नाम 'बीटिंग द स्ट्र्रीट' (Beating the Street) है। उनकी कीताब में बताएं गए टिप्स आज भी लोग फॉलो करते हैं। चलिए उनके द्वारा दिए गए मंत्रों को हम आज आपको बताते हैं।

 
Investment पर बेहतर रिटर्न के लिए फॉलो करें ये Tips

Peter Lynch में टॉप 5 निवेश सुक्षाव

- लंबी अवधि के निवेश के लिए शेयर के विषय में पूरी रिसर्च कर के ही निवेश करना चाहिए। इससे लंबी अवधि में ठीक से रिटर्न कमाया जा सकता है।
- उनका कहना था कि हमेशा शेयरों को तब खरीदना चाहिए जब वह अंडर वैल्यू हों। मतलब की जब दाम किफायती हो तब ही शेयरों को खरीदें। शेयर के दाम जब हाई पर रहे हों तब उन्हें नहीं खरीदना चाहिए।
- निवेशक को बाजार के मामूली उतार चढ़ाव से घबराने का जरूरत नहीं होती है। कंपनी के साथ बने रहने से निवेश पर रिटर्न बेहतर मिल सकता है। निवेशकों को हमेशा कंपनी के बारे में आने वाली खबरों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए की कंपनी का प्रदर्शन कैसा है।

Investment पर बेहतर रिटर्न के लिए फॉलो करें ये Tips

- लिंच का कहना था कि किसी कंपनी को पूरी तरह से समझने के बाद ही उसमें निवेश करना चाहिए। समझने का मतलब है की कंपनी के भूत, भविष्य और वर्तमान के विषय में पूरी जानकारी कर लेना।
- शेयर बााजर में गिरावट एक आम बात होती है लेकिन इस गिरावट के समय निवेश एक बेहतरीन विकल्प होता है। गिरावट का सयम हमेशा से ही निवेशकों के लिए बेहतर मौका होता है।

Market Cap : 8 कंपनियों ने कराई 1 हफ्ते में 42,000 करोड़ रु की कमाईMarket Cap : 8 कंपनियों ने कराई 1 हफ्ते में 42,000 करोड़ रु की कमाई

English summary

If you follow these tips you will get more return on investment than Warren Buffett

Warren Buffett, the inspiration of millions of investors around the world and the world's largest stock market investor, is also known for his investment advice.
Story first published: Monday, November 21, 2022, 10:18 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X