For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Aadhar Card खो जाए तो एक मिनट में मिलेगा नया, जानिए कैसे

|

नई दिल्ली, नवंबर 29। भारत में महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक आधार कार्ड है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की तरफ से जारी किया जाता है। ये न केवल सरकारी योजनाओं के लिए बल्कि वित्तीय सेवाओं के लिए भी आवश्यक हो चुका है। यह बैंक खातों, वाहनों और बीमा पॉलिसियों आदि से भी जुड़ा हुआ है। आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और फोटोग्राफ की डिटेल होती है। पर यदि इतना महत्वपूर्ण दस्तावेज खो जाए तो आप क्या करेंगे। यहां हम आपको बताएंगे ऐसा तरीका, जिससे आप 1 मिनट में नया आधार पा सकते हैं।

 

1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, लोगों की जेब पर होगा असर

खो जाए तो क्या करें

खो जाए तो क्या करें

हमारे पास हर समय हमारे आधार कार्ड की फिजिकल कॉपी नहीं होती है। या ऐसा भी होता कि आप आधार को कहीं रख कर भूल जाएं या आपका आधार ही खो जाए। इसलिए जरूरी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक ई-आधार काम का होगा। यूआईडीएआई भारतीयों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार कार्ड प्राप्त करने की सुविधा देता है, भले ही आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर न हो।

आधार करें एक्सेस
 

आधार करें एक्सेस

ई-आधार को इंटरनेट के माध्यम से uidai.gov.in या eaadhaar.uidai.gov.in लिंक पर डिजिटल रूप से एक्सेस किया जा सकता है। आप पूरे नाम और पिन कोड के साथ 28 अंकों के एनरोलमेंट नंबर का उपयोग करके ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। आप ओटीपी की जगह ई-आधार डाउनलोड करने के लिए टीओटीपी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एमआधार मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके टीओटीपी जनरेट किया जा सकता है।

आधार नंबर से करें डाउनलोड

आधार नंबर से करें डाउनलोड

आप पूरे नाम और पिन कोड के साथ 12 अंकों के आधार नंबर का उपयोग करके ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। इस डाउनलोड प्रोसेस में, आपको ऊपर बताई गई प्रोसेस ही की तरह, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। आप एमआधार मोबाइल एप्लिकेशन जनरेट करके ओटीपी के बजाय ई-आधार डाउनलोड करने के लिए टीओटीपी का भी उपयोग कर सकते हैं।

पासवर्ड की होगी जरूरत

हालांकि, आपको अपना ई-आधार डाउनलोड करने के लिए अपना पासवर्ड जानना होगा। लेकिन क्या होगा अगर आपको अपना पासवर्ड याद नहीं है? इसे वापस पाना आपके लिए कठिन नहीं होगा।

ईःआधार डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स

ईःआधार डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स

यूआईडीएआई के आधिकारिक पोर्टल पर लॉग ऑन करें। होमपेज के माय आधार सेक्शन में 'डाउनलोड आधार' विकल्प पर क्लिक करें। ई-आधार डाउनलोड के मेथड के रूप में 'आधार नंबर', 'एनरोलमेंट आईडी' और वर्चुअल आईडी के बीच चयन करें। अब अपने चयन की डिटेल दर्ज करें। अपने पंजीकृत फोन नंबर पर एक ओटीपी भेजने से पहले कैप्चा कोड वेरिफाई करें। इस प्रोसेस को वेरिफाई करने के लिए ओटीपी दर्ज करें। आपका पासवर्ड प्रोटेक्टेड ई-आधार आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा।

ये एक और तरीका

ये एक और तरीका

हाल ही में आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए यूआईडीएआई ने डायरेक्ट लिंक साझा किया था। आप अपना आधार https://eaadhaar.uidai.gov.in से कभी भी कहीं भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस लिंक से आप 'रेगुलर आधार' डाउनलोड कर सकते हैं। आप सिर्फ इस लिंक पर क्लिक करें और आगे मिलने वाले निर्देशों का पालन करते रहें। आसानी से यहां से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Read more about: uidai aadhaar maadhar आधार
English summary

If Aadhar Card is lost you will get a new one in a minute know how

You need to know your password to download your e-Aadhaar. But what if you don't remember your password? It will not be difficult for you to get it back.
Story first published: Monday, November 29, 2021, 15:04 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X