For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ICICI Bank ने बताए अकाउंट सेफ्टी के नियम, आप भी जानिए

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 12। जब बात आपके बैंक खाते की आती है तो आपको विभिन्न सुरक्षा और सेफ्टी नियमों का पालन करना चाहिए। इनमें नियमित रूप से अपना पासवर्ड बदलना, अपना पिन और पासवर्ड गुप्त रखना और ऑनलाइन बैंकिंग के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना शामिल है। इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग एक्सेस के लिए पब्लिक वाई-फाई का उपयोग न करना, मजबूत और यूनीक पासवर्ड बनाना भी इसी कैटेगरी का हिस्सा है। मगर अब ग्राहकों के बैंक खातों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने तीन सेफ्टी रूल्स का खुलासा किया है जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए।

 

AU Small Finance Bank : 10 तरह के सेविंग अकाउंट पर दे रहा 7 फीसदी तक ब्याज

सिक्योर्ड वाई-फाई कनेक्शन

सिक्योर्ड वाई-फाई कनेक्शन

आईसीआईसीआई बैंक के ट्विटर पोस्ट के अनुसार "बैंकिंग के डिजिटल चैनलों का उपयोग करने या ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए हमेशा 'सिक्योर्ड' वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करें। इसका मतलब यह है कि आपको हमेशा असुरक्षित और अनजान वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग नहीं करना है और इस बारे में जागरूक रहना चाहिए। इसके बजाय आपको हमेशा एक सुरक्षित वाई-फाई कनेक्शन चुनना चाहिए।

सिम को लेकर किया अलर्ट
 

सिम को लेकर किया अलर्ट

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को सिम कार्ड से जुड़े एक मामले में अलर्ट किया है। आईसीआईसीआई बैंक ने सिम स्वैप धोखाधड़ी के बारे में भी सतर्क किया है और कहा है कि "सतर्क रहें और सुरक्षित बैंकिंग करें। यदि लंबे समय तक नेटवर्क गायब रहे, कोई अलर्ट या कॉल हो तो हमेशा अपने मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर से संपर्क करें।

सोशल मीडिया से सावधान

आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहको को सोशल मीडिया के संबंध में भी अलर्ट जारी किया है। आपको किसी भी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर अपना फोन नंबर सार्वजनिक रूप से पब्लिश नहीं करना चाहिए।

यूपीआई ट्रांजेक्शन में सावधानी

यूपीआई ट्रांजेक्शन में सावधानी

यूपीआई ट्रांजेक्शन करते समय ग्राहकों को पता होना चाहिए कि पैसे भेजने के लिए यूपीआई पिन की आवश्यकता होती है न कि पैसे प्राप्त करने के लिए। अपने ग्राहकों को यूपीआई पिन के बारे में ग्राहकों को अधिक जागरूक करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने कहा है कि आपको फोन पर कोई आपका यूपीआई पिन साझा करने के लिए कहने वाले चालबाजों से सावधान रहें।

कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सॉल्यूशन

कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सॉल्यूशन

आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में आईमोबाइल पे के माध्यम से एक कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सॉल्यूशन भी लॉन्च किया है। ग्राहक अब अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के बजाय मर्चेंट आउटलेट्स पर पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) टर्मिनलों पर भुगतान करने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं। परेशानी मुक्त भुगतान करने के लिए कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सॉल्यूशन का उपयोग करने का तरीका काफी आसान है। बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहकों को इस सेवा से लाभ होगा क्योंकि उन्हें अब रिटेल स्टोर्ट पर खरीदारी करते समय अपने कार्ड साथ लाने की आवश्यकता नहीं होगी। डिजिटल कार्ड का उपयोग करते हुए, ग्राहक अपने फोन को कॉन्टैक्टलेस पीओएस डिवाइस के पास ले जाकर एनएफसी इनेबल्ड एंड्रॉइड स्मार्टफोन से मर्चेंट आउटलेट्स पर इलेक्ट्रॉनिक भुगतान शुरू कर सकते हैं।

नया वर्जन करें डाउनलोड

नया वर्जन करें डाउनलोड

ग्राहकों को इस सेवा का उपयोग करने के लिए एंड्रॉइड 6 या इसके बाद के वेरिएंट वाले अपने एनएफसी-सक्षम स्मार्टफोन पर गूगल प्ले से आईमोबाइल पे ऐप का लेटेस्ट वेरिएंट डाउनलोड करना होगा। ग्राहकों को 'टैप टू पे' सर्विस का उपयोग शुरू करने के लिए एक बार आईमोबाइल पे एक्टिवेशन पूरा करना होगा, जिसके बाद वे रिटेल स्टोर पर सुरक्षित और आसान लेनदेन करने में सक्षम होंगे।

English summary

ICICI Bank told the rules of account safety you should also know

ICICI Bank has also issued an alert to the customers regarding social media. You should not publicly publish your phone number on any social networking platform.
Story first published: Tuesday, October 12, 2021, 14:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X